The Lallantop

यूपी: चैट में एक-दूसरे के धर्म पर आपत्तिजनक कॉमेंट किए, 9वीं के छात्र को हिरासत में लिया गया

Bahraich Communal Tension : दो छात्रों के एक-दूसरे के साथ चैट के स्क्रीनशॉट ऑनलाइन सामने आए. इसमें दोनों एक-दूसरे के धर्मों के ख़िलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे थे.

post-main-image
दोनों बच्चे एक ही स्कूल में पढ़ते हैं. (फ़ोटो - आजतक)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बहराइच जिले में सांप्रदायिक तनाव की ख़बर है. इस सिलसिले में पुलिस ने स्कूली छात्र को हिरासत में लिया है. बीते दिनों उसके एक अन्य छात्र के साथ चैट के स्क्रीनशॉट ऑनलाइन सामने आए थे, जिसमें दोनों एक-दूसरे के धर्मों के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे थे. बताया गया कि इससे इलाक़े में तनाव पैदा हो गया. अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद कुछ अन्य लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की प्लानिंग चल रही है.

एडिशनल SP (ग्रामीण) पवित्र मोहन त्रिपाठी ने घटना के बारे में जानकारी दी है. न्यूज़ एजेंसी PTI के साथ बातचीत में उन्होंने बताया,

अलग-अलग समुदायों के ये दोनों लड़के एक ही स्कूल में पढ़ते हैं. जैसे ही ख़बर फैली, शाम का समय होने के कारण बड़ी संख्या में भीड़ जमा हो गई. हालांकि, पुलिस ने पहुंचकर मामला शांत कराया. घटना के संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे कानूनी कार्यवाही की जा रही है.

इसे लेकर, नानपारा के रहने वाले रहमत अली हाशमी ने शिकायत दर्ज कराई. शिकायत पर स्थानीय पुलिस थाने में लड़के के ख़िलाफ़ भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 298 (धार्मिक स्थलों, पूजा स्थलों, या धार्मिक प्रतीकों का अपमान), 302 (किसी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को जानबूझकर ठेस पहुंचाना), 352 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना) और 353 (सार्वजनिक शरारत के लिए उकसाने वाले बयान) के तहत FIR दर्ज की गई है.

बहराइच की जिलाधिकारी मोनिका रानी और पुलिस अधीक्षक (SP) वृंदा शुक्ला ने स्थिति का आकलन करने के लिए 8 अक्टूबर को नानपारा का दौरा किया. SP वृंदा ने मीडिया से बातचीत में कहा,

नानपारा में हुए उपद्रव को बहुत गंभीरता से लिया गया है. एक समुदाय विशेष के ख़िलाफ़ की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों के संबंध में तत्काल FIR दर्ज की गई है. पुलिस ने घटनाओं का वीडियो रिकॉर्ड कर लिया है और सबूतों के आधार पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. हम अशांति भड़काने वालों की पहचान करेंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

वहीं, DM मोनिका रानी ने भी कानून-व्यवस्था को बाधित करने के अन्य लोगों के प्रयास को भी गंभीरता से लिए जाने की बात कही है. आरोपी कक्षा 9 का छात्र है. इस बीच, उसने 8 अक्टूबर की सुबह एक वीडियो जारी कर अपने कृत्य के लिए माफी मांगी. छात्र ने कहा,

हमें इसके नतीजों के बारे में पता नहीं था. हम ईमानदारी से माफी मांगते हैं और वादा करते हैं कि ऐसी गलती दोबारा नहीं करेंगे.

इस बीच, DM-SP ने शांति की अपील के लिए सामुदायिक नेताओं और स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की. DM मोनिका रानी ने लोगों से सोशल मीडिया का ज़िम्मेदारी से इस्तेमाल करने की अपील की है.

(न्यूज़ एजेंसी PTI के इनपुट्स के साथ)

वीडियो: सांप्रदायिक भीड़ ने की बुलडोजर की मांग, पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया