The Lallantop

बहराइच एनकाउंटर के बाद आया VIDEO, आरोपी बोला- “गलती हो गई, हम दोबारा कभी ऐसा नहीं करेंगे..."

बहराइच हत्याकांड में आज मुठभेड़ के बाद पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

post-main-image
वीडियो में एक आरोपी पुलिस से कह रहा है कि अब वो कभी गलत काम नहीं करेगा. (फ़ोटो/आजतक)

बहराइच हत्याकांड में उत्तर प्रदेश पुलिस की STF टीम ने मुठभेड़ के बाद पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इस मुठभेड़ में दो आरोपी घायल भी हुए हैं. जिन आरोपियों को गोली लगी है, उनका नाम सरफराज उर्फ रिंकू और मोहम्मद तालीम उर्फ सबलू है. गोली लगने के बाद एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में एक आरोपी पुलिस से कह रहा है कि अब वो कभी गलत काम नहीं करेगा.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि दोनों आरोपियों के हाथ पुलिस वालों के कंधे पर है. आरोपियों के पैरों में गोली लगी है. वीडियो में एक पुलिसकर्मी आरोपी से कहता है-

"तुम्हें भागना नहीं चाहिए था, गलत काम कर रहे हो तुम, हमपर फायरिंग भी कर रहे हो."

इसके जवाब में रोते हुए आरोपी कहता है,

“हमसे गलती हो गई. अब हम दोबारा कभी ऐसा नहीं करेंगे. हमें लगा था कि हम मौके से फरार हो जाएंगे, लेकिन गलती हो गई.”

बाद में पुलिसकर्मी ने कहा कि तुम पहले एक अपराध कर चुके थे फिर गलती कर रहे थे. आरोपी कहता है,

"सर अब कभी गलती नहीं करेंगे."

बताया जा रहा है कि आरोपी नेपाल भागने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन पुलिस ने उन्हें बीच में ही पकड़ लिया.

बहराइच का पूरा मामला

13 अक्टूबर, 2024 की शाम बहराइच के रेहुआ मंसूर गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन सांप्रदायिक हिंसा हुई थी. इस दौरान जुलूस में शामिल रामगोपाल ने दूसरे समुदाय के एक घर की छत पर जाकर नारेबाजी की और वहां भगवा झंडा लहराया, उसने वहां पहले से लगे एक झंडे को भी निकाल दिया. आरोप है कि इसके बाद ही रामगोपाल को अगवा कर उसकी हत्या कर दी गई.  बाद में पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई.

एनकाउंटर के बाद पुलिस ने प्रेस रिलीज़ जारी कर घटना की जानकारी दी है. पुलिस ने बताया कि इस केस में आज पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें मोहम्मद फ़हीन,मोहम्मद तालीम उर्फ मोहम्मद सरफराज, अब्दुल हमीद, मोहम्मद अफज़ल शामिल हैं. पुलिस ने कहा कि पहले दो की निशानदेही पर मर्डर में इस्तेमाल हुए हथियार की बरामदगी के लिए जब पुलिस की टीम गई तो आरोपियों ने वहां रखे हथियारों से पुलिस पर फायरिंग की. जवाबी फायरिंग में दोनों को गोली लगी है. दोनों गंभीर रूप से घायल हुए हैं. उपचार कराया जा रहा है. मर्डर में उपयोग किया हथियार बरामद हो गया है.

इस बीच यूपी में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने एनकाउंटर पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि

"सरकार शुरू से ही फर्जी मुठभेड़ें करती आ रही है. वे सिर्फ अपनी विफलता को छुपाने की कोशिश कर रहे हैं..."

इससे पहले 13 अक्टूबर के बाद दो दिन तक रह-रहकर बहराइच में हिंसा की घटनाएं होती रही. पत्थरबाजी और आगजनी की खबरें भी आईं. पुलिस की भारी तैनाती के बाद हालात पर काबू पाया गया. लेकिन राम गोपाल की हत्या स्तब्ध कर देने वाली घटना थी. लोकल मीडिया में पहले पोस्टमॉर्टम के रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि राम गोपाल के साथ हत्या से पहले काफी बर्बरता की गई है. हालांकि, 16 अक्टूबर, 2024 को पुलिस ने इन सभी खबरों का खंडन जारी किया. 

वीडियो: बहराइच हिंसा में मारे गए रामगोपाल मिश्रा के परिजनों ने बेटे की हत्या पर क्या बताया?