The Lallantop

बहराइच में पांचवां आदमखोर भेड़िया पकड़ा गया, एक अब भी चंगुल से बाहर, वन विभाग ने ऐसे धरा

Bahraich Bhediya Attack: बहराइच में भेड़ियों को पकड़ने का अभियान जारी है. Forest Department के अधिकारियों का कहना है कि भेड़िये के पैरों के निशान के ज़रिए उस तक पहुंचा गया.

post-main-image
इस भेड़िये को पकड़ने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल नहीं. (फ़ोटो - PTI)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बहराइच ज़िले में 6 भेड़ियों के झुंड से पांचवें भेड़िये को पकड़ लिया गया है (Bahraich forest department captured fifth wolf). वन विभाग की टीम ने बताया कि इन भेड़ियों की तलाश के लिए लगातार सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. अब एकमात्र भेड़िया बचा है, जिसे जल्द ही पकड़ लिया जाएगा. ये भेड़िये अब तक कम से कम 10 लोगों की जान ले चुके हैं. और 40 लोगों को घायल कर चुके हैं.

आजतक की ख़बर के मुताबिक़, फ़ॉरेस्ट रेंजर शाकिब ने बताया कि 9 सितंबर की रात भेड़िए द्वारा बकरी को खाने की ख़बर मिली थी. इसके बाद हम वहां पहुंचे, तो वहां भेड़ियों के पैरों के निशान दिखे. उसका पीछा करते हुए हम भेड़िये तक पहुंचे और उसेे पकड़ लिया. वहीं, जब पूछा गया कि क्या इसके लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था. तब टीम को लीड करने वाले DFO अजीत सिंह ने इससे मना कर दिया. उन्होंने कहा कि हम पैरों के निशान से ही पहुंचे थे. ड्रोन का इस्तेमाल सिर्फ़ वहां किया जाता है, जहां से ये भेड़िये भाग सकते हैं.

वहीं, मामले की जानकारी के देते हुए मुख्य वनसंरक्षक (CCF) रेनू सिंह ने बताया कि लगातार ऑपरेशन चलाया जा रहा था. 10 सितंबर की सुबह 6-7 बजे से ऑपरेशन चलाया जा रहा था.  एक घंटे के भीतर इस आदमखोर भेड़िए को पकड़ लिया गया. बताते चलें, भेड़ियों के हमले से सात मौतें 17 जुलाई से 2 सितंबर के बीच 47 दिनों के अंदर हुई है. हालांकि, वन विभाग की टीम ने 4 भेड़ियों को पहले से पकड़ लिया गया था, लेकिन इलाक़े में हमले जारी रहे. चौथा भेड़िया 29 अगस्त को पकड़ा गया था.

ये भी पढ़ें - यूपी में भेड़ियों का आतंक!

सरकार ने इलाक़े में PAC और वन विभाग की टीमों के साथ भारी पुलिस बल तैनात किया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, पंचायत भवन और प्राथमिक विद्यालयों को रैन बसेरों में बदल दिया गया है. लगभग 35 प्रभावित गांवों को तीन सेक्टरों में विभाजित किया गया है. इनमें से हर सेक्टर के लिए अलग-अलग टीमें नियुक्त की गई हैं.

भेड़िये की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए थर्मल ड्रोन भी तैनात किए गए हैं. वन अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम लगातार चलाए जा रहे हैं. रात में भी गश्त किए जा रहे हैं.

वीडियो: Bahraich में फिर से भेड़ियों का अटैक, गांववालों ने क्या बताया?