The Lallantop

बिहार: धार्मिक जुलूस के दौरान दो पक्षों के बीच हिंसक झड़पें, इंटरनेट बंद करना पड़ गया

महावीरी जुलूस निकालने के दौरान बगहा और मोतिहारी में हिंसक झड़पें होने की खबरें आई थीं.

post-main-image
21 अगस्त को बगहा और मोतिहारी में हिंसक झड़पें हुईं. बिहार पुलिस का कहना है कि हालात अब काबू में हैं. (फोटो: आजतक)

बिहार के चंपारण जिला स्थित बगहा में दो दिन के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. ये कार्रवाई इसलिए की गई है, ताकि इलाके में सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाली अफवाहें ना फैलाई जा सकें. दरअसल, बिहार में सोमवार, 21 अगस्त को महावीरी जुलूस निकालने के दौरान बगहा और मोतिहारी में हिंसक झड़पें होने की खबरें आई थीं. इसके बाद इन इलाकों में भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है. हालांकि अब पुलिस का कहना है कि हालात अब काबू में हैं.

बगहा में जुलूस के दौरान झड़प, 12 लोग घायल

आजतक के अभिषेक पांडे की रिपोर्ट के मुताबिक बगहा के रतनमाला में 21 अगस्त को महावीरी अखाड़े ने जुलूस निकाला था. इस दौरान उपद्रवी तत्वों ने जुलूस पर पथराव कर दिया और दो पक्षों के बीच हिंसा शुरू हो गई. दोनों ओर से पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी की गई. इस घटना में पुलिसकर्मियों सहित 12 घायल लोग हो गए.

बिहार पुलिस की ओर से इस घटना की जानकारी दी गई,

“बगहा में महावीरी झंडा निकालने के दौरान रतनमाला मोहल्ला में दो समुदायों के बीच मामूली झड़प में करीब एक दर्जन लोगों को हल्की चोटें आई हैं.”

मोतिहारी में तीन जगहों पर भिड़ गए दो पक्ष

हिंसक झड़पें दूसरे इलाकों में भी हुईं. मोतिहारी में तीन जगहों पर झड़प होने की खबर आई. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक मोतिहारी के मेहसी, कल्याणपुर और दरपा में 21 अगस्त को जुलूस पर पथराव के बाद दो पक्षों में झड़प हुई. तीन जगहों पर भारी पुलिसबल को तैनात किया गया. यहां भी स्थिति अब काबू में बताई जा रही है.

बिहार पुलिस के मुताबिक दरपा थाने के अंतर्गत पिपरा गांव में महावीरी झंडा जुलूस के दौरान दो पक्षों में पथराव की घटना में FIR दर्ज कर ली गई है. वीडियो फुटेज और स्थानीय स्रोतों के आधार पर संदिग्धों की पहचान और छापेमारी की जा रही है. 

बिहार पुलिस ने लोगों से किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील की है. 

वहीं बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से बगहा में एहतियातन इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. गृह विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पश्चिम चंपारण जिले के बगहा में कुछ असामाजिक तत्व अफवाह और असंतोष फैलाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए बगहा में 22 अगस्त की दोपहर 2 बजे से 24 अगस्त की दोपहर 2 बजे तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है. दो दिन तक लोग किसी भी सोशल साइट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- 'अटल बिहारी वाजपेयी पार्क' का नाम 'कोकोनट', BJP ने कहा 'पूर्व PM का अपमान' तो तेज प्रताप बोले…

वीडियो: नूह हिंसा में बुलडोजर एक्शन रोका था, अब हाई कोर्ट की इस बेंच को सुनवाई से क्यों हटा दिया गया?