The Lallantop

बाबा सिद्दीकी मर्डर: 2 शूटर्स की क्रिमिनल हिस्ट्री नहीं, तीसरे पर मर्डर केस, एक बोला- मैं तो नाबालिग

Baba Siddique Murder News: मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या करने वाले दो शूटर यूपी के बहराइच के रहने वाले हैं. दोनों की क्राइम कुंडली नहीं है. जो हरियाणा का शूटर है, उसके खिलाफ मर्डर का केस चल रहा है. ये पिछले दिनों ही जेल से जमानत पर बाहर आया था. अब इनमें से एक ने मुंबई कोर्ट में खुद को नाबालिग भी बताया है.

post-main-image
बाबा सिद्दीकी के घर के बाहर खड़े पुलिस अफ़सर. (फ़ोटो - PTI)
author-image
दीपेश त्रिपाठी

बाबा सिद्दीकी की हत्या के आरोप में फरार चल रहे तीसरे शूटर की पहचान कर ली गई है (Baba Siddique third shooter identified). तीसरे आरोपी का नाम शिव कुमार बताया गया है, जो उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने इसकी पुष्टि की है. क्राइम ब्रांच ने इसकी तलाश में अलग-अलग राज्यों में 15 टीमें भेज दी हैं. उधर, अरेस्ट किए गए दोनों आरोपी शूटर्स को रविवार, 13 सितंबर को मुंबई के एक कोर्ट में पेश किया गया. जहां एक ने खुद को नाबालिग बताया है. हालांकि, कोर्ट में उसके इस दावे के खिलाफ सबूत पेश किए गए हैं. 

आरोपियों के बारे में क्या-क्या पता चला? 

बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में अब तक गिरफ़्तार हुए आरोपियों में एक का नाम गुरमेल सिंह है, जो हरियाणा का रहने वाला है और दूसरा धर्मराज राजेश कश्यप है, जो उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, शूटर्स को उनके खर्चों के लिए 50-50 हजार रुपये दिए गए थे. सूत्रों ने बताया कि तीनों शूटर मुंबई के कुर्ला इलाके में एक किराए के मकान में पिछले 25 से 30 दिनों से रह रहे थे. पुलिस ने तीसरे आरोपी को पकड़ने के लिए सभी संभावित ठिकानों पर तलाशी तेज़ कर दी है.

Baba Siddique के शूटर्स की क्राइम कुंडली

आज तक से जुड़े राम बरन चौधरी की खबर के मुताबिक मर्डर के आरोपी धर्मराज राजेश कश्यप और शिवकुमार गौतम उर्फ शिवा बहराइच जिले के कैसरगंज थाना क्षेत्र के गंडारा कस्बे के रहने वाले हैं. जब मुंबई क्राइम ब्रांच ने यूपी पुलिस से आरोपियों की क्रिमिनल हिस्ट्री जानने के लिए संपर्क किया, तो इन दोनों आरोपियों के खिलाफ उनके जिले में कोई मुकदमा दर्ज नहीं मिला. हालांकि हरियाणा के रहने वाले गुरमेल सिंह के खिलाफ हत्या का एक मुकदमा पहले से दर्ज है.

किस आरोपी ने खुद को बताया नाबालिग

मुंबई क्राइम ब्रांच ने बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में गिरफ्तार दो आरोपियों को रविवार को कोर्ट में पेश किया. पुलिस आरोपियों को नकाब पहनाकर कोर्ट लेकर आई थी. कोर्ट में नाम बोले जाने पर दोनों आरोपियों ने हाथ उठाकर अपनी पहचान कराई. सुनवाई के दौरान धर्मराज कश्यप ने दावा किया कि वह नाबालिग है और उसकी उम्र सिर्फ 17 साल है. बाबा सिद्दीकी की ओर से पेश वकील ने धर्मराज के दावे का खंडन किया और कहा कि दोनों आरोपियों का आधार कार्ड बरामद हुआ है. आधार कार्ड के मुताबिक गुरमेल 23 साल और कश्यप 21 साल का है.

उधर, महाराष्ट्र सरकार में डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा है कि पुलिस की जांच टीमें अलग-अलग राज्यों में भेजी गई हैं. 2-3 दिन में पता चल जाएगा कि घटना के पीछे कौन मास्टरमाइंड है. वहीं, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पूरे राजकीय सम्मान के साथ बाबा सिद्दीकी का अंतिम संस्कार कराने का निर्देश दिया है.

Baba Siddique की हत्या कैसे हुई?

बाबा सिद्दीकी शनिवार, 12 अक्टूबर की रात 9.15 से 9.20 के बीच ऑफिस से निकले थे. इसके बाद वे ऑफिस के पास पटाखे फोड़ रहे थे, तभी उन्हें गोली मार दी गई. पटाखे फोड़ते समय अचानक गाड़ी से तीन लोग उतरे. ये तीनों अपने चेहरे पर रूमाल बांधे हुए आए थे, ताकि उनकी पहचान न हो सके. इसके बाद उन्होंने बाबा सिद्दीकी पर तीन राउंड फायरिंग की.

ये भी पढ़ें - 'कानून-व्यवस्था फेल हो गई... ' बाबा सिद्दीकी की हत्या पर इन नेताओं ने सरकार को जमकर सुना दिया

पुलिस का कहना है कि फायरिंग में 9.9 MM पिस्टल का इस्तेमाल हुआ था. सीने में गोली लगने से बाबा सिद्दीकी गिर पड़े. इसके बाद लोगों ने उन्हें तुरंत लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. इस घटना के बारे में जानकारी मिलने के बाद मुंबई पुलिस तुरंत हरकत में आई और घटनास्थल पर पहुंची. प्रारंभिक जांच में पता चला कि हमले में इस्तेमाल की गई पिस्टल 9.9 MM की थी. पुलिस ने इलाके की जांच शुरू की और कुछ ही समय में दो आरोपियों को हिरासत में ले लिया.

वीडियो: बाबा सिद्दीकी की मौत से पहले क्या-क्या हुआ?