The Lallantop

राम की प्रतिमा के मुकुट में जड़े हैं हीरे और नीलम, जरा कीमत का अंदाज़ा तो लगाइये...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मुकुट का वजन 6 किलो है. इसे गुजरात के diamond merchant ने Ram Mandir को दान किया है.

post-main-image
गुजरात के कारोबारी ने राम मंदिर में मुकुट दान में दी (PTI)

अयोध्या के राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में 22 जनवरी को मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) का अनुष्ठान संपन्न हो गया. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने जैसे ही पूजा संपन्न की, भगवान राम की प्रतिमा को लेकर हर तरफ चर्चा शुरु हो गई. मूर्ति का श्रृंगार सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. राम की मूर्ति के श्रृंगार में सोने-चांदी और रत्नों के आभूषणों का इस्तेमाल किया गया है. खास तौर पर मूर्ति का मुकुट आर्कषण का केंद्र बना है. जिसमें हीरे और नीलम जड़े हुए हैं. मुकुट की कीमत 11 करोड़ रुपये बताई जा रही है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मुकुट का वजन 6 किलो है. इस तैयार करवाने वाले हीरा व्यापारी मुकेश पटेल गुजरात के सूरत के रहने वाले हैं. वो ग्रीन लेब डायमंड कंपनी के मालिक हैं.  प्राण प्रतिष्ठा समारोह शामिल होने के लिए मुकेश पटेल अपने परिवार के साथ एक दिन पहले ही अयोध्या पहुंच गए थे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के एक दिन पहले उन्होंने इसे श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) को सौंप दिया.

ये भी पढ़ें: राम की मूर्ति के श्रृंगार में इस्तेमाल किए गए आभूषणों में क्या-क्या लगा है?

4 KG सोना का हुआ इस्तेमाल

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेता दिनेश भाई नावडिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मुकेश पटेल ने अपने परिजनों और कंपनी में परामर्श करने के बाद भगवान श्री राम के लिए सोना और अन्य रत्नों से जड़ित मुकुट अर्पित करने की इच्छा जताई थी. जिसके बाद उन्होंने कंपनी के दो कर्मचारियों को अयोध्या भेजा था. मूर्ति तय होते ही दोनों कर्मचारी मुकुट का नाप लेकर सूरत लौटे और मुकुट बनाने का काम शुरू किया गया. कुल 6 किलो वजन के इस मुकुट में 4 किलो सोना उपयोग में लाया गया है. मुकुट में छोटे-बड़े साइज के डायमंड, माणिक, मोती और नीलम जैसे रत्न जड़े गए हैं. 

Shree Ram Crown
51 इंच है मूर्ति की लंबाई

रिपोर्ट्स के मुताबिक श्री राम की मूर्ति की लंबाई कुल 51 इंच की है. मूर्ति का वजन लगभग 200 किलो है. मूर्ति के सिर पर इस मुकुट को सजाया गया है. और गले में हीरे, पन्ने और मोतियों से बने हार पहनाए गए हैं. श्री राम के हार और मुकुट समेत और भी आभूषणों में जड़े हरे रंग के जो रत्न दिखाई दे रहे हैं, वो पन्ना हैं. और लाल रंग के जो रत्न जड़े हैं, वो रूबी है. और बाकी जो सफेद रंग के रत्न हैं, वो हीरा यानी डायमंड है. श्री राम की मूर्ति के हाथ में सोने से बना धनुष-बाण है. और उन्हें पीली धोती पहनाई गई है. श्री राम की आंखें रत्नों से बनाई गई है. आंखों के लिए किस रत्न का इस्तेमाल किया गया है, ये अभी साफ नहीं है.

वीडियो: डेविड वॉर्नर ने राम की फोटो शेयर की, सोशल मीडिया पर लोग चहके, नया नामकरण किया