The Lallantop

क्या अफगानिस्तान में सुबह-सुबह क्रैश हुआ विमान भारत का था? सरकार ने दिया ये जवाब

India के सिविल एविएशन मंत्रालय ने दुर्घटना को लेकर पूरी जानकारी दी है. कहां का plane था? सब पता चल गया

post-main-image
अफगानिस्तान की मीडिया में छपी थी खबर (सांकेतिक फोटो- आजतक)

अफगानिस्तान की मीडिया में खबर चली कि भारत का एक पैसेंजर प्लेन वहां क्रैश हो गया है (Afghanistan Plane Crash India). वहां की टोलो न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि भारत का एक प्लेन कथित तौर पर बदख्शां प्रांत के तोपखाना के पहाड़ों में क्रैश हुआ है. अब भारत सरकार ने एक बयान जारी कर सब कुछ साफ़ किया है.

India ने क्या कहा?

सिविल एविएशन मंत्रालय ने एक ट्वीट में जानकारी दी,

अफगानिस्तान में जो दुर्भाग्यपूर्ण विमान क्रैश हुआ है, वो ना तो भारतीय शेड्यूल्ड विमान है, और ना ही नॉन शेड्यूल्ड (NSOP)/चार्टर विमान है. वो विमान मोरक्को का रजिस्टर्ड एक छोटा विमान है. ज्यादा जानकारी का इंतजार है. 

इसके अलावा एविएशन से जुड़े ऑफिशियल सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि भारत से अफगानिस्तान के लिए कोई फ्लाइट शेड्यूल ही नहीं थी.

अफगानिस्तान-पाक मीडिया ने क्या छापा?

विमान भारत का है, ऐसी फर्जी खबर सबसे पहले अफगानिस्तान की मीडिया के हवाले से 21 जनवरी की दोपहर को करीब 1 बजे सामने आई. फिर पाकिस्तानी मीडिया ने भी यही खबर छापी. कुछ देर बाद कहा गया कि विमान पैसेंजर नहीं चार्टर्ड है. फिर कुछ ही मिनटों में भारत सरकार की सफाई भी सामने आ गई. 

पाकिस्तानी मीडिया एजेंसी समा टीवी ने छापा कि विमान मॉस्को की तरफ जा रहा था. रिपोर्ट में बदख्शां प्रांत के पुलिस कमांड के हवाले से जानकारी दी गई कि प्लेन 20 जनवरी की रात को रडार से गायब हो गया था. इसके बाद ये जेबाक जिले के पहाड़ी इलाके में क्रैश हो गया. टोलो न्यूज ने भी बदख्शां प्रांत के सूचना विभाग के प्रवक्ता जबीहुल्लाह अमीरी के हवाले से लिखा कि घटना की जांच के लिए एक टीम को इलाके में भेजा गया है.

ये भी पढ़ें- प्लेन क्रैश में 20 लोगों की मौत, इकलौते बचे आदमी ने बताया, मगरमच्छ था!

दुर्घटना में कितने लोग हताहत हुए हैं इसको लेकर खबर लिखे जाने तक कोई जानकारी सामने नहीं आई थी.

वीडियो: 'प्लेन धधक रहा था' एयर होस्टेस ने जापान प्लेन क्रैश के वक्त जो किया, उसे दुनिया को जानना चाहिए