The Lallantop

ऑस्ट्रेलिया के 'बेदाग' अरबपति पर लगा सेक्स स्कैंडल का धब्बा, सारा कारोबार चौपट

वाइट को हमेशा ऑस्ट्रेलियाई टेक जगत में एक शांत, लो-प्रोफ़ाइल व्यक्ति के तौर पर देखा-पहचाना जाता रहा है. मगर ऐसे आरोपों के घिरे वाइट धीरे-धीरे अपनी साफ़ छवि खोने लगे.

post-main-image
वाइट की कंपनी वाइज़टेक ग्लोबल का मूल्य $20 बिलियन से अधिक है.

ऑस्ट्रेलिया के टेक दिग्गज और वाइज़टेक ग्लोबल के संस्थापक रिचर्ड वाइट पर अनुचित व्यवहार और सेक्स स्कैंडल का आरोप लगा है. वाइट को अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन इंडस्ट्री में एक तरह की क्रांति लाने के लिए जाना जाता है. मगर अब उनकी पहचान में यह गंभीर आरोप टंक गए हैं.

सेक्स स्कैंडल और 7 मिलियन का बंगला

वाइट को हमेशा ऑस्ट्रेलियाई टेक जगत में एक शांत, लो-प्रोफ़ाइल व्यक्ति के तौर पर देखा-पहचाना जाता रहा है. कंपनी को ज़मीन से खड़ा किया और आज वाइज़टेक सप्लाई चेन सॉफ्टवेयर में सबसे बड़ी कंपनियों में गिनी जाती है. इससे वह भी बड़े हुए, धन और शोहरत में. मगर इस स्कैंडल ने उनकी उपलब्धियों को ढक दिया है.

दरअसल, कुछ समय पहले ही ख़बर आई कि वाइट की अपनी एक पूर्व-कर्मचारी के साथ यौन संबंध थे और उन्होंने उसे मेलबर्न में 7 मिलियन डॉलर (39 करोड़ रुपये) का घर तोहफ़े में दिया था. इस लेन-देन का खुलासा बोर्ड को नहीं किया गया था. वैसे तो दोनों के संबंध के डिटेल्स साफ़ नहीं हैं, लेकिन कथित तौर पर यह प्रोफ़ेशनल रिश्ते की सीमाओं से आगे था. इससे वर्कप्लेस नैतिकता और ताक़त के ग़लत इस्तेमाल के बारे में बहस को जन्म दिया.

कुछ ही समय में कंपनी के एक पूर्व-निदेशक ने वाइट पर धमकाने के आरोप लगाए. ऐसे आरोपों के घिरे वाइट धीरे-धीरे अपनी साफ़ छवि खोने लगे. 

ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में क़ानून के तहत, ज़बरदस्ती या शोषण की आशंका के चलते दफ़्तर के रिश्ते जांच के अधीन होते हैं. 

यह भी पढ़ें - क्या था 'ब्रिटिश पोस्ट ऑफ़िस स्कैंडल', जिस पर सीरीज़ बनी तो ऋषि सुनक सरकार प्रेशर में आ गई?

वाइट की क़ानूनी टीम ने आरोपों से इनकार किया. कहा कि संबंध सहमति से था और इसमें ताक़त के ग़लत इस्तेमाल जैसा कुछ है ही नहीं. उन्होंने मीडिया पर आरोप लगाए कि वाइट की प्रतिष्ठा को नुक़सान पहुंचाने के लिए इस केस को सनसनीख़ेज़ बनाया जा रहा है. 

इन दावों के पीछे सच्चाई चाहे जो भी हो, लोग अब वर्कप्लेस पर बने रिश्तों और ऐसी स्थितियों में ताक़त के दुरुपयोग पर बहस कर रहे हैं. वाइट पर आरोप साबित होते हैं या नहीं, यह देखना अभी बाक़ी है. लेकिन फ़िलहाल वाइट की ‘बेदाग़’ प्रतिष्ठा जांच के दायरे में है और इससे उनके बिज़नेस पर भी असर पड़ रहा है. मीडिया रपटों के अनुसार, इस हफ़्ते वाइज़टेक ग्लोबल लिमिटेड का 4.6 बिलियन डॉलर (25,631 करोड़ रुपये) से अधिक का बाजार मूल्य गिर गया.

कुछ ही महीनों में ऑस्ट्रेलिया के दो प्रमुख सुपरमार्केट, एक प्रमुख बैंक, सबसे बड़ी बीमा कंपनी, सबसे बड़ी सूचीबद्ध मीडिया कंपनी और सिडनी के मुख्य कसीनो में भी इस तरह के आरोप रिपोर्ट किए गए हैं.

वीडियो: तारीख: सेक्स स्कैंडल में कैसे फंसे कश्मीर के महाराजा? लंदन में रची गई साजिश