The Lallantop

अरविंद केजरीवाल को बड़ी शर्तों पर मिली बेल, सुप्रीम कोर्ट ने CBI से कहा- 'तोते वाली इमेज से बचिए...'

Arvind Kejriwal Bail: दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal को जमानत देते समय Supreme Court ने कहा है कि वो सीएम के दफ्तर में नहीं जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने उन पर केस के बारे में बयानबाजी करने से भी मना कर दिया है.

post-main-image
सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को बेल दे दी है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal Bail) को जमानत मिल गई है. सुप्रीम कोर्ट ने CBI केस में शर्तों के साथ उन्हें जमानत दी है. दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में बंद हैं. जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जल भुइयां की बेंच ने इस मामले में अपना फैसला सुनाया है. इससे पहले 5 सितंबर को कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

अरविंद केजरीवाल को इस मामले से जुड़े ED केस में पहले ही जमानत मिल गई थी. लेकिन इसके बाद उनको CBI ने गिरफ्तार कर लिया था. केजरीवाल ने अपनी याचिका में CBI के द्वारा अपनी गिरफ्तारी को भी चुनौती दी थी. CBI की गिरफ्तारी पर जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस भुइयां की राय अलग-अलग थी.

उज्ज्वल भुइयां ने कहा कि CBI की गिरफ्तारी शायद ED केस में अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत में बाधा डालने के लिए थी. उन्होंने कहा कि CBI उनकी गिरफ्तारी को जस्टिफाई नहीं कर सकती. हालांकि, जस्टिस सूर्यकांत ने गिरफ्तारी को सही ठहराया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लंबे वक्त तक किसी को कैद में रखना उसे स्वतंत्रता के अधिकार से वंचित करने जैसा है. 

Arvind Kejriwal CM ऑफिस नहीं जा पाएंगे

शीर्ष अदालत ने कहा है कि जमानत की शर्तों के अनुसार, अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रवेश नहीं करेंगे. और ना ही किसी फाइल पर हस्ताक्षर करेंगे. ED केस में भी केजरीवाल को जब जमानत मिली थी, तब भी ये शर्तें रखी गई थीं. इस मामले में जस्टिस भुइयां ने पहले इस पर आपत्ति दर्ज कराई, लेकिन अंत में इस शर्त को रखने के लिए सहमत हो गए.

इसके अलावा दिल्ली CM को 10 लाख रुपये का बेल बॉन्ड भरना पड़ेगा. कोर्ट ने ये शर्त भी रखी है कि केजरीवाल पब्लिक में अपने केस की चर्चा नहीं करेंगे. इस केस के बारे में वो किसी तरह का कॉमेंट नहीं कर पाएंगे. 

"CBI पिंजरे में बंद तोता…"

जस्टिस उज्जल भुइयां ने फैसले के दौरान CBI पर बड़ी टिप्पणी करते हुए कहा,

“CBI को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके बारे में ‘पिंजरे में बंद तोते’ वाली इमेज समाप्त हो.”

BJP ने क्या कहा?

BJP नेता गौरव भाटिया ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा,

"जेल वाला CM अब बेल वाला CM है. अब सबसे ज्यादा जरूरी है कि केजरीवाल को CM पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. क्योंकि दिल्ली की जनता की आवाज यही है. लेकिन वो ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि उनमें नैतिकता नहीं है."

Sunita Kejriwal की प्रतिक्रिया

CM केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने एक सोशल मीडिया पोस्ट किया है. उन्होंने AAP से जुड़े सभी लोगों को बधाई दी है. उन्होंंने AAP कार्यकर्ताओं को मजबूत बने रहने के लिए भी बधाई दी है. और अपने अन्य नेताओं की जल्द रिहाई की कामना की है.

वीडियो: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, क्या जेल से बाहर आ पाएंगे केजरीवाल?