The Lallantop

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन, सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

Arvind Kejriwal की गिरफ्तार को ध्यान में रखते हुए Delhi में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

post-main-image
केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है. (तस्वीर साभार: ANI)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal arrested) को स्पेशल PMLA कोर्ट में पेश किया जाएगा. जहां ED पूछताछ के लिए उनके हिरासत की मांग करेगी. लोकसभा चुनाव के पहले उनकी गिरफ्तारी पर राजनीति गरमाने लगी है. आम आदमी पार्टी (AAP) आज यानी 22 मार्च को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन कर सकती है. इसके लिए I.N.D.I.A. ब्लॉक से समर्थन मांगा गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) केजरीवाल के परिवार से मुलाकात कर सकते हैं. राहुल, केजरीवाल को कानूनी मदद देने के बारे में बात करेंगे. उन्होंने केजरीवाल के परिवार से फोन पर बात भी की है.  केजरीवाल ED के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं जिसकी सुनवाई आज हो सकती है.

AAP के विरोध प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के कई इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

aap protest against ed
केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली में कई जगहों पर बैरिकेडिंग की गई है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद 21 मार्च की देर शाम को केरल के एर्नाकुलम में विरोध प्रदर्शन किया गया. आप कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली और केजरीवाल के समर्थन में नारे लगाए.

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल CM की कुर्सी पर रहते हुए जेल जाने वाले पहले नेता बने

CM की गिरफ्तारी के तुरंत बाद उनके वकील ने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया था. उन्होंने 21 मार्च की देर रात को केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ तत्काल सुनवाई की मांग की थी. जो हो नहीं सकी है. अब संभावना है कि 22 मार्च को सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर सुन करेगी.

इससे पहले 21 मार्च को दिन में भी केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. उन्होंने मांग की थी कि अदालत ED को निर्देश दे कि उनके खिलाफ कोई ‘दंडात्मक कार्रवाई’ नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा था कि अगर ED ऐसा आश्वासन देती है तो केजरीवाल ED के समन पर अमल करेंगे. हालांकि, अदालत ने केजरीवाल की मांग को स्वीकार नहीं किया. फिर उसी दिन शाम को ED की टीम केजरीवाल के घर पहुंची.

ED की टीम ने उन्हें दसवां समन सौंपा. उनसे 2 घंटों की पूछताछ की गई फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. घटनाक्रम के बाद दिल्ली पुलिस ने उनके आवास के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है. ED केजरीवाल को दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय ले गई. देश में पहली बार मुख्यमंत्री रहते किसी की गिरफ्तारी हुई है. केजरीवाल की गिरफ्तारी दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में हुई है. इस मामले में वो ED के 9 समन को इग्नोर कर चुके थे.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: जब अरेस्ट से पहले केजरीवाल के घर पहुंची ED, दरवाजे पर क्या-क्या हुआ?