The Lallantop

चीन का एक और 'जासूसी गुब्बारा' पकड़ा गया, हवा में उड़ते-उड़ते क्या कर रहा था?

चीन बोला- उड़ कर चला गया होगा

post-main-image
अमेरिका में एक और चीनी गुब्बारा दिखा (फोटो-इंडिया टुडे)

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने बताया कि लैटिन अमेरिका के ऊपर एक और ‘चीनी गुब्बारा’ दिखा है (Second Chinese Spy balloon in America). इससे पहले अमेरिका के मोंटाना में भी एक ‘जासूसी गुब्बारा’ देखा गया था. वो जगह जहां US के तीन परमाणु मिसाइल लॉन्च वाले बेस हैं. इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी चीन की यात्रा भी टाल दी है. उन्होंने चीन की इस हरकत को गैर-जिम्मेदाराना बताया.

पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने शुक्रवार, 3 फरवरी को कहा-

ये चीन का एक और निगरानी वाला गुब्बारा है.

समाचार एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, एंटनी ब्लिंकन रविवार, 5 फरवरी को दो दिन की बीजिंग यात्रा पर निकलने वाले थे. इसे अब टाल दिया गया है. इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच तनाव कम करना था. ब्लिंकन ने मीडिया को बताया-

मैंने वरिष्ठ चीनी अधिकारी वांग यी से फोन पर बात की और साफ किया कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में इस स्पाय बलून की मौजूदगी अमेरिकी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है. ये एक गैर-जिम्मेदाराना काम है.

ब्लिंकन ने वांग को बताया कि स्थिति ठीक होने के बाद वो बीजिंग की यात्रा करेंगे. उन्होंने मीडिया से कहा,

हमारा पहला कदम इन गुब्बारों को देश के हवाई क्षेत्र से बाहर करना होगा. हम उसी पर काम कर रहे हैं.

चीन का क्या रुख?

पहले चीन इस कथित ‘जासूसी गुब्बारे’ पर कुछ कहने से बचता दिखा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ब्लिंकन से बात करते हुए वांग के हवाले से कहा-

चीन एक जिम्मेदार देश है और उसने हमेशा अंतरराष्ट्रीय कानून का सख्ती से पालन किया है. हम किसी आधारहीन अटकलों को स्वीकार नहीं करते. दोनों पक्षों को गलतफहमी से बचने की जरूरत है.

शुरुआती झिझक के बाद बीजिंग ने स्वीकार किया कि वो गुब्बारा उसके देश का ही है. चीन का कहना है कि वो हवा की वजह से US की तरफ बढ़ गया. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा-

वो गुब्बारा चीन का ही है. यह एक नागरिक हवाई पोत है जिसका इस्तेमाल मौसम से जुड़ी जानकारी के लिए किया जाता है. चीन को खेद है कि ये एयरशिप कंट्रोल से बाहर होकर अमेरिकी हवाई क्षेत्र में घुस गया. चीनी पक्ष अमेरिका के साथ संवाद जारी रखेगा और इस अप्रत्याशित स्थिति को ठीक से संभालेगा.

मोंटाना के ऊपर पहला गुब्बारा दिखने पर पेंटागन ने विश्वास जताया था कि चीनी गुब्बारा जानकारी इकट्ठा करने के मकसद से संवेदनशील जगहों पर उड़ रहा है. उसको शूट करके नीचे गिराने के बारे में भी सोचा गया लेकिन जमीन पर लोगों की सुरक्षा के चलते तुरंत कोई कार्रवाई नहीं की गई थी. 

वीडियो: दुनियादारी: आसमान में दिखा जासूसी गुब्बारा, अमेरिका ने फाइटर जेट्स क्यों तैनात किए?