The Lallantop

पाकिस्तान गईं अंजू भारत लौट आई हैं, शाम को पंजाब से दिल्ली पहुंचेंगी

इसी साल जुलाई महीने में अंजू अपने पाकिस्तानी दोस्त नसरुल्लाह से मिलने के लिए सरहद पार चली गई थीं. इसके बाद उन्हें लेकर कई तरह की जानकारियां आईं. जैसे उन्होंने नसरुल्लाह से शादी कर ली, इस्लाम कबूल कर लिया वगैरा-वगैरा.

post-main-image
पाकिस्तान गई अंजू ने नसरुल्लाह से निकाल कर लिया था.
author-image
सतेंदर चौहान

भारत छोड़ पाकिस्तान गईं अंजू लगभग 6 महीने बाद वापस लौट आई हैं (Anju returned India). 29 नवंबर को अंजू की एक तस्वीर भी सामने आई है. ये साफ नहीं है कि ये तस्वीर अंजू की भारत वापसी से पहले की है या बाद की. उन्होंने अमृतसर स्थित वाघा बॉर्डर के जरिये भारत में एंट्री की है.

अंजू की भारत वापसी

इसी साल जुलाई महीने में अंजू अपने पाकिस्तानी दोस्त नसरुल्लाह से मिलने के लिए सरहद पार चली गई थीं. इसके बाद उन्हें लेकर कई तरह की जानकारियां आईं. जैसे उन्होंने नसरुल्लाह से शादी कर ली, इस्लाम कबूल कर लिया वगैरा-वगैरा.

अंजू पहले से शादीशुदा हैं. पति का नाम है अरविंद. उनके दो बच्चे हैं. पाकिस्तान जाने के बाद रिपोर्ट्स में कहा गया था कि अंजू को अपने बच्चों की याद आती है और उनके लिए वो भारत वापस आना चाहती हैं. बीच-बीच में उनके दोस्त (या शौहर) नसरुल्लाह ने भी संकेत दिए कि अंजू जल्दी ही भारत लौटेंगी.

पिछले दिनों नसरुल्लाह ने एक पाकिस्तानी यूट्यूबर मोहसिन से हुई बातचीत में अंजू के नवंबर के अंत तक भारत लौट जाने की उम्मीद जताई थी. अब जाकर उनकी भारत वापसी हो गई है. लेकिन कहा जा रहा है कि अंजू हमेशा के लिए नहीं लौटी हैं. तो क्या वो वापस पाकिस्तान जाएंगी?

अंजू की तस्वीर सामने आई है.
कौन हैं अंजू?

अंजू राजस्थान के अलवर की निवासी बताई जाती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वो फेसबुक के जरिये पाकिस्तानी नागरिक नसरुल्लाह के संपर्क में आईं और उसकी दोस्त बन गईं. बताया गया कि ये दोस्ती प्यार में तब्दील हुई और अंजू भारत में अपने परिवार को बिना बताए पाकिस्तान चली गईं. ये वही वक्त था जब पाकिस्तान से भारत आईं सीमा हैदर मीडिया हेडलाइंस में छाई हुई थीं.

अंजू के पाकिस्तान पहुंचने पर शुरू-शुरू में कहा गया कि वो वहां केवल घूमने और अपने दोस्त से मिलने गई हैं. लेकिन पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया कि अंजू ने इस्लाम धर्म कबूल करके नसरुल्लाह से शादी कर ली थी. इस दौरान उन्होंने अपना नाम बदलकर फातिमा रख लिया था.

आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार, नसरुल्लाह ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनका उस समय शादी करने का कोई प्लान नहीं था. उन्होंने कहा था,

हमारा उस समय शादी करने का कोई इरादा नहीं था. अंजू सिर्फ कुछ दिन के लिए ही पाकिस्तान आई थीं ताकि मुझसे और मेरे परिवार से मिल सके. लेकिन हालात ही कुछ ऐसे बने कि हमें निकाह करना पड़ गया. अब मैं अंजू से और अंजू मुझसे बहुत प्यार करते हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने अगस्त में अंजू का वीज़ा एक साल के लिए बढ़ा दिया था. इसके बाद सितंबर में अंजू के पति नसरुल्लाह ने जानकारी दी थी कि अंजू मेंटली बहुत परेशान हैं और उन्हें अपने बच्चों की याद सता रही है.

आजतक से जुड़े अमित शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक वापसी के बाद अंजू से भारतीय एजेंसियों ने पूछताछ की है. इसके बाद उन्हें अमृतसर एयरपोर्ट ले जाया गया. वहां से शाम की फ्लाइट से उन्हें दिल्ली भेजा जाएगा. ये फ्लाइट रात 10 बजे के आसपास राजधानी में लैंड करेगी.

वीडियो: UP में मुस्लिम MLA यज्ञ में पहुंची, कुछ को ऐसा चुभा, मंदिर का शुद्धिकरण कर डाला