The Lallantop

पढ़ना चाहती थी पत्नी, नाराज पति ने किताबें फाड़ दी, मारपीट की और गुलाम बने रहने को कहा

Uttar Pradesh के Banda की एक महिला ने अपने पति और ससुराल वालों के खिलाफ थाने में केस दर्ज कराया है. पीड़िता का कहना है कि उसके पति ने उसकी किताब फाड़ दी और उसे गुलाम बनकर रहने को कहा.

post-main-image
बांदा की रहने वाली एक महिला के पति ने पत्नी के किताब फाड़ कर गुलाम बनकर रहने को कहा (सांकेतिक फोटो-साभार:Pexels)

यूपी (Uttar Pradesh) के बांदा (Banda) में रहने वाले एक शख्स पर इल्ज़ाम है कि उसने अपनी बीवी को ना सिर्फ बुरी तरह मारा-पीटा, बल्कि कथित तौरपर ताउम्र गुलाम बनकर रहने का फरमान सुना दिया. पीड़िता का कसूर सिर्फ इतना था कि उसने ब्याह के बाद भी आगे पढ़ाई जारी रखने की इच्छा जता दी थी. वो भी ससुराल वालों की मर्जी के खिलाफ. चाहत ज़िद में पहुंची तो शौहर का इंकार मारपीट में तब्दील हो गया. पीड़िता ने आरोप लगाया है कि पति ने उसकी सारी किताबें भी फाड़कर फेंक दीं. 

पीड़ित महिला ने अपने पति समेत ससुराल के पांच लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है. बांदा पुलिस फिलहाल केस दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.  बांदा कोतवाली में दर्ज शिकायत के मुताबिक- "महिला की शादी 2022 में हुई थी. शादी से पहले महिला के पति और ससुराल वालों ने आगे पढ़ने की बात कही थी. लेकिन शादी के बाद उसे आगे पढ़ने से मना कर दिया गया. महिला ने आरोप लगाया कि ससुरालवालों ने उससे दहेज की मांग भी की. महिला ने जब आगे पढ़ने की बात की तो उसके साथ मारपीट की गई.

मार-पीट के बाद महिला ने घटना की जानकारी अपने मायके वालों को दी. जिसके बाद पीड़िता के मायके वालों ने मामले को समझा बुझाकर शांत करवा दिया. मामला शांत होने के बाद महिला ने पति से आगे पढ़ने की बात की. जिसके बाद महिला का आरोप है कि ‘उसके पति ने उससे ज़िंदगी भर गुलामों की तरह रहने को कहा.’   

इस मामले पर बांदा के एसपी अंकुर अग्रवाल ने दोनों पक्षों को महिला थाना बुलाकर सुलह करने को कहा. लेकिन दोनों पक्षों के बीच कोई बात नहीं बन पाई. जिसके बाद पीड़िता के शिकायत पर पुलिस ने पति समेत ससुराल के 5 सदस्यों पर केस दर्ज कर दिया है. जिसकी आगे की जांच थाना प्रभारी मोनी निषाद कर रही हैं.

कुछ महीने पहले भी शादी टूटने का एक मामला सामने आया था. जिसमें साउथ इंडियन लड़के और एक नॉर्थ इंडियन लड़की ने शादी की. लेकिन कुछ ही समय में दोनों में अनबन होने लगी. विवाद इतना बढ़ा कि मामला बदसलूकी तक जा पहुंचा. महज 3 महीने में रिश्ता टूट गया. रिपोर्ट के मुताबिक महिला का कहना है कि उसका पति अंग्रेजी बोलता है और वो अंग्रेजी नहीं बोल पाती थी. पति ने कथित रूप से उस पर दबाव बनाया कि वो सिर्फ अंग्रेजी में ही बात करे. इसकी वजह से वो परेशान रहने लगी थी. उसका आरोप है कि जब भी वो कुछ हिंदी में कहती तो पति उसके साथ अभद्रता करने लगता. घर में अंग्रेजी बोलने को लेकर दोनों के बीच समझौता नहीं हो पाया. इसके बाद पति ने पत्नी को साथ रखने से इनकार कर दिया.

 

वीडियो: मध्य प्रदेश: पति पत्नी का ऐसा झगड़ा कभी सुना नहीं होगा