The Lallantop

इजरायल-हमास के बीच युद्ध हुआ, AMU में जबरदस्त प्रदर्शन हो गया, किसके सपोर्ट में खूब लगे नारे?

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी यानी AMU के छात्रों ने फिलिस्तीन और इजरायल के बीच शुरू हुए युद्ध को लेकर कैंपस में प्रोटेस्ट किया

post-main-image
अलीगढ मुस्लिम युनिवर्सिटी के छात्रों ने इजरायल की निंदा की है | फोटो: अकरम खान

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग (Israel Gaza Conflict) में अब तक 1000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और कई हजार लोग घायल हुए हैं. अब इस मामले को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) में भी हंगामा हो गया है. AMU में 8 अक्टूबर (रविवार) को हजारों छात्रों ने इजरायल का विरोध किया और फिलिस्तीन के समर्थन में जमकर नारे लगाए.

यूपी तक से जुड़े अकरम खान की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार शाम को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सैकड़ों छात्रों ने फिलिस्तीन के समर्थन में कैंपस में प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने ‘वी स्टैंड विद फिलिस्तीन’ के साथ धार्मिक नारेबाजी भी की. छात्रों के हाथों में ‘AMU स्टैंड विद फिलिस्तीन’ के पोस्टर भी थे.

ये भी पढ़ें:- हमास को सपोर्ट दे ईरानी राष्ट्रपति ने मुस्लिम देशों से क्या करने को कह दिया?

AMU के छात्रों ने क्या कहा?

अकरम खान के मुताबिक अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रदर्शनकारी छात्रों ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि फिलिस्तीन के साथ गलत व्यवहार हो रहा है, जोकि सही नहीं है. छात्रों का कहना था कि जब यूक्रेन पर हमला हुआ तो पूरी दुनिया यूक्रेन के समर्थन में आ गई थी. लेकिन जब फिलिस्तीन पर संकट आया है तो बड़े-बड़े राजनेता भी चुप्पी साधे बैठे हुए हैं. छात्रों के मुताबिक आज फिलिस्तीन संकट में है, और इसलिए आज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सभी छात्र फिलिस्तीन के समर्थन में खड़े हैं और उनके लिए दुआ कर रहे हैं.

फिलिस्तीन के समर्थन में AMU में छात्रों का प्रदर्शन
 फोटो: अकरम खान

ये भी पढ़ें:- अब इजरायल ने हमास के 800 ठिकानों को उड़ाया

उधर, इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अब तक हजारों लोग जान गंवा चुके हैं. इजरायल की सेना ने आंकड़े जारी कर बताया है कि हमास उनके देश पर अब तक 3284 रॉकेट दाग चुका है. इन हमलों में 700 से ज्यादा इजरायलियों की मौत और करीब 2 हजार घायल हुए हैं. वहीं जवाबी हमले में गाजा पट्टी पर 413 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. लगभग 2300 घायल हुए हैं. अब इजरायल चुन-चुन कर हमास के ठिकानों और आतंकियों का सफाया कर रहा है. गाजा में इजरायली बंधकों के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं.

वीडियो: दुनियादारी: ईरान में दरगाह पर बड़ा आतंकी हमला, इस्लामिक स्टेट, US, इजरायल का क्या कनेक्शन मिला?