The Lallantop

उत्तर प्रदेश के बाद पूरे देश में भी हलाल बैन होगा? अमित शाह ने दिया जवाब

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तेलंगाना के हैदराबाद में मीडिया को संबोधित करते हुए हलाल बैन पर केंद्र सरकार के फैसले के बारे में बताया.

post-main-image
हलाल बैन पर बोले अमित शाह (फोटो- PTI)

तेलंगाना में चुनाव से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) हैदराबाद में कैम्पेन करने पहुंचे हैं. वहां मीडिया कॉन्फेरेंस के दौरान उनसे हलाल बैन (Halal Ban) को लेकर सवाल पूछा गया. इस पर अमित शाह ने बताया कि केंद्र सरकार ने अब तक हलाल सर्टिफाइड प्रॉडक्ट्स पर रोक लगाने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है.

25 नवंबर को चुनाव कैंपेन के दौरान उन्होंने जनता से पिछले दशक में चुनाव लड़ने वाली पार्टियों के प्रदर्शन को देखकर वोट करने का आग्रह भी किया. उन्होंने कहा,

तेलंगाना का गठन एक लंबे संघर्ष के बाद हुआ था. 10 साल बाद जब हम पीछे मुड़कर देखते हैं, तो पता चलता है कि कभी राजस्व अधिशेष वाले इस राज्य पर अब लाखों-करोड़ों रुपये का कर्ज है. युवा वर्ग निराश है. किसान, दलित और पिछड़े निराश हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि सभी पार्टियों का एनेलिसिस करने के बाद आप PM मोदी के नेतृत्व वाली BJP को वोट देंगे.

अमित शाह ने वादा किया BJP धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए 4% कोटा खत्म करेगी और इसे अनुसूचित जनजातियों, अनुसूचित जातियों और अन्य पिछड़े वर्गों को देगी.

हलाल बैन का क्या मामला है? 

18 नवंबर को उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी हलाल-सर्टिफाइड प्रोडक्ट्स के उत्पादन, स्टोरेज, वितरण और बिक्री पर रोक लगा दी थी. इसमें खाने-पीने की चीजें, दवाईयां, मेडिकल इक्वीपमेंट्स जैसी सभी हलाल-सर्टिफाइड चीजें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - बैन के बाद हलाल प्रोडक्ट्स खोजने निकली टीमें, रिपोर्ट चौंका देगी

प्रतिबंध की घोषणा के एक दिन बाद से ही उत्तर प्रदेश के फूड सेफ्टी और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन नेहलाल-सर्टिफाइड चीजों पर कार्रवाई भी शुरू कर दी. 38 जिलों से 2,275 किलोग्राम हलाल सर्टिफाइड खाने की चीजें जब्त की गईं. 482 बिजनेस इस्टेब्लिशमेंट्स का भी निरीक्षण किया गया है.

इसी कड़ी में योगी सरकार ने साधु TL वासवानी की जयंती के मौके पर ‘नो नॉन वेज दिवस’ की भी घोषणा की. इस दिन पूरे राज्य में मांस की सभी दुकानें और बूचड़ख़ाने बंद रहेंगे. 

वीडियो: हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट्स पर एक्शन, एक ही दिन में कितने छापे और ज़ब्ती हुई?