The Lallantop

इजरायल का पूरा समर्थन करने के बाद बाइडन ने दिया झटका, बोले- 'ये बड़ी गलती हो जाएगी'

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कहा है कि हमास के चरमपंथी सभी फिलीस्तीनियों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं. वहीं, UN में राजदूत गिलाड एर्डान ने कहा कि इजरायल को गाजा पर कब्जा करने या गाजा में रहने में कोई दिलचस्पी नहीं है.

post-main-image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक इंटरव्यू में कहा कि इजरायल का गाजा पर कब्जा करना एक बड़ी गलती होगी. (फोटो क्रेडिट - एपी)

युद्ध में इजरायल को पूरा समर्थन देने बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ा बयान दिया है. बाइडन नेे कहा है कि गाजा पट्टी पर कब्जा करना इजरायल की एक बड़ी गलती होगी. उन्होंने अमेरिकी न्यूज़ और रेडियो चैनल CBS को दिए एक इंटरव्यू में ये बात कही.

बाइडन से पूछा गया कि वे गाजा पर इजरायल के कब्जा करने से सहमत हैं तो उन्होंने कहा,

“मुझे लगता है कि ये एक बड़ी गलती होगी. मेरे विचार में गाजा में जो हुआ, वो हमास के कारण हुआ. हमास के चरमपंथी सभी फिलीस्तीनियों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं. मुझे लगता है इजरायल के लिए गाजा पर दोबारा कब्जा करना एक बड़ी गलती होगी.”

जो बाइडन से जब पूछा गया कि क्या इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम का समय हो गया है? इस पर बाइडन ने कहा कि 

“हमास के हमले में मारे गए इजरायली और जवाबी हमले में मारे गए फिलीस्तीनियों के बीच एक बुनियादी अंतर है. बाइडन ने कहा कि इजरायल उनके पीछे पड़ा है जो बर्बर हैं. उनकी बर्बरता नरसंहार के बराबर है. इसके चलते मुझे लगता है कि इजरायल को जवाब देना ही था. उन्हें हमास के पीछे जाना ही होगा. हमास कायरों का समूह है. वे नागरिकों के पीछे छिपे हुए हैं.”

ये भी पढ़ें- इजरायल-हमास युद्ध के चलते 6 साल के बच्चे की हत्या

'गाजा पर कब्जा करने में कोई दिलचस्पी नहीं'

अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र (UN) और अमेरिका में इजरायल के राजदूतों गिलाड एर्डान और माइकल हर्ज़ोग ने कहा है कि उनके देश को गाजा पर कब्जा करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. हर्ज़ोग ने कहा कि हमारी गाजा पर कब्जा या दोबारा कब्जा करने की कोई इच्छा नहीं है. न हम 20 लाख से ज्यादा फिलीस्तीनियों के जीवन पर शासन करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- हमास कमांडर की हत्या, इज़रायल को ईरान की 'अंतिम चेतावनी'

वहीं, UN में राजदूत गिलाड एर्डान ने कहा कि इजरायल को गाजा पर कब्जा करने या गाजा में रहने में कोई दिलचस्पी नहीं है. क्योंकि हम अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहे हैं और जैसा कि राष्ट्रपति बाइडन ने खुद ही कहा है कि हमास को खत्म करना ही एक रास्ता है, इसलिए हम हमास को खत्म करने के लिए जो भी करना होगा, वो करेंगे.

दूसरी ओर UN के रसिडेंट कॉर्डिनेटर और कब्जे वाले फिलीस्तीन के ह्यूमेनिटेरियन कॉर्डिनेटर लिन हेस्टिंग्स ने कहा है कि इजरायल गाजा को नष्ट करने के रास्ते पर है. वे हमास को खत्म करना चाहते हैं लेकिन उनकी लड़ाई को देखते हुए कहा जा सकता है कि वे पूरे गाजा को खत्म कर देंगे. उन्होंने हमास से बंधक बनाए गए लोगों को बिना शर्त और तत्काल छोड़े जाने की अपील भी की. 

ये भी पढ़ें- मस्क के 'सऊदी कनेक्शन' को लेकर क्या बोले जो बाइडन?

वीडियो: दुनियादारी: इज़रायल-हमास युद्ध के बीच नई सरकार बनी, जो बाइडेन ने अब किसको इज़रायल भेज दिया?