The Lallantop

"भारत में रेप हो जाता है, आतंकी हमला कर देते हैं, जाने से पहले सोचें", अमेरिका की ट्रैवल एडवाइजरी

एडवाजरी में अमेरिकी नागरिकों से जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमा, के अलावा पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी नहीं जाने का आग्रह किया गया है. इनमें मणिपुर को भी शामिल किया गया है.

post-main-image
अमेरिका ने अपने नागरिकों को मणिपुर नहीं जाने की हिदायत दी है. (तस्वीर:PTI)

अमेरिका ने भारत यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए ताजा ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. एडवाजरी में मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमा, के अलावा देश के मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में नहीं जाने का आग्रह किया गया है. इसमें नागरिकों से अपराध और आतंकवाद के बढ़ते खतरों के मद्देनज़र अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने पूर्वोत्तर राज्यों की जानकारी के साथ एडवाइजरी को अपडेट किया है. अमेरिका ने बांग्लादेश में हुई हिंसा को ध्यान में रखते हुए अपने नागरिकों को वहां भी नहीं जाने की सलाह दी थी. 

भारत के कुछ हिस्सों में यात्रा नहीं करने की सलाह

अमेरिका समय-समय पर दूसरे देश में यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए वॉर्निंग जारी करता है. यह चार लेवल की होती है. लेवल-1 में सतर्क रहने की हिदायत दी जाती है. जबकि लेवल-2 में अतिरिक्त सावधानी बरतने का सुझाव दिया जाता है. लेवल-3 में नागरिकों को यात्रा करने पर विचार करने के लिए कहा जाता है. लेवल-4 के तहत नागरिकों को संवेदनशील स्थानों पर नहीं जाने की सलाह दी जाती है.

एडवाइजरी में कहा गया है, “अपराध और आतंकवाद, नक्सलवाद के कारण भारत में अधिक सावधानी बरती जानी चाहिए. कुछ क्षेत्रों में जोखिम बढ़ गया है. भारत को लेवल-2 पर रखा गया है. लेकिन देश के कई हिस्सों जैसे जम्मू और कश्मीर, भारत-पाक सीमा, मणिपुर और मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्से को लेवल चार पर रखा गया है.”

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, "आतंकवाद और नागरिक अशांति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर), सशस्त्र संघर्ष की आशंका के कारण भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के भीतर, नक्सलवाद, उग्रवाद के कारण मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों तथा हिंसा और अपराध के कारण मणिपुर की यात्रा ना करें."

यह भी पढ़ें: मणिपुर में सचिवालय परिसर के पास लगी भीषण आग, कुछ ही दूरी पर है मुख्यमंत्री आवास

बलात्कार भारत में तेजी से बढ़ता अपराध

एडवाइजरी में अमेरिकियों को आतंकवाद और हिंसा के कारण पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा पर पुनर्विचार करने की सिफारिश की गई है. इसमें कहा गया है, ‘‘भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार बलात्कार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है. यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटक स्थलों और अन्य स्थानों पर हुए हैं. आतंकवादी कभी भी हमला कर सकते हैं. वे पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल और सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हैं."

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी सरकार के पास ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है. ये क्षेत्र पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना से लेकर पश्चिमी पश्चिम बंगाल तक फैले हुए हैं. एडवाइजरी में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी होगी.

बांग्लादेश को लेकर भी एडवाइजरी

भारत का पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश हिंसा की आग में झुलस रहा है. कुछ दिनों से वहां सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर तनाव की स्थिति बनी हुई है. इसी बीच अमेरिका ने करीब 4 दिन पहले बांग्लादेश के संबंध में भी एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी. अमेरिका ने अपने नागरिकों को बांग्लादेश नहीं जाने की सलाह दी है.

वीडियो: PM Modi ने Manipur पर दिया जवाब, अमित शाह का नाम लेकर सब बता दिया