The Lallantop

शिंदे सरकार की कैबिनेट मीटिंग से '10 मिनट' में निकल गए अजित पवार, कर सकते हैं बड़ी घोषणा

पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार के बीच मतभेद चल रहे हैं. ऐसे में महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लेकर पवार जल्द ही अपनी रणनीति की घोषणा कर सकते हैं.

post-main-image
अजित पवार महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं. (तस्वीर:PTI)

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर आज बड़ी घोषणा कर सकते हैं. इस बात की पुष्टि नेशनल कांग्रेस पार्टी (NCP) के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने की है. बीते कुछ सप्ताह से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अजित पवार की पार्टी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बिना किसी गठबंधन के मैदान में उतर सकती है. ऐसे में अजित पवार का अगला रूख क्या होगा, ये महाराष्ट्र की राजनीति में एक अहम मोड़ साबित हो सकता है. 

क्या अजित पवार की पार्टी अकेले लड़ेगी चुनाव?

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार के बीच मतभेद चल रहे हैं. ऐसे में महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लेकर पवार जल्द ही अपनी रणनीति की घोषणा कर सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी का भी एक धड़ा चाहता है कि अजित पवार महायुति गठबंधन से अलग हो जाएं. ये तीन पार्टियों का गठबंधन है जिसमें भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना (एकनाथ शिंदे), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) शामिल हैं.

अजित पवार महाराष्ट्र सरकार में वित्त मंत्री भी हैं. उनके विभाग ने राज्य सरकार से फंडिंग या कर्ज गारंटी मांगने वाले कई कैबिनेट प्रस्तावों पर नेगेटिव टिप्पणी की है. कई ऐसे भी मामले आए हैं जिनमें कैबिनेट ने वित्त विभाग की टिप्पणियों को नजरअंदाज करते हुए निर्णयों को मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें: यति नरसिंहानंद भड़काऊ भाषण मामले में गिरफ्तार 'छोटा यति' कौन है?

कैबिनेट की बैठक छोड़कर जाने पर अजित पवार की सफाई

इससे पहले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर 10 अक्टूबर को कैबिनेट की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में अजित पवार भी मौजूद थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक वो बैठक में केवल 10 मिनट ही रहे, फिर रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने चले गए. उनके जाने के बाद भी कैबिनेट बैठक ढाई घंटे तक चली. इस दौरान कई अहम फैसले ले लिए गए.

ये बातें सामने आईं तो कहा जाने लगा कि अजित पवार नाराज चल रहे हैं. लेकिन उनकी तरफ से इन कयासों को भ्रामक बताया गया है. उन्होेंने एक बयान जारी कर कहा,

“मैं कैबिनेट की बैठक से 10 मिनट में निकल गया, यह पूरी तरह से झूठ है. मेरा उदगीर लातूर में पहले से एक कार्यक्रम निर्धारित था. इसलिए मुझे फ्लाइट पकड़नी पड़ी. कैबिनेट की बैठक सुबह 11 बजे से होनी थी, लेकिन यह निर्धारित समय के बाद में शुरू हुई. कैबिनेट में अहम विषयों पर चर्चा करने के बाद मैंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को उदगीर लातूर में अपने पहले से तय कार्यक्रम के बारे में सूचित किया.”

महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होना है. आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए पहुंची चुनाव आयोग की एक टीम ने अपना दौरा पूरा कर लिया है. महाराष्ट्र में दिसंबर से पहले कभी भी चुनाव हो सकता है क्योंकि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को पूरा हो रहा है.

वीडियो: जाते-जातो भी लाखों लोगों की जिंदगी संवार गए Tata