The Lallantop

महाराष्ट्र में खेला हो गया, बीजेपी के साथ आए अजित पवार डिप्टी CM बने

अजित पवार के साथ 8 विधायक ले रहे हैं मंत्री पद की शपथ.

post-main-image
अजित पवार. (फाइल फोटो)

चाचा शरद पवार के साथ बगावत करते हुए अजित पवार बीजेपी-शिवसेना सरकार में शामिल हो गए हैं. अजित पवार महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री बन गए हैं. दावा किया जा रहा है कि अजित पवार के साथ NCP के 30 विधायक है. साथ ही अजित पवार के साथ NCP के बड़े नेता छगन भुजबल, अनिल पाटिल, दिलिप वालसे पाटिल सरकार में मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. खबरों के मुताबिक कुल 9 विधायक मंत्री बन रहे हैं. हालांकि इस पूरे घटनाक्रम में अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि अजित पवार के इस कदम पर शरद पवार का क्या रुख है.

इससे पहले आज सुबह ये खबरें आईं थी कि अजित पवार के घर NCP के विधायकों की मीटिंग हुई. इस मीटिंग में शरद पवार को छोड़कर NCP के लगभग सभी बड़े नेता मौजूद थे. बैठक में सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल भी शामिल थे. 

पहले से थे बगावत के आसार

10 जून को शरद पवार ने अपनी पार्टी में दो कार्यकारी अध्यक्षों की घोषणा की थी. इस घोषणा में शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले और पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था. लेकिन अजित पवार खाली हाथ रहे. शरद पवार के इस फैसले के बाद से ही इस तरह की खबरें चल रही थीं कि अजित पवार नाराज़ है और वो बगावत कर सकते हैं.

तीसरी बगावत

इससे पहले अजित पवार 2019 में भी शरद पवार के साथ बगावत कर चुके हैं. 2019 में चुनाव के बाद शिवसेना ने बीजेपी के साथ सरकार बनाने से मना कर दिया था. ऐसी खबरें चल रही थीं कि NCP, कांग्रेस और शिवसेना साथ आकर सरकार बनाकर सकते हैं. लेकिन 23 नवंबर की सुबह अचानक खबर आई कि अजित पवार ने 12 विधायकों के साथ बीजेपी को समर्थन दे दिया. फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार  ने डिप्टी सीएम की शपथ ली. हालांकि बाद में शरद पवार ने इस पूरे घटनाक्रम को पलट दिया और अजित पवार के साथ सभी विधायकों को पार्टी में वापस बुला लिया.

इसके बाद मई 2023 में भी ऐसी खबरें आई थी कि अजित पवार बीजेपी के संंपर्क में हैं. हालांकि उस दौरान ये अटकलें चरितार्थ नहीं हो पाई थीं. लेकिन 2 जुलाई, 2023 को अजित पवार ने आखिरकार बीजेपी के साथ हाथ मिला लिया. और वो एक बार फिर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बन गए हैं.

 

वीडियो: अजित पवार क्या विधायकों के साथ BJP से हाथ मिलाने वाले हैं? संजय राउत ने क्या कहा?