The Lallantop

हमास लड़ाकों के हमले के बाद बोले PM मोदी - 'हम इज़रायल के साथ हैं!'

भारतीय दूतावास ने इज़रायल में भारतीयों से सतर्क रहने, सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने और सुरक्षा की जगहों के क़रीब रहने को कहा है.

post-main-image
7 अक्टूबर की सुबह ग़ाजा़ ने इज़रायल ने 20 मिनट में हज़ारों रॉकेट दागे. (फ़ोटो - आजतक/रॉयटर्स)

इज़रायल-ग़ाज़ा (Israel-Gaza conflict) के बीच तनाव के मद्देनज़र इज़रायल में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एक ऐडवाइज़री जारी की है. अधिकारियों ने इज़रायल में भारतीयों से सतर्क रहने, सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने और सुरक्षा की जगहों के क़रीब रहने को कहा है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस मुश्किल समय में वो इज़रायल के साथ हैं. 

भारत की ऐडवाइज़री

शनिवार, 7 अक्टूबर की सुबह ग़ाजा़ के चरमपंथी समूह हमास ने इज़रायल (Israel) पर हज़ारों रॉकेट दागे. इसके बाद इज़रायल ने ग़ाज़ा पट्टी (Gaza Strip) के ख़िलाफ़ युद्ध का एलान कर दिया. अल-जज़ीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, सुबह-सुबह हुए रॉकेट हमले में कम से कम 40 लोग इज़रायली मारे गए और 600 से ज़्यादा घायल हो गए हैं. वहीं, जवाबी कार्रवाई में इज़रायल ने भी एयर स्ट्राइक की, जिसमें ग़ाज़ा के क़रीब 200 लोगों की मौत की ख़बर आई है.

ये भी पढ़ें - 20 मिनट में 5 हजार रॉकेट दागे गए, इज़रायल और ग़ाज़ा के बीच अब क्या बवाल?

हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत इस कठिन समय में इज़रायल के साथ एकजुटता से खड़ा है. लिखा, 

“इज़रायल में आतंकवादी हमलों की ख़बर से गहरा सदमा लगा है. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं बेक़ुसूर पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं. हम इस कठिन समय में इज़रायल के साथ एकजुटता से खड़े हैं.”

इज़रायल में रह रहे भारतीयों के लिए

इज़रायल में भारतीय दूतावास ने अपने X (पूर्व ट्विटर) अकांउट के ज़रिए एडवाइज़री जारी की. लिखा, 

"इज़रायल में मौजूदा स्थिति को देखते हुए इज़रायल में सभी भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया जाता है. कृपया सावधानी बरतें, ग़ैर-ज़रूरी आवाजाही से बचें और सुरक्षा आश्रयों के क़रीब रहें."

दूतावास ने भारतीयों से कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत संपर्क करने के लिए भी कहा है.