The Lallantop

बांद्रा टर्मिनस पर भगदड़ की वजह सामने आई, रेलवे ने तुरंत ये आदेश दे दिया

27 अक्टूबर की सुबह मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई थी. इस भगदड़ में कम से कम 10 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इसके बाद वेस्टर्न रेलवे ने कहा है कि दिवाई और छठ के लिए देश के पूर्वी हिस्से की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

post-main-image
बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर क्राउड मैनेजमेंट करते रेल सुरक्षा बल के जवान (फोटो: X/@WesternRly)

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ के बाद सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे ने प्रमेुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर अस्थाई रोक लगा दी है. ये फैसला त्योहारी सीजन में भीड़ कम करने के लिए लिया गया है. 27 अक्टूबर की सुबह मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई थी. इस भगदड़ में कम से कम 10 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ये भगदड़ उस समय मची, जब सैकड़ों लोग दिवाली और छठ के लिए अपने गृहनगर जाने के लिए गोरखपुर जाने वाली ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रहे थे. 

प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक

बांद्रा में भगदड़ की घटना के बाद सेंट्रल रेलवे ने जानकारी दी है कि CSMT (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus), दादर, LLT (Lokmanya Tilak Terminus), ठाणे, कल्याण, पुणे, नागपुर स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री रोक दी गई है. सेंट्रल रेलवे ने X पर पोस्ट किया,

"*त्योहारी सीजन की भीड़ के लिए सूचना*

दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए, प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री अस्थायी रूप से प्रतिबंधित है: 
सीएसएमटी 
दादर
एलएलटी 
ठाणे
कल्याण
पुणे       
नागपुर"

बताया गया कि ये प्रतिबंध तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है, जो 8 नवंबर, 2024 तक जारी रहेगा. वहीं इसमें वरिष्ठ नागरिकों और बीमार यात्रियों को छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें- मुंबई के रेलवे स्टेशन पर भगदड़ में 9 लोग घायल, आदित्य ठाकरे ने रेल मंत्री पर निशाना साधा

वेस्टर्न रेलवे ने भी कहा है कि मुंबई डिविजन के मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली, वसाई रोड, वापी, वलसाड, उधना और सूरत स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री अस्थाई तौर पर रोकी गई है. वेस्टर्न रेलवे ने X पर पोस्ट किया,

"आगामी त्योहारी सीजन के दौरान भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने मुंबई डिवीजन के मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली, वसई रोड, वापी, वलसाड, उधना और सूरत स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है.

इस कदम का उद्देश्य प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करना और स्टेशन परिसर के अंदर यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करना है.

दिवाली त्योहार और छठ पूजा के दौरान प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर प्रतिबंध 8 नवंबर, 2024 तक तत्काल प्रभाव से लागू है."

बांद्रा टर्मिनस पर कैसे मची भगदड़?

पुलिस और रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, यात्रियों ने भीड़ के बीच चलती ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश की थी. ये घटना सुबह करीब 2.45 बजे हुई, अनारक्षित 22921 बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन यार्ड से प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर आ रही थी. बताया जा रहा है कि यात्री सीट सुरक्षित करने की जल्दी में थे. 22 कोच वाली ये ट्रेन सुबह 5.10 बजे रवाना होने वाली थी. अधिकारियों ने कहा कि त्योहारी सीजन में, यात्री अक्सर सीट पाने की जल्दी में होते हैं क्योंकि ऐसी ट्रेनों में रिजर्वेशन उपलब्ध नहीं होता है.

बांद्रा स्टेशन पर मची भगदड़ से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं. इनमें स्टेशन पर अफरा-तफरी नज़र आ रही है. बड़ी संख्या में यात्री ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश में दौड़ते दिखे. एक तस्वीर ऐसी भी सामने आई है, जिसमें एक व्यक्ति घायल हालत में प्लेटफॉर्म पर पड़ा है, जबकि अन्य यात्री उसे छोड़कर ट्रेन पर चढ़ने की जल्दी में नज़र आ रहे हैं.

bandra terminus stampede
भगदड़ के बाद बांद्रा रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर फर्श पर पड़ा एक घायल यात्री. (फोटो: PTI)

बांद्रा टर्मिनस पर भगदड़ के बाद वेस्टर्न रेलवे ने बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर क्राउड मैनेजमेंट से जुड़े कई पोस्ट किए. वेस्टर्न रेलवे ने कहा कि रेल सुरक्षा बल के जवान यात्रियों की सुविधा के लिए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों में सतर्कता के साथ क्राउड मैनेजमेंट कर रहे हैं. यात्रियों से अपील की गई है कि वे रेलवे का सहयोग करें और अपनी यात्रा सुरक्षित बनाएं.

वहीं पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक ने बताया,

"दिवाली और छठ त्योहारों के दौरान देश के पूर्वी हिस्से में यात्रा करने वाले यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए पश्चिम और मध्य रेलवे ने ट्रेन सेवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की है. इसमें नियमित ट्रेनों के अलावा कई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें हैं, वो भी चलाई जा रही हैं."

उन्होंने आगे कहा,

"मुंबई क्षेत्र से बिहार, यूपी और देश के पूर्वी क्षेत्र की ओर पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे की ओर से कुल 40 रेगुलर ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो 272 ट्रिप्स पूरी करेंगी. इसके अलावा 16 हॉलिडे स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं, जो टोटल 74 फेरें लगाएंगी."

उन्होंने बताया कि इसमें केवल गोरखपुर के लिए 6 पूरी तरह से अनारक्षित साप्ताहिक ट्रेनें हैं और 2 दैनिक मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी हैं. उनके मुताबिक सुरक्षित बोर्डिंग और यात्रा सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या RPF, GRP और टिकट चेकिंग और अन्य सहायक कर्मचारी लगाए गए हैं. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को भी स्टेशन पर तैनात किया गया है. वहीं ट्रेनों को डिपार्चर से 1-2 घंटे पहले ही प्लेटफॉर्म पर लगा दिया जा रहा है, जिससे यात्री आराम से ट्रेन पर चढ़ सकें.

वीडियो: मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर हिंदू लड़की के साथ घूम रहे मुस्लिम लड़के को पीटने वाले कौन?