The Lallantop

ट्रेन का टिकट अब 4 महीने पहले बुक नहीं करा पाएंगे, रेलवे ने नियम बदल दिया है

Indian Railway ने एडवांस में टिकट बुक करने के समय को घटा दिया है. हालांकि, 30 अक्टूबर तक बुक होने वाले टिकट पर नए आदेश का कोई असर नहीं होगा.

post-main-image
भारतीय रेलवे ने नया नोटिफिकेशन जारी किया है. (सांकेतिक तस्वीर: इंडिया टुडे)

ट्रेनों के टिकट की मारामारी तो अमूमन बनी ही रहती है. लिहाजा इससे निपटने के लिए कई उपाय निकाले जाते हैं. इसमें से कुछ तरीके गैर-कानूनी भी होते हैं. जो कानूूनी होता है वो ये कि एडवांस में टिकट बुक (Advance Railway Ticket) कर लिया जाए. अब तक जो व्यवस्था थी उसके अनुसार, ट्रेन की तय तारीख से 120 दिन पहले टिकट का विंडो खुल जाता था. मतलब कि 120 दिनों पहले आप टिकट बुक कर सकते थे. लेकिन अब इसमें बड़ा बदलाव किया गया है. अब एडवांस में टिकट बुक करने की अवधि को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया गया है.

यात्रा की तारीख को छोड़कर, 60 दिन पहले ट्रेन टिकट की बुकिंग की जा सकेगी. रेलवे मंत्रालय ने 17 अक्टूबर को एक नोटिफिकेशन जारी किया है. हालांकि, 30 अक्टूबर 2024 तक बुक होने वाले टिकट पर इस नए आदेश का कोई असर नहीं होगा. साथ ही इस नए आदेश के पहले बुक किए गए टिकट को कैंसिल भी किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: छठ-दिवाली के मौके पर बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, लिस्ट देख लीजिए

नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन ट्रेनों को एडवांस में बुक करने की अवधि पहले से ही कम है, उन पर भी इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. जैसे- गोमती एक्सप्रेस और ताज एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें. साथ ही इस नए आदेश से विदेश यात्रियों की बुकिंग पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा. उनके लिए एडवांस में टिकट बुक करने की अवधि 365 दिन है.

ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका

इंडियन रेलवे की वेबसाइट या UTS ऐप के जरिए ट्रेन टिकट की बुकिंग की जा सकती है. इसके अलावा भी कई थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म्स के जरिए बुकिंग कराई जाती है. UTS ऐप के जरिए बुकिंग के लिए यूजर को अपना अकाउंट बनाना होता है. इसके बाद मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करने के बाद प्रस्थान और गंतव्य के स्टेशन को चुनना होता है. इसके बाद ट्रेन में उपलब्ध टिकट और उसकी कीमत की जानकारी दिखने लगती है. इसके बाद पेमेंट का प्रोसेस आता है.

वीडियो: रेलवे की पटरी पर पटरी पर फिश प्लेट, पैडलॉक रखने वाले कौन हैं?