The Lallantop

2 किलो सोना, 14 किलो चांदी, जमीन, मकान, कारें.. सरकारी अधिकारी के घर छापे में ये सब मिला

उदयपुर में ACB ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी जयमल सिंह राठौड़ के ठिकानों पर छापेमारी की. इस कार्रवाई में लाखों के जेवरात, करोड़ों की प्रॉपर्टी, महंगी गाड़ियां, 100 से अधिक महंगी शराब की बोतलें, और कई बैंक दस्तावेज बरामद हुए.

post-main-image
उदयपुर के अफसर की काली कमाई (फोटो-आजतक)

राजस्थान के उदयपुर में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में एक सरकारी अधिकारी के ठिकानों पर छापेमारी की. अधिकारी की पहचान जयमल सिंह राठौड़ के रूप में हुई है. इस छापेमारी में ACB को लाखों के जेवरात, करोड़ों की प्रॉपर्टी के पेपर, कई महंगी गाड़ियां और 100 से अधिक महंगी शराब की बोतलें मिली हैं. ACB की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जयमल सिंह राठौड़ के खिलाफ दर्ज आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में उदयपुर, भीलवाड़ा स्थित 4 ठिकानों पर छापे मारे गए. 

आजतक से जुड़े शरत कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक, उदयपुर के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी जयमल सिंह राठौड़ के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया गया है. ACB ने जयमल सिंह के उदयपुर में भीलवाड़ा स्थित 4 ठिकानों पर छापे मारे. ACB ने उनके आवास, होटल, पैतृक गांव और अन्य ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया. इस तलाशी में ACB ने बेहिसाब काली कमाई बेनकाब की है.

ACB के महानिदेशक डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि ब्यूरो मुख्यालय को गोपनीय सूत्र से सूचना मिली थी कि जयमल सिंह राठौड़ ने भ्रष्टाचार कर अपने और अपने परिजनों के नाम से वैध आय से कहीं अधिक चल-अचल संपत्ति अर्जित की है. जिसकी अनुमानित कीमत करोड़ों रुपयों है. ACB की इन्टेजिलेन्स शाखा ने इस गोपनीय सूचना का सत्यापन किया और तथ्यों की पुष्टि होने पर जयमल सिंह के खिलाफ आय से अधिक सम्पत्तियां अर्जित करने  का मामला दर्ज किया.

आरोपी जयमल सिंह राठौड़ और उसके परिजनों के नाम पर सरदारपुरा योजना उदयपुर में पांच आवासीय भूखंड, मदार बड़गांव में एक आवासीय भूखंड, सीसरमा में लगभग सवा दो बीघा कृषि भूमि, चार चौपहिया महंगे लग्जरी वाहन (किया सेल्टोस,  महिंद्रा एक्सयूवी 300, मारुति इग्निस व मारुति एस-क्रॉस) सरदारपुरा उदयपुर में स्वयं के निवास स्थान से लगभग दो किलोग्राम सोने के आभूषण और 13.70 किलोग्राम चांदी के आभूषण एवं लगभग 3 लाख रुपये की नगदी मिले हैं.

इतना ही नहीं, आरोपी की पत्नी अनुराधा एवं पुत्र हनुतसिंह के नाम पर 7062.50 वर्ग फीट क्षेत्रफल में बना चार मंजिला और 26 कमरों वाला लग्जरी होटल मानविलास रिसॉर्ट है. इसमें एक रूफटॉप रेस्टोरेंट भी है. आरोपी ने होटल में करोड़ों रुपए का निवेश किया है. इसके अलावा आरोपी और उसकी पत्नी के नाम पर एक संयुक्त बैंक लॉकर भी मिला है. जिसकी तलाशी की जानी है. वहीं, आरोपी के निवास स्थान की तलाशी के दौरान लगभग 100 से अधिक महंगी शराब की बोतलें मिली हैं. साथ ही अनेक वन्यजीवों के नाखून एवं सींग भी मिले हैं.


 

वीडियो: 13 साल पुराने एक मामले में Lawrence Bishnoi बरी, क्या जेल से बाहर आएगा ये गैंगस्टर?