The Lallantop

दिल्ली में AAP के ये चार उम्मीदवार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, हरियाणा में पार्टी ने किसे उतारा?

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की चार लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों के घोषणा की है. नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती चुनाव लड़ेंगे.

post-main-image
दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर आप प्रत्याशियों की घोषणा. (फोटो: सोशल मीडिया)

आम आदमी पार्टी (AAP) ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली में अपने चारों उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इनमें से तीन फिलहाल विधायक हैं. इसके अलावा पार्टी ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र से भी सुशील गुप्ता ने नाम का एलान किया है. दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं. AAP और कांग्रेस के बीच चार और तीन सीटों पर समझौता हुआ है. दोनों दल INDIA गठबंधन का हिस्सा हैं.

दिल्ली में कौन कहां से लड़ेंगे?

नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती चुनाव लड़ेंगे.

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा से सहीराम पहलवान को उतारा गया.

पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को टिकट मिला है.

और ईस्ट दिल्ली से कुलदीप कुमार उम्मीदवार हैं.

27 फरवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आम आदमी पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. AAP नेता संदीप पाठक ने बताया,

“INDIA गठबंधन के तहत हम (आम आदमी पार्टी) पांच राज्यों में चुनाव लड़ रहे हैं. आम आदमी पार्टी के कुल 23 प्रत्याशी होंगे. जिनमें से पांच प्रत्याशियों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है. आज पांच और प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जाएगी. इनमें से चार दिल्ली और एक हरियाणा से हैं. कुरुक्षेत्र से सुशील गुप्ता आम आदमी पार्टी से चुनाव लड़ेंगे.”

कौन हैं ये प्रत्याशी?

सोमनाथ भारती- भारती इस वक्त मालवीय नगर से विधायक हैं. साल 2013 से लगातार तीन बार इस सीट से विधायक रहे हैं. साथ ही वो केजरीवाल कैबिनेट में मंत्री भी रह चुके हैं.

महाबल मिश्रा- महाबल पहले भी इस सीट पर कांग्रेस से सांसद रहे चुके हैं. नवंबर 2022 में इन्होंने कांग्रेस छोड़ AAP जॉइन की थी. मौजूदा वक्त में इनके बेटे विनय मिश्रा द्वारका विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस और आम आदमी पार्टी कौन सा चुनाव साथ लड़ने जा रहे हैं? 

सहीराम पहलवान- सहीराम इस वक्त दिल्ली के तुगलकाबाद से विधायक हैं. साल 2015 और 2020 विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की तरफ से जीत दर्ज कर चुके हैं. इससे पहले वो साल 2012 से 2015 तक साउथ दिल्ली नगर निगम के उप-महापौर के पद पर रह चुके हैं. साल 2016 में उन पर एक युवक के साथ मारपीट के आरोप भी लगे थे. इस मामले में दिल्ली पटियाला हाउस कोर्ट ने उन्हें दोषी भी ठहराया था.

कुलदीप कुमार- कुलदीप फिलहाल कोंडली से विधायक हैं. AAP नेता गोपाल राय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कुलदीप कुमार को लेकर बताया कि दिल्ली की पूर्वी लोकसभा सीट जनरल है. लेकिन AAP ने अपने SC प्रत्याशी को इस सीट पर चुनाव लड़ाने का फैसला किया है.

सुशील गुप्ता- सुशील गुप्ता हरियाणा आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. पार्टी के राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नामांकन के दौरान उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में 170 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी. साल 2013 में कांग्रेस ने उन्हें दिल्ली के मोती नगर से विधानसभा उम्मीदवार बनाया था. तब वो AAP के कुलदीप चन्ना से हार गए थे. फिर 2017 में कांग्रेस से इस्तीफा देकर AAP में शामिल हुए थे.

वीडियो: राज्य सभा चुनावों में क्रॉस वोटिंग को लेकर SP MLA पर अखिलेश यादव ने क्या बोल दिया?