The Lallantop

एक साल में अमेरिका में अवैध तरीके से घुसते हुए पकड़े गए 90 हजार भारतीय, आधे गुजराती

अमेरिकी कस्टम और बॉर्डर प्रोटेक्शन (US-CBP) के डेटा के मुताबिक हर घंटे 10 भारतीय अमेरिकी सीमा पर गिरफ्तार किए जा रहे हैं.

post-main-image
कनाडा और मैक्सिको रूट से अमेरिका घुसने की कोशिश करते हैं भारतीय. (फोटो- रॉयटर्स)

खतरनाक रास्तों और जान जोखिम में होने के बावजूद अवैध तरीके से अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या कम नहीं हो रही है. अमेरिकी कस्टम और बॉर्डर प्रोटेक्शन (US-CBP) के डेटा के मुताबिक अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024 के बीच 29 लाख अवैध प्रवासी अमेरिका में घुसने की कोशिश में पकड़े गए. इनमें से 90 हजार 415 भारतीय थे. ये लोग मैक्सिको और कनाडा के जरिये अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे थे. रिपोर्ट की माने तो पकड़े गए लोगों में आधे गुजरात के रहने वाले हैं.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के आशीष चौहान ने रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट में अवैध तरीके से दूसरे देशों में जाने वाले लोगों को ट्रैक करने वाली भारतीय एजेंसियों के सूत्रों से बात की गई है. सूत्रों ने बताया कि इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि हर घंटे 10 भारतीय अमेरिकी सीमा पर गिरफ्तार किए जा रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा से लगने वाली अमेरिकी सीमा पर 43,764 लोग गिरफ्तार किए गए. इस सीमा पर भारतीयों को पकड़े जाने का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

आंकड़े बताते हैं कि अमेरिकी सीमा पर अवैध रूप से पकड़े जाने वाले भारतीयों की संख्या में थोड़ी कमी आई है. एक साल पहले यानी वित्त वर्ष 2023 में ये संख्या 96,917 थी.

मैक्सिको से घुसने वालों की संख्या घटी

मैक्सिको रूट से अमेरिका में घुसने की कोशिश के दौरान पकड़े जाने वाले भारतीयों की संख्या में भी कमी आई है. वित्त वर्ष 2023 में यहां 41,770 अवैध भारतीय प्रवासी गिरफ्तार किए गए थे. लेकिन 2024 में ये संख्या 25,616 है.

ये भी पढ़ें- RN Kao: दुनिया के सबसे बेहतरीन खुफिया प्रमुख और रॉ के जनक को कितना जानते हैं?

इमिग्रेशन नेटवर्क के एक सूत्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया को इसके पीछे (मैक्सिको के रास्ते आने) की दो वजहें बताईं हैं. पहला ये कि मैक्सिको ले जाने से पहले उन्हें दुबई और तुर्की में कुछ समय के लिए रोक दिया जाता है. दूसरा, पिछले कुछ सालों में अमेरिकी एजेंसी बाहर से आने वाले अवैध प्रवासियों पर कड़ी नजर रख रही है. और अवैध प्रवेश के इस पूरे चेन को तोड़ दिया गया है.

सूत्र ने बताया, 

"गुजराती भी मैक्सिको के बदले कनाडा का रास्ता चुन रहे हैं क्योंकि वहां से टैक्सी करके आसानी से अमेरिका में घुसा जा सकता है. हाल में अमेरिकी अधिकारियों ने बॉर्डर पर निगरानी बढ़ाई है. ऐसे प्रवासियों को आम तौर पर कनाडा भेज (पकड़े जाने पर) दिया जाता है क्योंकि इनमें से ज्यादातर लोगों के पास कनाडा का विजिटर वीजा होता है. हालांकि ये लोग कुछ समय बाद दोबारा इसी रूट से अमेरिका में घुसने की कोशिश करते हैं."

सूत्रों ने ये भी बताया कि सीमा पर जितने लोग पकड़े जाते हैं, उसकी तुलना में कहीं ज्यादा लोग अमेरिका में अवैध रूप से घुस जाते हैं.

7 लाख से ज्यादा अवैध प्रवासी भारतीय

अमेरिकी थिंक टैंक 'Pew रिसर्च सेंटर' की एक रिपोर्ट बताती है कि अमेरिका में 7 लाख 25 हजार अवैध प्रवासी रहते हैं. अमेरिका में मैक्सिको और अल सल्वाडोर के बाद अवैध प्रवासियों की ये तीसरी सबसे बड़ी संख्या है.

पिछले साल आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी 2019 से मार्च 2023 के बीच करीब डेढ़ लाख भारतीय अवैध रूप से घुसने के दौरान अमेरिकी सीमा पर गिरफ्तार किए गए थे. रिपोर्ट बताती है कि इनमें से ज्यादातर लोग गुजरात और पंजाब के थे.

वीडियो: दुनियादारी: टेलीग्राम पर लीक हुए दस्तावेज में इजरायल का कौन सा प्लान है?