The Lallantop

यूपी में बिजली गिरने से एक दिन में 38 लोगों की मौत, मृतकों में कई बच्चे शामिल

प्रतापगढ़ में बिजली गिरने से 11, सुल्तानपुर में सात, चंदौली में छह, मैनपुरी में पांच, प्रयागराज में चार, औरैया, देवरिया, हाथरस, वाराणसी और सिद्धार्थनगर में एक-एक मौत हुई है. इन ज़िलों में दर्जनों लोग बिजली से घायल भी हुए हैं.

post-main-image
इस समय उत्तर प्रदेश के कई इलाको में जोरदार बारिश हो रही है. (सांकेतिक फ़ोटो/Unsplash.com)

उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई को बिजली गिरने से कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई. सबसे अधिक 11 मौतें प्रतापगढ़ में हुईं. उसके बाद सुल्तानपुर में सात मौतें हुई हैं. इस समय उत्तर प्रदेश के कई इलाको में जोरदार बारिश हो रही है. इससे कई जगह बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. जनजीवन ठप हुआ पड़ा है.

इंडिया टुडे से जुड़े सुनील प्रताप यादव और नितिन श्रीवास्तव के इनपुट्स के मुताब़िक प्रतापगढ़ में बिजली गिरने से 11, सुल्तानपुर में सात, चंदौली में छह, मैनपुरी में पांच, प्रयागराज में चार और औरैया, देवरिया, हाथरस, वाराणसी और सिद्धार्थनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. इन ज़िलों में दर्जनों लोग बिजली से घायल भी हुए हैं.

प्रतापगढ़ में पांच अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली गिरने से मौतें हुईं.  शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

यह भी पढ़ें: बारिश में मोबाइल लेकर निकले तो बिजली गिरेगी? आखिर होता क्या है?

इंडिया टुडे के इनपुट्स के मुताब़िक पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली में भी कई लोग बिजली गिरने से घायल हो गए हैं. उनका ज़िला अस्पताल में इलाज चल रहा है.  10 जुलाई को शाम 4 से 6 बजे के बीच भारी बारिश हुई और बिजली भी गिरी. इस वजह से कई लोग घायल हो गए. इसी बीच दो चचेरे भाई खेत में काम कर रहे थे. उनकी भी बिजली गिरने से मौत हो गई.

सुल्तानपुर के सात मृतकों में से तीन बच्चे हैं. बताया गया कई लोग उस समय बिजली की चपेट में आए, जब वे धान की रोपाई कर रहे थे. कई आम तोड़ रहे थे. एक महिला भारी बारिश के दौरान पेड़ के नीचे बैठी थी, उस पर भी बिजली गिर गई. जिससे उसकी मौक़े पर ही मौत हो गई.

वहीं औरैया में बारिश के कारण आम के पेड़ के नीचे छिपने के दौरान 14 साल के लड़के की मौत हो गई. देवरिया में, खेत की ओर जाते समय बिजली गिरने से 5 साल की लड़की की मौत हो गई. वाराणसी में, दो भाई बिजली की चपेट में आ गए. एक की जलने से मौत हो गई, जबकि दूसरे का इलाज चल रहा है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में उत्तर प्रदेश और इसके आसपास के राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. 

वीडियो: आसान भाषा में: क्यों गिरती है बिजली? क्या है बिजली गिरने के पीछे की साइंस?