The Lallantop

जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ रहा था युवक, अचानक गिर पड़ा, हार्ट अटैक से मौत हो गई

दोस्तों ने बताया कि घटना से दस मिनट पहले ही उसने अपनी मां से फोन पर बात की थी.

post-main-image
मृतक युवक सिद्धार्थ की उम्र सिर्फ 21 साल थी (फोटो- ट्विटर)

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) में जिम में एक्सरसाइज कर रहे एक युवक की मौत हो गई. मौत का कारण संदिग्ध तौर पर दिल का दौरा बताया जा रहा है. मृतक युवक सिद्धार्थ की उम्र सिर्फ 21 साल थी. सिद्धार्थ का एक्सरसाइज करते हुए वीडियो भी सामने आया है. दिख रहा है कि जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते अचानक वो रुका और फिर गिर पड़ा. आसपास मौजूद लोग सिद्धार्थ को तुरंत अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. डॉक्टर ने बताया सिद्धार्थ की मौत की वजह हार्ट फेलियर हो सकती है.

इंडिया टुडे से जुड़े मयंक गौड़ की रिपोर्ट के मुताबिक, सिद्धार्थ गाजियाबाद के सरस्वती विहार का रहने वाला था. वो इंजीनियरिंग कॉलेज में फर्स्ट ईयर की पढ़ाई कर रहा था. अपने माता पिता का इकलौता बेटा था. सिद्धार्थ के दोस्तों ने बताया कि घटना से दस मिनट पहले ही उसने अपनी मां से फोन पर बात की थी.

CCTV फुटेज मे दिख रहा है कि सिद्धार्थ ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त रुकता है और बेहोश होकर नीचे गिर पड़ता है. पास मौजूद दो लोग दौड़कर उसके पास पहुंचते हैं.

इंदौर में भी ऐसा हुआ

इसी साल जनवरी में इंदौर से भी ऐसा मामला सामने आया था. लसूडिया इलाके की गोल्डेन जिम में एक शख्स जिम में गिर गया था. उसे फौरन अस्पताल ले जाया गया था लेेकिन वहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. मृतक का नाम प्रदीप रघुवंशी उर्फ मामा रघुवंशी था. उम्र 55 साल. वो शहर के वृंदावन होटल के मालिक थे. 5 जनवरी की सुबह वर्कआउट करने गए थे. ट्रेडमिल पर कुछ देर चलने के बाद उन्हें पसीना आया तो जैकेट उतारने उतरे. इसी के ठीक बाद उन्हें दिल का दौरा आया और वो गिर पड़े.

ये भी पढ़ें- डांस करते 19 साल के लड़के की मौत, भाई की सगाई में नाच रहा था

पिछले कुछ समय में कम उम्र के लोगों में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं. इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक भारत में हार्ट अटैक के लगभग 50 फीसदी मामले 50 साल से कम और 25 फीसदी मामले 40 साल से कम उम्र के लोगों में देखने को मिल रहे हैं. हर साल करीब 20 लाख लोगों की मौत हार्ट अटैक से होती है. वहीं WHO के मुताबिक, भारत के शहरों में रहने वाले 12 फीसदी और गांवों में रहने वाले करीब 10 फीसदी लोगों में किसी ना किसी तरह की दिल की बीमारियां हैं.

वीडियो: सेहत: अचानक हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आने के पीछे है हाई कोलेस्ट्रॉल का हाथ