The Lallantop

योगी आदित्यनाथ की परेशानी देखकर कोई भी सीएम किसानों का कर्ज माफ नहीं करेगा!

योगी आदित्यनाथ ने किसानों का 36 हजार करोड़ रु. का कर्ज माफ किया, लेकिन अब वो समस्या में हैं.

post-main-image

# यूपी सरकार ने किया था 1 लाख तक के लोन माफी की घोषणा

# इसके लिए ज़रूरत होगी लगभग 36000 करोड़ रुपयों की

# केंद्र सरकार ने सहायता करने से कर दिया मना

# बेकार के खर्चों में कटौती की होगी कोशिश



मध्य प्रदेश में हो रहे किसान आंदोलन और उससे भड़की हिंसा ने योगी सरकार को भी परेशान कर दिया है. इसी के मद्देनज़र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में किसी भी हिंसक स्थिति से बचने के लिए ज़रूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

अप्रैल महीने मे योगी सरकार ने किसानों के 1 लाख तक का क्रॉप लोन को माफ करने की घोषणा की. ये मूल रूप से छोटे किसान हैं. अनुमान के अनुसार इन किसानों की संख्या लगभग 86 लाख होगी. लोन माफी के लिए यूपी सरकार को लगभग 36000 करोड़ रुपयों की ज़रूरत पड़ेगी.
mp_061117030755
मध्य प्रदेश पुलिस किसानों को नियंत्रित करते हुए

लेकिन यह वादा अभी तक पूरा नहीं हो पाया. सरकार की सबसे बड़ी समस्या इस बात की है कि लोन माफी के लिए पैसे कहां से आयेंगे. क्योंकि केन्द्र सरकार ने भी इस मामले में यूपी सरकार को मदद देने से मना कर दिया है. हालांकि, इस रकम की व्यवस्था करने के लिए योगी सरकार ने किसान राहत बॉण्ड निकालने का भी निर्णय लिया था.


लेकिन जब तक पैसे की व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक सरकार ने कुछ ऐहतियाती कदम उठाए हैं. एमपी में हुई हिंसा के दो दिन बाद ही योगी ने राज्य के बड़े फाइनेंस और एग्रीकल्चरल अधिकारियों की मीटिंग ली. इस मीटिंग में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वो सीनियर बैंक कर्मियों की मीटिंग लें और उनसे कहें कि जब तक बजट पास नहीं हो जाता, तब तक किसानों को नोटिस जारी न किया जाये. ज़िलाधिकारियों को इस बात की ज़िम्मेदारी दी गई है कि मुख्यमंत्री के आदेशों को पालन कराएं.

19030183_480404395635600_2743145470451367269_n

वित्तमंत्री, चीफ सेक्रेटरी, चीफ फाइनेंस सेक्रेटरी और प्रिसिंपल एग्रीकल्चर सेक्रेटरी की मीटिंग में सीएम ने कहा, 'हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि 2017-18 के बजट पास होने के तुरंत बाद 86 लाख किसानों को लोन माफी के सर्टिफिकेट मिल जाएं.'
मुख्यमंत्री योगी ने किसानों से भी अपील की कि वो तब तक अपना केवाईसी पूरा कर लें. ये एक तरह का वेरीफिकेशन होता है जो बैंक अपने ग्राहकों का करते हैं. तब तक राज्य के फाइनेंस एक्सपर्ट्स को ज़िम्मेदारी दी गई है कि वो राज्य के लिए 36000 करोड़ रुपये जुटाने का इंतज़ाम करें.

populous-adityanath-government-appointed-officials-minister-meeting_cbb46d9c-19f5-11e7-aa2a-1591876ff7cf

सरकार की मंशा है कि बेकार के खर्चों को कम करके पैसे की व्यवस्था की जाए. सरकार लगातार लोन वेवर के तरीकों पर भी विचार कर रही है. हालांकि, जब से केंद्र सरकार ने इस मामले में यूपी सरकार की मदद करने से मना किया है, तब से विपक्षी पार्टियां लगातार इसको मुद्दा बनाए हुए हैं. उनके मुताबिक योगी सरकार की मंशा लोन माफ करने की नहीं है.

क्रेडिटः डेली ओ



ये भी पढ़ेंः

रामप्रसाद बिस्मिल का वो किस्सा, जब उनकी बहन की शादी में वेश्याएं आ गईं

ये लड़कियां करोड़ों रुपए लेकर अपनी वर्जिनिटी क्यों बेच रही हैं!

जब महात्मा गांधी ने कहा मैं भी बनिया हूं, आप मुझे बेवकूफ नहीं बना सकते

आज मैच से पहले कोई धवन को ये बात बता दे, तो साउथ अफ्रीका का बाजा फट जाए

कल खेले गए इस मैच में स्टंप्स से गिल्लियां क्यों गायब थीं?