The Lallantop
Logo

क्यों विशेष होगा संसद का विशेष सत्र?: Ep 56

नेतानगरी के इस एपिसोड में सौरभ द्विवेदी 'इंडिया' गठबंधन की बैठक और संसद के विशेष सत्र पर विशेषज्ञों से बातचीत कर रहे हैं. एपिसोड में विशेषज्ञों के साथ मुंबई में विपक्षी दलों की बैठक पर चर्चा कर रहे हैं. जानिए इस बैठक के ज़रिए 'इंडिया' गठबंधन आगामी लोकसभा चुनाव के लिए किस प्रकार आगे बढ़ सकते हैं. इसके अलावा नेतानगरी में सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र पर लगाई जा रही अटकलों पर भी बात हो रही है. जानिए एपिसोड में कि क्या वाकई सरकार वन नेशन, वन इलेक्शन पर बिल पेश कर सकती है. क्या इसकी वजह से लोकसभा चुनाव भी तय समय से पहले होंगे. जानिए संसद के विशेष सत्र में और किन मुद्दों पर बात और क्या नया हो सकता है.

नेतानगरी के इस पॉडकास्ट में आप सुनेंगे सौरभ द्विवेदी की 'इंडिया' गठबंधन की बैठक और संसद के विशेष सत्र पर विशेषज्ञों के साथ  बातचीत. एपिसोड में इंडिया टुडे के राजदीप सरदेसाई और जयंत घोषाल, वरिष्ठ पत्रकार राहुल श्रीवास्तव और टीवी टुडे नेटवर्क के हिमांशु मिश्रा से जानिए कि 'इंडिया' गठबंधन आगे किस प्रकार अपनी रणनीति को अंजाम दे सकती है. जानिए एपिसोड में कि किस फॉर्मूले के तहत शरद पवार ने 'इंडिया' गठबंधन की पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का सुझाव दिया. सुनिए एपिसोड में विशेषज्ञों से कि क्यों केजरीवाल ने कहा कि ममता बनर्जी ने अपने भतीजे अभिषेक को राहुल गांधी से मिलने भेजा.

नेतानगरी के इस एपिसोड में संसद के विशेष सत्र की अचानक घोषणा के बाद लगाई जा रही अटकलों पर भी बात हो रही है. कुछ लोग सुझाव दे रहे हैं कि सरकार वन नेशन, वन इलेक्शन पर बिल पेश कर सकती है. जानिए क्या ऐसे में लोकसभा चुनाव तय समय से काफी पहले हो सकते हैं. जानिए एपिसोड में कि एक राष्ट्र, एक चुनाव को इतनी जल्दी लागू करना इतना मुश्किल क्यों है. साथ ही सुनिए कि मोदी सरकार संसद के विशेष सत्र में कौन सा बिल पेश करने की तैयारी में है. क्या महिला आरक्षण बिल या समान नागरिक संहिता बिल पर भी संसद में चर्चा हो सकती है.

नेतानगरी के एपिसोड के अंत में सौरभ कुछ चुनिंदा सवालों के जवाब दे रहे हैं. इसके अलावा फुर्सत की सलाह में उन्होंने तीन किताबों को पढ़ने और दो फिल्मों को देखने की सलाह दी. पहली किताब है 'यश की धरोहर: क्रांतिकारियों के संस्मरण' जिसे लिखा है  शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरु और शहीद चंद्र शेखर आज़ाद के साथ स्वतंत्रता की लड़ाई में योगदान देने वाले भगवानदास माहौर, सदाशिव राव मलकापुरकर, शिव वर्मा ने. दूसरी किताब जिसकी सिफारिश सौरभ कर रहे हैं वो है निधि शर्मा की 'शी, द लीडर: वीमेन इन इंडियन पॉलिटिक्स'. तीसरी किताब है जापानी लेखक तोशिकाज़ु कावागुची की अंग्रेजी में अनुवादित किताब 'बिफोर द कॉफ़ी गेट्स कोल्ड'. इसके अलावा एपिसोड के अंत में सौरभ कुछ फिल्मों की सिफारिश भी कर रहे हैं, सुनिए.