The Lallantop

कौन है गोल्डी बराड़ जिसने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली थी?

गोल्डी बराड़ का असली नाम सतिंदर सिंह है. वो पंजाब के फरीदकोट का रहने वाला है. फिलहाल विदेश में रहकर अपने गैंग को ऑपरेट करता है.

post-main-image
गोल्डी बराड़ और सिद्धू मूसेवाला.

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मास्टरमाइंड और कुख्यात गैंग्सटर गोल्डी (Goldy Brar) बराड़ को अमेरिका के कैलिफोर्निया में पकड़ लिया गया है (Goldy Brar Detained in California). इंडिया टुडे/आजतक की खबर के मुताबिक भारत की सुरक्षा एजेंसियों को इंटरनेशनल सोर्स से गोल्डी बराड़ के पकड़े जाने की पक्की जानकारी मिली है. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

बताया जा रहा है कि 20 नवंबर के आसपास गोल्डी बराड़ को कैलिफोर्निया में लोकेट किया गया था. अब उसको हिरासत में लिए जाने की जानकारी आई है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के खुफिया विभाग रॉ, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और पंजाब इंटेलिजेंस को इस तरह के इनपुट्स मिले हैं.

कौन है गोल्डी बराड़?

गोल्डी बराड़ का असली नाम सतिंदर सिंह है. वो पंजाब के फरीदकोट का रहने वाला है. फिलहाल विदेश में रहता है और वहीं से अपने गैंग को ऑपरेट करता है. गोल्डी बराड़ लॉरेन्स बिश्नोई गैंग का करीबी साथी है. बताया जाता है कि बिश्नोई के साथ मिल कर ही वो मर्डर, किडनैपिंग, वसूली जैसे अपराधों को अंजाम देता है. पंजाब में चलने वाले वसूली रैकेट में लॉरेंस बिश्नोई के साथ गोल्डी बराड़ भी बड़ा नाम है.

गोल्डी बराड़ के भाई के मर्डर का बदला

गुरलाल बराड़, गोल्डी का चचेरा भाई था. वो बिश्नोई का भी काफी नज़दीकी बताया जाता था. लॉरेंस बिश्नोई जब कॉलेज में था तब उसने स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी नाम से एक संगठन बनाया था. गुरलाल इस संगठन का एक समय अध्यक्ष भी रहा. लेकिन अक्टूबर 2020 में गुरलाल की हत्या कर दी गई. चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया में उसका बेरहमी से कत्ल किया गया था.

गोल्डी बराड़ को भाई की हत्या का बदला लेने का भूत सवार था. बिश्नोई गैंग ने आरोप लगाया कि गुरलाल को यूथ कांग्रेस लीडर गुरलाल सिंह पहलवान ने मारा था. आखिरकार फरदीकोट में गुरलाल की हत्या कर दी गई. 34 साल के गुरलाल सिंह पहलवान को दो अज्ञात बदमाशों ने गोलियों से भून दिया. और इस हत्या के मुख्य आरोपी के रूप में नाम आया गोल्डी बराड़ का. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या के मामले में पिछले साल फरीदकोट की अदालत ने गोल्डी बराड़ के खिलाफ गैर जमानती वॉरेंट जारी किया था. गुरलाल के मर्डर के कुछ दिन गोल्डी कनाडा भाग गया था.

Lawrence Bishnoi and Goldy moosewala
लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी मूसेवाला. (इंडिया टुडे)
लॉरेंस बिश्नोई गैंग के साथ डबल मर्डर

25 फरवरी 2022 को गुरुग्राम में एक पूर्व पार्षद परमजीत ठकरान और उनके भाई सुरजीत की हत्या कर दी जाती है. परमजीत और सुरजीत की राइवलरी थी अजय जेलदार से. पूरा खेल था शराब के कारोबार का. आरोपों के मुताबिक अजय जेलदार ने लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ से परमजीत और सुरजीत की हत्या कराई थी. इस मामले में पुलिस ने मार्च में काला जठेड़ी, लॉरेंस बिश्नोई और नरेश सेठी गैंग के दो शार्पशूटर्स को अरेस्‍ट किया. कहा जाता है कि जेलदार ने हत्या इसलिए कराई ताकि शराब के कारोबार में उसका वर्चस्व बना रहे.

पंजाब में रंगदारी का खेल 

खबरों के मुताबिक गोल्डी बराड़ पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और NCR में रंगदारी के लिए कुख्यात है. इसमें बिश्नोई गैंग तो जाहिर तौर पर गोल्डी का माई बाप है ही. इस साल एक मई को पंजाब पुलिस की एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स ने गोल्डी बराड़ गैंग के तीन सदस्यों को बठिंडा से गिरफ्तार किया था. आरोप है कि ये लोग एक बड़े कारोबारी से वसूली का प्लान बना रहे थे.

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड

सिद्धू मूसेवाला को कुछ दिन पहले एक फोन आया था. फोन में उसे धमकी दी गई. कहा गया कि सिद्धू ने विक्की मिद्दुखेड़ा की हत्या में मदद की थी, इसलिए उन्हें छोड़ेंगे नहीं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक मूसेवाला ने फोन करने वाले को कहा कि जो करना है कर लो. और कल खबर आई कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई. पंजाब में अपराध की दुनिया को नज़दीक से देखने वाले कहते हैं कि मूसेवाला को फोन करने वाला गोल्डी बराड़ हो सकता है. हत्या के बाद कथित रूप से गोल्डी बराड़ ने फेसबुक पर सिद्धू की हत्या की जिम्मेदारी भी ली. वहीं पंजाब डीजीपी ने भी इस हत्याकांड के पीछे बिश्नोई गैंग के साथ गोल्डी गैंग का हाथ होने की भी बात से इनकार नहीं किया है.

वीडियो: सिद्धू मूसेवाला के पिता ने भगवंत मान को लेटर लिख सरकार से क्या मांग की?