The Lallantop
Logo

जानिए आज़ादी में तवायफों का योगदान: Ep 67

किताबवाला के इस एपिसोड में आप सुनेंगे दी लल्लनटॉप के दीपक तैनगुरिया के साथ लेखक ए.के. गाँधी को उनकी किताब 'डांस टू फ्रीडम' के बारे में बातचीत करते हुए. इस किताब के ज़रिए ए.के. गाँधी भारत की उन तवायफों की अनकही कहानियों को सामने ला रहे हैं जो भारत की आज़ादी की लड़ाई की गुमनाम हीरो भी रही हैं. एपिसोड में इस किताब के ज़रिए ए.के. गाँधी बात कर रहे हैं उन भूली हुई हस्तियों की जिन्होंने भारतीय संस्कृति और राजनीति पर अपने नृत्य और अवज्ञा के माध्यम से स्वतंत्रता के संघर्ष पर एक अमिट छाप छोड़ी.

किताबवाला के इस एपिसोड में दी लल्लनटॉप दीपक तैनगुरिया बात रहे हैं 'डांस टू फ्रीडम' किताब के लेखक ए.के. गाँधी के साथ बातचीत. ए.के. गाँधी एयरफोर्स से रिटायर्ड हैं और कई अन्य और फेमस किताबे लिख चुके हैं. अपनी इस किताब 'डांस टू फ्रीडम' के ज़रिए ए.के. गाँधी तवायफों की अनकही कहानियों को सामने ला रहे हैं जो भारत की आज़ादी की लड़ाई की गुमनाम हीरो हैं.

किताबवाला के इस एपिसोड में जानिए कि कैसे ये किताब स्वतंत्रता आंदोलन में तवायफों के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डालती है. साथ ही कैसे ये किताब उनकी कलात्मक प्रतिभा और ब्रिटिश उत्पीड़न के खिलाफ़ उनके लचीलेपन को भी दर्शाती है. किताब के ज़रिए आप उनकी कला, सामाजिक प्रभाव और उनके साथ हुए अन्यायपूर्ण व्यवहार और हाशिए पर जाने के बारे में भी जानेंगे.