The Lallantop

मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनने जा रहे मोहन यादव कौन हैं?

अखिल भारतीय छात्र संगठन यानी ABVP से राजनीति में कदम रखा, RSS में काम किया, उज्जैन के विकास में अहम भूमिका निभाई, अब मध्यप्रदेश का सीएम बनने जा रहे हैं मोहन यादव.

post-main-image
मोहन यादव 2013 में पहली बार 14वीं विधान सभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे. (फोटो- इंडिया टुडे)

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के एक हफ्ते बाद मध्यप्रदेश के अगले सीएम का ऐलान कर दिया गया है. उज्जैन से विधायक मोहन यादव को बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. वे जल्दी ही मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे (Mohan Yadav MP Chief Minister). इसके साथ ही प्रदेश में दो उपमुख्यमंत्री भी होंगे. जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया गया है. प्रदेश विधानसभा के स्पीकर के नाम का ऐलान भी किया गया है. नरेंद्र सिंह तोमर को ये जिम्मेदारी दी गई है.

कौन हैं मोहन यादव?

मोहन यादव साल ने अपने पॉलिटिकल करियर की शुरुआत छात्र राजनीति से की. 1982 में वो माधव विज्ञान यूनिवर्सिटी छात्र संघ के सह-सचिव रहे. 1984 में इसी यूनिवर्सिटी के अक्ष्यक्ष बने. इसी साल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) उज्जैन के नगर मंत्री बनाए गए. 1986 में ABVP के प्रमुख बने. फिर साल 1988 में मध्यप्रदेश में ABVP के प्रदेश सहमंत्री रहे और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी बने. साल 1991-92 में मोहन यादव को ABVP का राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया.

संघ से भी जुड़े रहे

मोहन यादव संघ में भी सक्रिय रहे. 1993 से 1995 के बीच वो राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ, उज्‍जैन नगर के सहखण्ड कार्यवाह रहे. 1996 में खण्ड कार्यवाह और नगर कार्यवाह बने. इसके बाद साल 1997 में वो भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य बने. 1998 में पश्चिम रेलवे बोर्ड की सलाहकार समिति के सदस्य बने. साल 1999 में भाजयुमो के उज्‍जैन संभाग के प्रभारी बने. साल 2000 से 2003 के बीच मोहन यादव उज्जैन स्थित विक्रम यूनिवर्सिटी की कार्यपरिषद के सदस्य भी रहे.

(ये भी पढ़ें: मोहन यादव होंगे मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री, ऐलान के बाद क्या बोले उज्जैन के विधायक?)

इसके बाद साल 2000 से 2003 के बीच मोहन बीजेपी के नगर जिला महामंत्री भी रहे. 2004 में बीजेपी की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य बनाए गए. 2004 में ही मध्यप्रदेश के सिंहस्थ की केंद्रीय समिति के सदस्य नियुक्त हुए. 2004 से 2010 के बीच उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्य मंत्री दर्जा) रहे. 2011 से 2013 के बीच मध्‍यप्रदेश राज्‍य पर्यटन विकास निगम, भोपाल के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा) के रूप में काम किया. इसी बीच बीजेपी की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे.

मोहन यादव को उज्जैन में कराए गए विकास कार्यों के लिए अप्रवासी भारतीय संगठन, शिकागो (अमेरिका) द्वारा महात्‍मा गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. मध्यप्रदेश में पर्यटन के निरंतर विकास के लिए उन्हें साल 2011-2012 और 2012-2013 में राष्ट्रपति द्वारा भी सम्मानित किया गया था.

2013 में पहली बार विधानसभा सदस्य बने

मोहन यादव ने पहला विधानसभा चुनाव 2013 में लड़ा और जीते. साल 2018 में दूसरी बार विधानसभा सदस्य बने. ये चुनाव भी उन्होंने उज्जैन दक्षिण सीट से ही जीते थे. 2020 में कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और कांग्रेस की सरकार की गिर गई. इसके बाद शिवराज सिंह के नेतृत्व में बीजेपी सत्ता में आई और मोहन यादव ने मंत्री पद की शपथ ली. अब खुद सीएम पद की शपथ लेंगे जिसकी तारीख जल्दी ही तय की जाएगी.

वीडियो: शिवराज सिंह चौहान इंटरव्यू में मध्य प्रदेश की जीत पर लाडली बहना, अगले CM पर क्या बोले?