The Lallantop

G20 के देश: गोवा पर भारत का विरोध करने वाले ब्राज़ील की कहानी!

ब्राज़ील साउथ अमेरिका महाद्वीप में बसा है. पूर्वी सीमा अटलांटिक महासागर से लगती है. साउथ अमेरिका में कुल 12 देश आते हैं. सिर्फ़ चिली और इक़्वाडोर की ज़मीनी सीमा ब्राज़ील से नहीं लगती. किन-किन देशों की सीमा लगती है? और, भारत के गोवा राज्य से ब्राज़ील का क्या कनेक्शन है?

post-main-image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा के साथ. (पीटीआई)

09 और 10 सितंबर को नई दिल्ली (New Delhi) में G20 Leaders Summit आयोजित होने वाली है. उससे पहले हम आपको G20 परिवार के सदस्यों (G20 Countries) से आपका परिचय करा देते हैं.

आज ब्राज़ील (Brazil) की कहानी.


 

ब्राज़ील का नक्शा (गूगल मैप्स)

ब्राज़ील साउथ अमेरिका महाद्वीप में बसा है. पूर्वी सीमा अटलांटिक महासागर से लगती है. साउथ अमेरिका में कुल 12 देश आते हैं. सिर्फ़ चिली और इक़्वाडोर की ज़मीनी सीमा ब्राज़ील से नहीं लगती. बाकी सबकी लगती है. कौन-कौन हैं? फ़्रेंच गुयाना, सूरीनाम, गुयाना, वेनेज़ुएला, कोलोम्बिया, पेरू, बोलीविया, पराग्वे, अर्जेंटीना और उरुग्वे.

आबादी है, 21 करोड़ 43 लाख.

ब्राज़ील आबादी के मामले में दुनिया का छठा और क्षेत्रफल के मामले में पांचवां सबसे बड़ा देश है.
राजधानी ब्रासीलिया है. हवाई मार्ग से नई दिल्ली से ब्रासीलिया की दूरी 14 हज़ार किलोमीटर से अधिक है.

ये भी पढ़ें - G20 Summit में शामिल हो रहे सऊदी अरब की पूरी कहानी ये है

हिस्ट्री का क़िस्सा

साल 1500 में पुर्तगाल ने कब्ज़ा किया. 322 बरसों तक उनका शासन चला. 1822 में पुर्तगाल के राजकुमार ने ख़ुद को ब्राज़ील का महाराजा घोषित कर दिया. अपना नाम रखा, पीटर प्रथम. पुर्तगाल का शासन मानने से मना कर दिया. इस तरह ब्राज़ील पुर्तगाली शासन से आज़ाद हुआ.

सेकेंड वर्ल्ड वॉर के शुरुआती बरसों में ब्राज़ील न्यूट्रल बना रहा. 1943 में वो मित्र राष्ट्रों की तरफ़ से शामिल हुआ. मित्र राष्ट्र माने अमेरिका, ब्रिटेन, फ़्रांस, रूस और उनके सहयोगियों का गुट.
दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ब्राज़ील, यूरोप में अपनी सेना भेजने वाला साउथ अमेरिका का इकलौता देश था. अक्टूबर 1945 में यूनाइटेड नेशंस की स्थापना के साथ ही ब्राज़ील मेंबर बन गया था.

अर्थव्यवस्था और व्यापार 

ब्राज़ील की करेंसी है, ब्राज़ीलियल हेयाल. 

इंटरनैशनल मॉनिटरी फ़ंड (IMF) के मुताबिक, जीडीपी 2 ट्रिलियन डॉलर्स से ज़्यादा है. भारतीय रुपयों में ये लगभग 167 लाख करोड़ रुपए होगी. प्रति व्यक्ति आय लगभग 8 लाख रुपए है. जो भारत से लगभग 4 गुना है.  

ब्राज़ील को क्या निर्यात करता है भारत? 

रिफाइंड पेट्रोलियम, कीटनाशक, पैकेज्ड दवाएं आदि.

निर्यात -
2021-22 में लगभग 56 हज़ार करोड़ रुपये.

क्या मंगाते है ब्राज़ील से? 

क्रूड पेट्रोलियम, सोयाबीन तेल, सोना आदि.

आयात -
2021 में लगभग 40 हज़ार करोड़ रुपये.

सामरिक रिश्ते

भारत-ब्राज़ील के बीच डिप्लोमेटिक रिश्ते1948 में स्थापित हुए. भारतीय दूतावास 03 मई, 1948 को रियो डि जनेरियो में खुला. अगस्त 1971 में इसे ब्रासीलिया में शिफ़्ट कर दिया गया. गोवा, पुर्तगाल का उपनिवेश था. भारत की आज़ादी के बाद भी उसने गोवा से अपना क्लेम वापस नहीं लिया. ब्राज़ील भी इस मुद्दे पर भारत के ख़िलाफ़ रहा. 1961 में उसने अपना रुख बदल लिया.  दोनों देश परमाणु अप्रसार संधि के भी ख़िलाफ़ रहे. 2003 में दोनों देशीं के बीच कुछ रक्षा सौदे हुए.2006 और 2010 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ब्राज़ील के दौरे पर गए थे. मौजूदा पीएम मोदी दो मौकों पर ब्राज़ील जा चुके हैं. दोनों दफा ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने गए थे. 2020 में ब्राज़ील के पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो राजकीय यात्रा पर आए थे. उस बरस के गणतंत्र दिवस समारोह में उन्हें मुख्य अतिथि बनाया गया था.

पोलिटिकल सिस्टम. 

प्रेसिडेंशियल सिस्टम है. अमेरिका और तुर्किए जैसा.
राष्ट्रपति सरकार और देश, दोनों का मुखिया होता है.
वो ब्राज़ील की सशस्त्र सेना के अध्यक्ष भी होते हैं.

- कैबिनेट के मंत्रियों को अपॉइंट और सस्पेंड कर सकते हैं.
- सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति भी करते हैं.

ब्राज़ील में राष्ट्रपति का कार्यकाल चार बरस का होता है. जनता सीधे तौर पर राष्ट्रपति के लिए वोट डालती है. वोट डालना अनिवार्य है. ये अनिवार्यता 18 से 70 बरस के लोगों पर लागू है. 

 ये भी पढ़ें - G20 का देश मेक्सिको: वो देश, जिसने हरित क्रांति के लिए गेहूं दिया

सरकार की कमान

लूला डि सिल्वा फिलहाल ब्राज़ील के राष्ट्रपति हैं. उन्हें वामपंथी धड़े का नेता माना जाता है. अक्टूबर 2022 के राष्ट्रपति चुनाव में जाएर बोल्सोनारो को हराया था. लूला का परिवार खेती-किसानी वाला था. लूला ने बचपन में  खर्च चलाने के लिए जूते भी पॉलिश किए. मज़दूरों के आंदोलन से राजनीति शुरू की. वर्कर्स पार्टी बनाई. 2003 में पहली बार राष्ट्रपति बने. 2003 से 2011 तक पद पर रहे. 
लूला पर 2017 में मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा. 580 दिनों तक जेल में रहना पड़ा. ब्राज़ील के कानून के हिसाब से, सज़ायाफ़्ता लोग आठ बरस तक चुनाव नहीं लड़ सकते. इसके चलते 2018 के चुनाव में अपनी दावेदारी पेश नहीं कर सके. 

बोल्सोनारो को इसका फायदा मिला. जीत गए. जिस जज ने लूला को सज़ा सुनाई थी, उन्हें बोल्सोनारो ने मंत्री बना दिया.  मार्च 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने लूला को सभी आरोपों से बरी कर दिया. उनके ऊपर लगाए गए सभी केस हटा लिए गए. 2022 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ा और जीत गए. G-20 समिट में ब्राज़ील के राष्ट्रपति लूला का आना तय माना जा रहा है.

ब्राज़ील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा 

फ़ैक्ट्स-

- ब्राज़ील, साउथ अमेरिका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है. एरिया और आबादी, दोनों के हिसाब से.
-  लगभग 89 प्रतिशत आबादी ईसाई धर्म को मानती है. आठ प्रतिशत लोग किसी धर्म को नहीं मानते.
- 2016 में ओलंपिक गेम्स का आयोजन 2016 में ब्राज़ील में ही हुआ था. रियो डि जनेरो. 1960 से पहले ये शहर ब्राज़ील की राजधानी थी.
- अमेज़न के वर्षावनों का 60 प्रतिशत हिस्सा ब्राज़ील में है.
- सबसे ज़्यादा फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप ब्राज़ील ने ही जीते हैं. 5 बार.
- ब्राज़ील को महान फ़ुटबॉलर पेले के लिए भी याद किया जाता है. उनके रहते ब्राज़ील ने 3 बार फ़ीफ़ा विश्व कप जीता.
- ब्राज़ील की भौगौलिक स्थिति की वजह से वहां 4 टाइम ज़ोन हैं.
- दुनिया की सबसे चौड़ी और दूसरी सबसे लंबी नदी अमेज़न ब्राज़ील से बहती है.

 फुटनोट्स-
- यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल की परमानेंट मेंबरशिप के लिए भारत के साथ-साथ ब्राज़ील भी दावेदारी पेश करता है.
- एरिया और आबादी के अलावा जीडीपी और मिलिटरी के मामले में भी ब्राज़ील, साउथ अमेरिका का सबसे प्रभावशाली देश है.
- अमेरिका के दबाव के बावजूद उसने ईरान, रूस और चीन जैसे देशों से बातचीत करना बंद नहीं किया.

वीडियो: दुनियादारी: राष्ट्रपति कैंडिडेट की सरेआम हत्या, चीन-अमेरिका का क्या कनेक्शन पता चला?