The Lallantop

दुआ लीपा: गानों से जग जीता, चोरी के आरोप लगे, अब दीवानगी का आलम भारत तक आ पहुंचा

Dua Lipa का कॉन्सर्ट Mumbai के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एमएमआरडीए ग्राउंड में 30 नवंबर को होने जा रहा है.

post-main-image
अपनी दीवानगी के इतर दुआ लीपा ने कई विवादों का सामना भी किया है. (फोटो/सोशल)

सरल, आसान, एनर्जी से भरपूर और जुबान पर चढ़ने वाले बोल का दूसरा नाम है पॉप सॉन्ग्स. क्लासिक रॉक से लेकर कन्टेम्परेरी का एक प्रमुख रूप हैं पॉप सॉन्ग्स. यूं तो पॉप कल्चर ने कई महान गायक इस दुनिया को दिए हैं. लेकिन एक गायक ऐसी भी हैं जिसने गाने चुराने के इल्ज़ाम से लेकर ऑनलाइन बुलीइंग झेली. फिर एक रोज इंटरनेट पर इनका बज़ दिखा. पहले शो के टिकट हाउसफुल. सात बार ब्रिट और तीन बार ग्रैमी अवॉर्ड जीता. कोरोनाकाल में फैंस ने 'कोविड क्वीन' बुलाया. आज कहानी दुआ लीपा की. जिनका कॉन्सर्ट मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एमएमआरडीए ग्राउंड में 30 नवंबर को होने जा रहा है.

कौन हैं दुआ लीपा?

लंदन में कोसोवर अल्बानियाई परिवार में 22 अगस्त, 1995 को जन्मी. पिता गायक और मां मार्केटिंग कंपनी में काम करती थी. बचपन से ही गाने बजाने और मॉडलिंग का शौक था. बड़े  होते-होते पिता से संगीत का ज्ञान मिला. जब दुआ 11 साल की थीं, तब परिवार कोसोवो लौट गया, फिर 15 साल की उम्र में दुआ वापस लंदन गईं. उन्होंने लंदन के फेमस सिल्विया यंग थिएटर स्कूल में पढ़ाई की. जहां से म्यूजिक इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने का फैसला किया.

dua lipa
 दुआ ने "न्यू लव" और "बी द वन" जैसे गाने गाए. जहां से दुआ को यूरोप में प्रसिद्दी मिलनी शुरू हुई.

बड़ी होते-होते दुआ ने पार्ट टाइम नौकरी करनी शुरू की. शुरुआत एक रेस्टोरेंट से की. जहां वेटर का काम किया. और साथ ही साथ अपना सपना पूरा करने के लिए दुआ ने मॉडल के तौर पर काम करना चालू रखा. इस बीच दुआ ने यूट्यूब और साउंडक्लाउड (जो की एक म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है). पर अपने गाए हुए गाने और कवर पोस्ट करने शुरू किए. साल 2013 में, माने जब दुआ की उम्र महज 18 साल थी. तब उन्होंने एक एजेंट के साथ डील साइन की. फिर अगले साल वार्नर ब्रदर्स के साथ एक और रिकॉर्ड डील साइन की. देखते ही देखते दुआ के म्यूजिक करियर ने इंडस्ट्री में कदम जमाने शुरू कर दिए. साल 2015 में दुआ ने "न्यू लव" और "बी द वन" जैसे गाने गाए. जहां से दुआ को यूरोप में प्रसिद्धि मिलनी शुरू हुई.

dua lipa
दुआ लीपा सात बार ब्रिट और तीन बार ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुकी हैं 

साल 2017 दुआ ने अपना सेल्फ-टाइटल एल्बम रिलीज़ किया. (सेल्फ टाइटल एल्बम ऐसा एल्बम होता है जिसका नाम उसे बनाने वाले कलाकार या बैंड के नाम के जैसा होता है). ये एल्बम पॉप, डांस और आर एंड बी म्यूजिक का मिक्सचर था. साल 2017 में दुआ ने "न्यू रूल्स" और "आईडीजीएएफ"  नाम के दो गाने गाए. दोनों गानों ने खूब लोकप्रियता बटोरी. जिसमें से "आईडीजीएएफ" गाने के लिए दुआ को ग्रैमी अवॉर्ड भी मिला. 
बता दें ग्रैमी अवॉर्ड हर साल US में नेशनल एकेडमी ऑफ रिकॉर्डिंग आर्ट्स एंड साइंसेज या लैटिन एकेडमी ऑफ रिकॉर्डिंग आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कारों की एक केटेगरी है. और ग्रैमी अवॉर्ड म्यूजिक इंडस्ट्री में शानदार काम के लिए होते हैं.

यहां से शुरू हुआ दुआ लीपा का सफर आगे बढ़ता ही गया. कभी सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए अवॉर्ड  मिला तो कभी ब्रिटिश फीमेल सिंगल आर्टिस्ट के लिए. दुआ लीपा के गाने पॉप, डिस्को और आर एंड बी का कॉम्बिनेशन हैं. जिन्हें सुनने पर आपको असल वाइब महसूस होती हैं. दुआ अपने गानों से लाखों फैंस के दिलों पर राज करती हैं. उनके गाने अक्सर प्यार, दिल टूटने और वीमेन एंपावरमेंट जैसे मुद्दों को तलाशते हैं. अपने फैंस से कनेक्ट रहना दुआ की खासियतों में से एक है. अपने संगीत करियर से परे, दुआ लीपा वर्ल्ड आइकॉन बन चुकी हैं. लाखों फैंस की भीड़. खच-खच-खच… हर तरफ़ कैमरों के फ़्लैश. लोगों का हुजूम और सबकी ज़ुबान पर दुआ लीपा का नाम. उनके फैन्स का मानना है कि दुआ कमाल की डांसर भी हैं.

dua lipa
लाखों फैंस की भीड़. खच-खच-खच… हर तरफ़ कैमरों के फ़्लैश. तस्वीर है रेड कारपेट वाली दुआ की 
दुआ से जुड़ी कुछ कॉन्ट्रोवर्सीज:

अपनी दीवानगी के इतर दुआ लीपा ने कई विवादों का सामना भी किया है. कुछ चर्चित विवाद-

- दुआ लीपा के हिट गाने "लेविटेटिंग" पर कई कॉपीराइट उल्लंघन के मुकदमे दर्ज हुए. संगीत निर्माताओं और गीतकारों ने दावा किया कि दुआ ने उनके कुछ कामों की नक़ल करने की कोशिश की है. इन दावों के इर्द-गिर्द कानूनी कार्यवाही भी चली. खैर बाद में कोर्ट ने पर्याप्त सबूत न होने के चलते दुआ को इन सभी आरोपों से मुक्त कर दिया था.

- "ग्रेटर अल्बानिया" मैप कॉन्ट्रोवर्सी- दुआ ने सोशल मीडिया पर "ग्रेटर अल्बानिया" का मैप शेयर किया था. जिसके बाद उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, जो अल्बानियाई राष्ट्रवाद और क्षेत्रीय विस्तार से जुड़ी अवधारणा से जुड़ा हुआ था. बाद में दुआ ने स्पष्ट किया कि उनका इरादा किसी भी प्रकार के राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने का नहीं था. इसके साथ ही उन्होंने किसी भी तरह की ठेस के लिए माफ़ी भी मांगी,

लेकिन शोहरत, फैंस और दीवानों की दुनिया के इतर कुछ पुरातनपंथी भी हैं. जिन्हें दुआ का संगीत शायद कम भाता है. वो जुट जाते हैं मीम बनाने, रील्स बनाने. लेकिन कुछ मीम ऐसे भी बने जिनने दुआ की भावनाओं को ठेस पहुंचाई. जिसके बाद दुआ लीपा ने ऑनलाइन ट्रोलिंग और मीम कल्चर को लेकर खुलकर बात भी की.

The guardian से बातचीत में उन्होंने कहा, 

लोग मेरे डांसिंग वीडियो से छोटी-छोटी क्लिप निकाल कर उससे मीम्स बनाते हैं और तब, जब मैं सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का ग्रैमी अवॉर्ड जीती हूं. वही लोग कहते थे कि मैं इस अवॉर्ड की हकदार नहीं थी, मुझे मंच पर खुद को पेश करना नहीं आता है, मैं सफलता संभाल नहीं पाउंगी.

दुआ आगे बताती हैं,

इन सब से मुझे काफी परेशानी होती थी. मैं बहुत दुखी होती थी.  मुझे बहुत अपमानजनक महसूस होता था. ये सब मैंने 2 साल तक झेला है.  

दुआ ने आगे बताया कि वो अक्सर अपने बिस्तर से उठ नहीं पाती थीं, उन्हें लगता थी कि लोग उनके बारे में क्या-क्या सोचते हैं.

dua lipa
दुआ लीपा ने फिल्म 'बार्बी' से दुआ ने फिल्मी दुनिया में डेब्यू किया है.
फिल्म बार्बी से डेब्यू:

फिल्म 'बार्बी' से दुआ ने फिल्मी दुनिया में डेब्यू किया है. इसमें उन्होंने एक कैमियो किया है. इससे पहले वो फिल्म 'आर्गिल' में ब्राइस डलास हॉवर्ड, सैम रॉकवेल, ब्रायन क्रैंस्टन, हैनरी कैविल आदि के साथ नजर आई थीं. 

अब दुआ की दीवानगी का आलम भारत आ पहुंचा है. लोग उनके मुंबई में होने वाले कॉन्सर्ट को लेकर काफी उत्साहित हैं. कहते हैं दुआ के कॉन्सर्ट के दौरान स्टेज के ऊपर से जहां तक नज़र जा पाती है, वहां आपको सिर्फ़ फैन्स ही नजर आते हैं. आपको दुआ के गाने कैसे लगते हैं? कॉमेंट करके जरूर बताइए.

ये भी पढ़ें: टेलर स्विफ्ट- दुनिया की सबसे बड़ी पॉप स्टार की कहानी, जिसके गाने नहीं दौर चलते हैं 

वीडियो: सरदूल सिकंदर: छुपकर संगीत सीखने वाला बच्चा जो आगे जाकर महान गायक बना