The Lallantop

UP उपचुनाव: अखिलेश यादव और राहुल गांधी के बीच क्या बात हुई? इस सीट बंटवारे से कांग्रेस की नाराजगी दूर हो जाएगी?

Rahul Gandhi ने उत्तर प्रदेश उपचुनाव में Congress से कोई भी उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है. Akhilesh Yadav और कांग्रेस नेता के बीच बातचीत के बाद एक X पोस्ट के जरिए यादव ने अपना बयान बयान जारी किया है.

post-main-image
UP की 9 सीटों के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
author-image
कुमार अभिषेक

उत्तर प्रदेश उपचुनाव (UP By Election) के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच सीट बंटवारे का मामला सुलझता हुआ नजर आ रहा है. राज्य में 9 सीटों पर उपचुुनाव होने हैं. सपा प्रमुख अखिलेश यादव के एक X पोस्ट ने तमाम अटकलों पर रोक लगा दी है. उन्होंने कहा है कि INDIA गठबंधन के प्रत्याशी सभी 9 सीटों पर सपा के ‘साइकिल’ सिंबल पर लड़ेंगे.

उन्होंने लिखा,

“बात सीट की नहीं जीत की है. इस रणनीति के तहत ‘INDIA गठबंधन’ के संयुक्त प्रत्याशी सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह ‘साइकिल’ के निशान पर चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एक बड़ी जीत के लिए एकजुट होकर, कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी है. INDIA गठबंधन इस उपचुनाव में, जीत का एक नया अध्याय लिखने जा रहा है. कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं के साथ आने से समाजवादी पार्टी की शक्ति कई गुना बढ़ गई है.”

उन्होंने कहा कि INDIA गठबंधन की ये एकजुटता नया इतिहास लिखेगी.

ये भी पढ़ें: यूपी उपचुनाव में सीट बंटवारे से नाराज कांग्रेस का बड़ा फैसला, अब अखिलेश को बदलनी पड़ेगी रणनीति?

Akhilesh Yadav और Rahul Gandhi की बातचीत

खबर है कि मन मुताबिक सीट नहीं मिलने की वजह से कांग्रेस नाराज चल रही है. इस कारण से उन्होंने उपचुनाव लड़ने से ही इनकार कर दिया. इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि 23 अक्टूबर की रात को राहुल गांधी और अखिलेश यादव के बीच बातचीत हुई. इस बातचीत में दो सीटों पर चुनाव लड़ने की बजाय राहुल गांधी ने किसी भी सीट से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया.

कांग्रेस मीरापुर और फूलपुर की सीट पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती थी. लेकिन सपा ने यहां से पहले ही मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दे दिया था. सपा ने इन सीटों की जगह गाजियाबाद और खैर की सीट ऑफर की थी. लेकिन इन सीटों पर पिछले दो बार से भाजपा को जीत मिल रही है. ऐसे में कांग्रेस को इन सीटों से चुनाव नहीं लड़ना ही ठीक लगा.

राहुल केरल के वायनाड में अपनी बहन प्रियंका गांधी के नॉमिनेशन में पहुंचे थे. खबर है कि वहां से आने के बाद उन्होंने अखिलेश यादव से बात की. और इस बातचीत के बाद ही यादव ने x पर अपना बयान जारी कर दिया.

वीडियो: उत्तर प्रदेश के बहराइच में 10 लोगों की मौत का ज़िम्मेदार भेड़िया या कोई और?