The Lallantop

तुर्की का पलटवार, इराक और सीरिया को बनाया निशाना, 32 जगहों पर एयरस्ट्राइक

Turkey की वायु सेना ने उत्तरी इराक और उत्तरी सीरिया में एयरस्ट्राइक किए हैं. PKK के 32 ठिकानों को निशाना बनाया है. दावा किया गया है कि इस हमले में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के कई सदस्य मारे गए हैं.

post-main-image
तुर्किए में हुए हमले के दोनों आतंकियों को मार दिया गया है. (तस्वीर: रॉयटर्स)

तुर्किए की राजधानी अंकारा (Ankara Attack) में हुए आतंकी हमले के कुछ ही घंटों के बाद तुर्किए ने इराक और सीरिया पर हमला (Turkish Airstrike) किया. अंकारा के पास तुर्किए एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (TUSAS) के मुख्यालय पर आतंकी हमला हुआ था. तुर्किए के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस हमले के जवाब में इराक और सीरिया में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) के ठिकानों पर हमला किया गया. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, तुर्किए के इंटिरियर मिनिस्टर अली येरलिकाया ने कहा कि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि PKK के सदस्यों ने ही अंकारा पर हमला किया था.

23 अक्टूबर को तुर्किए में हुए हमले में हमलावरों ने 5 लोगों की हत्या कर दी और 22 लोगों को घायल कर दिया. घायलों में से दो की हालत गंभीर है. अली येरलिकाया ने बताया कि हमले के बाद दोनों आतंकी मारे गए. उन्होंने आगे कहा,

“TUSAS अंकारा कहरामनकाजान साइट पर हुए आतंकी हमले में 2 आतंकवादियों को मार गिराया गया. दुख की बात है कि हमले में 5 लोग शहीद हो गए और 22 घायल हो गए. घायलों में से तीन को पहले ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जिनमें से 19 का इलाज चल रहा है. इस बात की प्रबल संभावना है कि अपराधी प्रतिबंधित PKK के सदस्य थे. अपराध को अंजाम देने के तरीके से पता चलता है कि ये संभव है कि PKK ने ही हमला किया हो. एक बार पहचान पूरी हो जाने और अन्य सबूत स्पष्ट हो जाने के बाद, हम आपके साथ और अधिक ठोस जानकारी साझा करेंगे”

ये भी पढ़ें: तुर्किए की संसद में ऐसा क्या हुआ कि सांसदों के बीच मारपीट हो गई?

इसके बाद 23 अक्टूबर की देर रात को तुर्किए के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि तुर्किए वायु सेना ने उत्तरी इराक और उत्तरी सीरिया में एयरस्ट्राइक किए और PKK के 32 ठिकानों को निशाना बनाया. उन्होंने बताया कि इस हमले में PKK के कई सदस्य मारे गए.

तुर्किए के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगान BRICS सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान शहर में हैं. उन्होंने इस हमले की निंदा की है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (NATO), संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने भी हमले की निंदा की.

TUSAS तुर्किए की सबसे बड़ी एयरोस्पेस निर्माता कंपनी है. वर्तमान में ये एक ट्रेनिंग क्राफ्ट, कॉम्बैट और हेलीकॉप्टर का उत्पादन कर रही है. साथ ही देश का पहला स्वदेशी लड़ाकू जेट KAAN भी विकसित कर रही है. तुर्किए सशस्त्र बल फाउंडेशन और सरकार के स्वामित्व वाली इस कंपनी में 10,000 से अधिक लोग काम करते हैं. NATO के महासचिव मार्क रूट ने हमले की निंदा की और कहा कि सैन्य गठबंधन अपने सहयोगी तुर्किए के साथ खड़ा रहेगा.

वीडियो: साधारण चश्मा और टी-शर्ट पहन तुर्की के शूटर ने पेरिस ओलंपिक्स में गदर काट दिया