The Lallantop

झड़ चुके बाल ऐसे आ सकते हैं वापस, डॉक्टर ने सबकुछ अच्छे से बताया है

Hair Fall Regrow: एक दिन में 50 से 100 बालों का गिरना नॉर्मल माना जाता है. लेकिन, अगर इससे ज़्यादा बाल टूट रहे हैं तो ये स्टोरी पढ़ डालिए.

post-main-image
बालों के झड़ने से बहुत लोग परेशान हैं.

हर वो इंसान जिसको बहुत हेयर फॉल (Hair Fall) होता है, उसके मन में एक सवाल ज़रूर आता है. सवाल कि अब बाल दोबारा वापस आएंगे या नहीं? क्या वो कभी फिर से घने हो पाएंगे? आज आपके इन्हीं सवालों के जवाब जानेंगे. डॉक्टर से समझेंगे कि क्या ज़्यादा हेयर लॉस के बाद बाल दोबारा (Hair Fall Stop) आ सकते हैं? नए बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए? बालों को दोबारा आने में कितना समय लगता है? और, नए बालों को मज़बूत बनाने के लिए क्या चीज़ें खाएं या लगाएं?

Hair Loss के बाद बाल दोबारा आ सकते हैं?

ये हमें बताया डॉक्टर भावुक धीर ने.

dr. bhawuk dhir
डॉ. भावुक धीर, कंसल्टेंट, डर्मेटोलॉजी, पीएसआरआई हॉस्पिटल

बिल्कुल! हेयर लॉस के बाद बाल वापस आ सकते हैं. मगर इसके लिए हमें हेयर लॉस की वजह समझनी होगी. बाल झड़ने की कुछ वजहें ऐसी होती हैं जिनसे परमानेंट हेयर लॉस होता है. इसे सिकाट्रिकियल हेयर लॉस (Cicatricial Hair Loss) कहते हैं. इसमें बालों को वापस लाना मुश्किल होता है. हालांकि, ज़्यादातर लोगों में बाल मौसम बदलने, पोषण की कमी और हॉर्मोन्स की वजह से झड़ते हैं. अक्सर ऐसी कोई दिक्कत होने पर बाल वापस आ जाते हैं.

नए बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए?

नए बालों की ग्रोथ के लिए उनके झड़ने की जड़ पकड़ना ज़रूरी है. हमें सबसे पहले ये देखना पड़ता है कि बाल किस वजह से झड़ रहे हैं. इसके लिए कुछ टेस्ट करके बालों की जांच की जाती है. बालों की जड़ों की जांच होती है जिसे ट्राइकोस्कोपी (Trichoscopy) कहते हैं. इससे बालों के झड़ने का कारण पता चल जाता है. फिर कारण पता चलने के बाद उसे दूर किया जाता है. जैसे अगर किसी व्यक्ति के खान-पान में पोषण की कमी है तो उसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स दिए जाते हैं. अगर हॉर्मोनल इंबैलेंस (Hormonal Imbalance) की वजह से बाल झड़ रहे हैं तो हॉर्मोन्स का बैलेंस बनाने के लिए दवाइयां दी जाती हैं. इन सबसे बाल वापस आने लगते हैं.

hair grow
एक महीने में लगभग आधा इंच बाल उगते हैं (सांकेतिक तस्वीर)

बालों को दोबारा आने में कितना समय लगेगा?

बालों को दोबारा आने में थोड़ा समय लगता ही है. किसी भी थेरेपी का रिज़ल्ट देखने के लिए 3 से 6 महीने का वक्त लगता है. दरअसल, बाल बहुत धीरे-धीरे ग्रो करते हैं. एक महीने में लगभग आधा इंच बाल उगते हैं. वहीं एक साल में 6 इंच तक बाल उग जाते हैं. इसी वजह से थेरेपी का रिज़ल्ट 6 महीने के बाद ही दिखाई देना शुरू होता है. अगर किसी वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं और आपने कोई थेरेपी ली है तो उसको थोड़ा समय दें.

नए बालों को मज़बूत बनाने के लिए क्या चीज़ें खाएं या लगाएं?

बालों को मज़बूत बनाने के लिए सबसे पहले अपने खानपान में सुधार करें. बालों की किसी भी थेरेपी के लिए अच्छा पोषण बहुत ज़रूरी है. अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करें. प्रोटीन के लिए अंडा, पनीर, सोयाबीन और दालें खाएं. बालों की ग्रोथ के लिए माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और विटामिंस की ज़रूरत भी होती है. ये आपको ताज़े फलों और हरी सब्ज़ियों से मिल जाएंगे. अपनी डाइट में इन चीज़ों को ज़्यादा से ज़्यादा शामिल करें. 

साथ ही, किसी भी केमिकल से खुद को बचाकर रखें. हेयर कलर्स, हेयर स्ट्रेटनर्स, हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे और जेल्स का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल न करें. वहीं कुछ सिरम भी आते हैं जिनसे बालों की ग्रोथ बढ़ती है. बालों के झड़ने का कारण देखते हुए ये आपको लगाने के लिए दिए जा सकते हैं. अगर आप इन टिप्स को सही तरीके से फॉलो करेंगे तो आपके बाल ज़रूर वापस आ सकते हैं.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. ‘दी लल्लनटॉप ’आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहतः युवाओं में क्यों बढ़ रहे प्रोस्टेट कैंसर के मामले? डॉक्टर से समझिए