The Lallantop

आपके पेट में खाने-पीने की चीजें पचने में कितना समय लेती हैं? पूरी कहानी जान लीजिए

हम दिनभर में बहुत सारी चीज़ें खाते-पीते हैं. जैसे चाय, कॉफी, रोटी, सब्ज़ी, सलाद वगैरह. इनमें से कुछ चीज़ें पेट में जाकर जल्दी पच जाती हैं. तो कुछ को बहुत टाइम लगता है.

post-main-image
खाने को हमारे पाचन तंत्र से गुज़रने में 14 से 58 घंटे लगते हैं.

हम जो भी खाना खाते हैं, वो शरीर में जाकर पचता है. यानी पहले शरीर उस खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ता है. फिर उसमें मौजूद पोषण को एब्ज़ॉर्व कर लेता है. इस पूरे प्रोसेस में जो भी बचता है, वो स्टूल और यूरिन के ज़रिए बाहर निकल जाता है.

हम कई सारी चीज़ें खाते-पीते हैं. जैसे फल, सब्ज़ियां, अनाज, जंक फूड, चाय, कॉफी, पानी. ये सारी ही चीज़ें शरीर में जाकर पचती हैं. लेकिन, इन सबको पचने में अलग-अलग समय लगता है. कुछ चीज़ें जल्दी पचती हैं, कुछ देर में.

खाने की किस चीज़ को पचने में कितना समय लगता है? ये हमने पूछा डॉक्टर विभु क्वात्रा से. 

dr. vibhu
डॉ. विभु क्वात्रा, पल्मोनोलॉजिस्ट एंड फिजिशियन, रेनबो हॉस्पिटल

डॉक्टर विभु कहते हैं कि आमतौर पर, खाने को हमारे पाचन तंत्र से गुज़रने में 14 से 58 घंटे लगते हैं. हालांकि ये समय कई और चीज़ों पर भी निर्भर करता है. जैसे हमारी डाइट क्या है, लाइफस्टाइल कैसी है. हमारे पेट में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच संतुलन कैसा है. हमारा स्ट्रेस लेवल क्या है. कोई बीमारी तो नहीं है या हम कोई खास दवाई तो नहीं खा रहे. इसमें हमारे जीन्स का भी अहम रोल रहता है.

अगर खाने की अलग-अलग चीज़ों की बात करें तो सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स, जैसे फल और चावल जल्दी पच जाते हैं. सिर्फ 2 से 3 घंटे में. वहीं कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स, जैसे साबुत अनाज, बीन्स, मटर, दालें और आलू को पचने में 4 से 6 घंटे लगते हैं.

देखिए, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट में फाइबर ज़्यादा होता है. और, जिस भी चीज़ में फाइबर ज़्यादा हो, वो पचने में समय लेती है. इसी वजह से फाइबर वाली चीज़ें खाने से पेट देर तक भरा रहता है.

cooked chicken
चिकन को पचने में 3 से 4 घंटे लगते हैं

प्रोटीन की बात करें, तो लीन प्रोटीन जैसे मछली और चिकन को पचने में 3 से 4 घंटे लगते हैं. लीन प्रोटीन में प्रोटीन ज़्यादा होता है. फैट और कैलोरीज़ कम होती हैं. वहीं रेड मीट जैसे प्रोटीन को पचने में 6 से 8 घंटे लगते हैं. इसी तरह, हमारे खाने में जो फैट होता है, वो 3 से 4 घंटे में पच जाता है. हालांकि अगर आप रेड मीट खा रहे हैं, तो इसे पचने में 6 से 8 घंटे भी लग सकते हैं.

ये तो हुई खाने की बात. अब आते हैं पीने पर. डॉक्टर विभु कहते हैं कि लिक्विड यानी तरल पदार्थों को पचने में कम समय लगता है. पानी को पचने में 10 से 20 मिनट लगते हैं. सिंपल जूस, चाय और सोडा को पचने में 20 से 40 मिनट लगते हैं. वहीं स्मूदीज़, प्रोटीन शेक वगैरह को पचने में 40 से 60 मिनट का समय लगता है.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. ‘दी लल्लनटॉप ’आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहतः स्ट्रेस से दिल पर क्या असर पड़ता है? डॉक्टर से जानिए