The Lallantop

तिरुपति बालाजी मंदिर के लिए देसी घी पाकिस्तानी कंपनी से पहुंचता है?

सोशल मीडिया पर ‘AR Food Pvt Ltd’ नाम की एक कंपनी का एक पोस्ट वायरल है. इसमें कथित तौर पर उसके कर्मचारियों का नाम लिखे हैं. साथ ही पोस्ट में इनका लोकेशन पाकिस्तान है. दावा किया जा रहा है कि तिरुपति बालाजी मंदिर में देसी घी की सप्लाई करने वाली कंपनी पाकिस्तान की है.

post-main-image
तिरुपति बालाजी मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी को लेकर एक दावा सोशल मीडिया पर वायरल है. (तस्वीर:PTI/सोशल मीडिया)

आंध प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में कथित तौर पर जानवर की चर्बी पाए जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. इस मुद्दे पर आंध्र प्रदेश की सियासत गरमा गई है. सत्ता पक्ष और विपक्ष एक-दूसरे पर आरोप मढ़ रहे हैं. मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मामले की गंभीरता को देखते हुए SIT जांच के आदेश दिए हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर ‘AR Food Pvt Ltd’ नाम की एक कंपनी की चर्चा चल पड़ी है. एक वायरल पोस्ट में कंपनी के कर्मचारियों के नाम और उनकी नागरिकता दिखा कर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. पोस्ट में इनकी लोकेशन पाकिस्तान है. दावा है कि तिरुपति बालाजी मंदिर में देसी घी की सप्लाई करने वाली कंपनी ‘पाकिस्तान’ की है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शौर्य मिश्रा नाम के एक यूजर ने वायरल पोस्ट करते हुए लिखा,“तिरुपति बालाजी में देसी घी की सप्लाई करने वाली कंपनी के डायरेक्टर के नाम निम्नलिखित हैं. नाम से ही इनके कुकृत्य का अंदाज़ा लगाया जा सकता है.”

इसी तरह के दावे जितेंद्र प्रताप सिंह नाम के यूजर ने भी किया था. हालांकि, उन्होंने अपना पोस्ट डिलीट कर दिया था, लेकिन तब तक इस पोस्ट के 2 लाख से अधिक व्यूज हो चुके थे.

जितेंद्र प्रताप नाम के डिलीट किए पोस्ट का स्क्रीनशॉ
जितेंद्र प्रताप सिंह के डिलीट किए गए पोस्ट का स्क्रीनशॉट.
पड़ताल

क्या एक पाकिस्तानी कंपनी ने तिरुपति बालाजी मंदिर में देसी घी सप्लाई किया? क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें कई मीडिया रिपोर्ट मिलीं जिनमें तिरुपति बालाजी मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी के बारे में बताया गया है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की वेबसाइट पर 22 सितंबर को छपी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि तिरुपति बालाजी मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी का नाम ‘AR Dairy’ है. रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर के प्रसाद में कथित तौर पर मिलावटी घी की आपूर्ति की बात सामने आने के बाद तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने जा रहा है. रिपोर्ट में कंपनी के गुणवत्ता नियंत्रण अधिकारी कन्नन का बयान भी छपा है. उन्होंने इन आरोपों को निराधार बताया है.

TTD की वेबसाइट पर मिलावटी घी वाले विवाद को लेकर एक लेख छपा है. इसके अनुसार, TTD को 5 कंपनियां घी सप्लाई करती थीं. ये 5 कंपनियां हैं ‘प्रीमियर एग्री फूड्स’, ‘कृपाराम डेयरी’, ‘वैष्णवी’, ‘श्री पराग मिल्क’ और ‘AR डेयरी’. यानी यहां से भी इस बात को बल मिलता है कि TTD को घी सप्लाई करने वाली कंपनी का नाम ‘AR डेयरी’ है ना कि ‘AR Food Pvt Ltd’.

एआर डेयरी के बारे में गूगल सर्च करने पर हमें इसकी वेबसाइट मिली. इसमें इसका पूरा ब्योरा दिया हुआ है. वेबसाइट के अनुसार, ‘AR डेयरी’ तमिलनाडु की एक कंपनी है जिसकी स्थापना साल 1995 में दूध और उससे जुड़े उत्पादों को बनाने के उद्देश्य से की गई थी. कंपनी के निदेशकों की सूची में तीन नाम हैं. मैनेजिंग डायरेक्टर हैं राजशेखरन और आर सूर्या प्रभा और एस आर श्रीनिवासन इसके बाकी दो निदेशक हैं.  

AR Dairy के डॉयरेक्टर की प्रोफाइल
AR Dairy के डॉयरेक्टर की प्रोफाइल

अब बात वायरल पोस्ट की. इसमें जिस कंपनी का नाम लिखा है वो ‘AR Food’ प्राइवेट Ltd है. तो अब सवाल ये कि ‘AR Food’ प्राइवेट Ltd नाम की कंपनी का क्या माजरा है? गूगल पर थोड़ा और खोजबीन करने पर हमें कंपनियों का डाटाबेस रखने वाली वेबसाइट ‘Rocket Reach’ पर वायरल स्क्रीनशॉट का हिस्सा मिला. यहां दी गई जानकारी के अनुसार, ‘AR Food’ का पता पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद दिया गया है और कंपनी की स्थापना साल 1970 में हुई थी. कंपनी की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, यह खाने-पीने की चीज़ें बनाने वाली एक कंपनी है. 

नतीजा

हमारी पड़ताल में यह साफ है कि तिरुपति बालाजी मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी का नाम 'AR डेयरी' है जोकि एक भारतीय कंपनी है. सोशल मीडिया पर बालाजी मंदिर में घी सप्लाई वाली कंपनी के नाम पर भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: लड्डू का घी सप्लाई करने वाला कौन, लैब रिपोर्ट का सच सामने आया?