The Lallantop

CM की कुर्सी जाने के बाद शिवराज सिंह चौहान के रोने का पूरा सच ये रहा!

Shivraj Singh Chouhan का रोते हुए एक वीडियो वायरल है. इसे हालिया राजनीतिक घटनाक्रम से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

post-main-image
मध्य प्रदेश में CM के नाम का ऐलान होने का साथ ही शिवराज सिंह चौहान का एक भावुक वीडियो वायरल. (क्रेडिट:सोशल मीडिया)

BJP ने मोहन यादव (Mohan Yadav) को मध्य प्रदेश का CM बनाने का ऐलान किया है. इसके अलावा राजेश शुक्ला और जगदेश देवड़ा के रूप में राज्य को दो डिप्टी CM मिलेंगे. मोहन यादव के नाम के ऐलान के बाद लगभग 15 साल से अधिक समय तक CM रहे शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की विदाई तय हो गई है. इसी बीच एक वीडियो वायरल है, जिसमें शिवराज सिंह चौहान रोते हुए नज़र आ रहे हैं. वीडियो शेयर करके कहा जा रहा कि CM नहीं बनाए जाने के बाद शिवराज का दर्द छलक आया.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर अपर्णा अग्रवाल नाम की एक यूजर ने वायरल वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा,”CM की कुर्सी छिनने के बाद शिवराज़ सिंह का दर्द छलका. अपने आपको रोने से नहीं रोक पाए. मोदी शाह ने अपने वर्चस्व को बनाने के लिए एक जमीन से जुड़े नेता के साथ छल किया है.”

शिवराज सिंह चौहान का रोते हुए वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया है.

शिवराज सिंह चौहान के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

पड़ताल

क्या शिवराज सिंह चौहान CM नहीं बनाए जाने के बाद रोने लगे?

इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को ध्यान से देखा. हमें ऊपर ‘’ का लोगो नज़र आया, जिसके चैनल पर हमने वीडियो को खंगाला. हमें यहां चार साल पुराना एक वीडियो मिला, जिसमें अभी वायरल हो रहे वीडियो का लंबा वर्जन मौजूद है.

News Tak के यूट्यूब चैनल पर शिवराज सिंह के चार साल पुराने वीडियो का स्क्रीनशॉट.

वीडियो के साथ दी गई हुई जानकारी के अनुसार, शिवराज सिंह चौहान अपनी गोद ली हुई बेटी भारती के निधन पर भावुक हो गए थे. जब बेटी के निधन की सूचना मिली तो शिवराज रायपुर में थे, लेकिन सूचना मिलते ही वे विशेष विमान से विदिशा पहुंचे जहां उन्होंने भारती का आखिरी दर्शन किया.

इसके अलावा हमें ‘आजतक’ की वेबसाइट पर 18 जुलाई 2019 को छपी एक रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया है कि शिवराज सिंह चौहान ने साल 2018 में अपनी दत्तक बेटी भारती की शादी कराई थी. भारती की शादी विदिशा के किसान परिवार से आने वाले रवींद्र मालवीय से गणेश मंदिर में हुई थी. शिवराज और उनकी पत्नी साधना सिंह ने शादी की रस्में निभाते हुए भारती का कन्यादान किया था. रिपोर्ट के अनुसार, ससुराल वालों ने भारती के बीमार होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया था.

रिपोर्ट के अनुसार, विदिशा में शिवराज सिंह चौहान का सेवाश्रम है जहां वो बेसहारा बच्चों के रहने से लेकर उनके खाने-पीने का इंतजाम करते हैं.

नतीजा

कुलमिलाकर, शिवराज सिंह का चार साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. वे अपनी गोद ली हुई बेटी भारती के निधन पर भावुक हुए थे.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: टीम इंडिया की हार से नाराज PM मोदी के पैट क्यूमिन्स की बेइज्जती करने की सच्चाई जान लें