The Lallantop

Jawan की टिकट नहीं बिकीं, शो कैंसिल, लड़की का हंगामा, सच जान शाहरुख भी हंस देंगे!

Jawan और Shahrukh Khan फैन लड़की को फिल्म सच में देखने को नहीं मिली?

post-main-image
कहा जा रहा महिला ने शो कैंसिल होने पर अपनी नाराजगी जताई. (तस्वीर@ट्विटर)

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म ‘जवान’ (Jawan) सिनेमाहॉल में 7 सितंबर को रिलीज हो चुकी है. ट्रेड विश्लेषकों के अनुसार फिल्म ने पहले दिन रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है. फिल्म से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें एक महिला एक मॉल के बाहर किसी बात पर अपनी नाराजगी जताती नज़र आ रही है.

क्या है दावा?

वायरल वीडियो को फिल्म ‘जवान’ से जोड़कर वायरल किया जा रहा है. कहा जा रहा है कि एक सिनेमाहॉल में फिल्म ‘जवान’ का शो कैंसिल होने के कारण एक महिला ने हंगामा खड़ा कर दिया.साथ ही दावा किया जा रहा है कि ‘जवान’ के टिकट नहीं बिके थे, इस कारण सिनेमाहॉल के प्रबंधक ने फिल्म के शो कैंसिल कर दिए.

मिसाल के तौर पर एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा, “नशे में धुत लड़की यूपी मुगल सराय के आईपी सिनेमा में जवान देखने गई. केवल चार टिकटें बिकीं इसलिए थिएटर ने शो रद्द कर दिया. लड़की ने गुस्से में आकर थिएटर में जमकर ड्रामा और हंगामा किया और वहां भारी भीड़ जमा हो गई. लेकिन सवाल यह है कि जब एक शो के केवल चार टिकट बिक रहे हैं तो लोग यह कैसे कह रहे हैं कि फिल्म ब्लॉकबस्टर है?

(पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.)

इसी तरह कई अन्य यूजर्स ने वीडियो को जवान फिल्म से जोड़ते हुए शेयर किया है.


पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला.वायरल वीडियो का फिल्म ‘जवान’ से कोई संबंध नहीं है. 
सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्यान से देखा. इसमें करीब एक मिनट 15 सेकेंड पर वीडियो में नज़र आ रही महिला बताती है कि वो उस वक्त आईपी मुगल मॉल सिनेमाहॉल के बाहर खड़ी है.

इससे मदद लेते हुए हमने यूपी के चंदौली जिले के मुगल मॉल में मौजूद आईपी मॉल के मैनेजर विशाल तिवारी से संपर्क किया. उन्होंने वायरल दावे का खंडन किया. विशाल ने हमें बताया, “यह घटना 6 सितंबर की रात करीब 10:30  बजे की है. हमारे सिनेमाहॉल में रात 10 बजकर 10 मिनट पर आयुष्मान खुराना की ‘ड्रीम गर्ल-2’ फिल्म का शो निर्धारित था. लेकिन शो शुरू होने के वक्त केवल चार लोगों ने ही अपने टिकट बुक किए थे. जबतक कम से कम 10 लोग शो के टिकट नहीं खरीदते, हम फिल्म नहीं चलाते. इस कारण हमें शो कैंसिल करना पड़ा. वीडियो में नज़र आ रही महिला की नाराजगी शो कैंसिल होने के कारण थी. ”

उन्होंने आगे बताया, “आईपी मुगल मॉल में ‘जवान’ फिल्म का पहला शो 7 सितंबर को सुबह 9 बजे शुरू हुआ था. इस कारण यह कहना गलत है कि उक्त हंगामा ‘जवान’ को लेकर था.”

इसके अलावा हमें गूगल कीवर्ड सर्च करने पर ‘दैनिक भास्कर’ की एक रिपोर्ट मिली. इसके अनुसार, घटना चंदौली जिले के आईपी मुगल मॉल की है.वहां एक युवती अपने दोस्त के साथ रात में फिल्म देखने पहुंची थी. शो के रद्द होने की बात पता चलते ही युवती ने हंगामा शुरू कर दिया और उसने तुरंत पैसा वापस करने को कहा. इसपर सिनेमाहॉल के मैनेजर विशाल तिवारी ने कहा कि टिकट की ऑनलाइन बुकिंग हुई थी, ऐसे में पैसा खाते में वापस जाएगा. इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है. रिपोर्ट में कहीं भी फिल्म 'जवान' का जिक्र नहीं है. 

दैनिक भास्कर की खबर का स्क्रीनशॉट

इसके अलावा चंदौली जिले के स्थानीय पत्रकार विवेक ने भी बताया, “यह 6 सितंबर रात 10 बजे के आसपास की घटना है. महिला शो कैंसिल होने के बाद पैसा रिफंड करने को लेकर अपनी नाराजगी जता रही थी. इसका फिल्म का ‘जवान’ से कोई संबंध नहीं है.”

बता दें, आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘ड्रीम गर्ल-2’ अगस्त में 25 तारीख को रिलीज हुई थी.वहीं, फिल्म ‘जवान’ 7 सितंबर को सिनेमाहॉल में रिलीज हुई थी. देश के कुछ हिस्सों में फिल्म का पहला शो सुबह 5 बजे से शुरू हुआ था. खबरों के अनुसार, फिल्म ने पहले दिन रिकॉर्ड तोड़ क्लेक्शन किया है. इस दौरान ‘जवान’ ने करीब 75 करोड़ रुपए की कमाई की है. इसमें से 65 करोड़ रुपए हिंदी संस्करण से आए हैं.


नतीजा

कुलमिलाकर, हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. वायरल वीडियो में नज़र आ रही घटना 6 सितंबर की रात की है, उस वक्त फिल्म ‘जवान’ रिलीज नहीं हुई थी.

(उदय गुप्ता के इनपुट्स के साथ)

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.