The Lallantop

क्या बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सलमान खान ने लॉरेंस बिश्नोई को हड़काया? वायरल वीडियो से 'खेल'

अभिनेता सलमान खान का एक वीडियो वायरल है जिसे लॉरेंस बिश्नोई से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

post-main-image
सलमान खान का एक वीडियो लॉरेंश बिश्नोई से जोड़कर वायरल हो रहा है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की अभिनेता सलमान खान से खुन्नस जगजाहिर हैं. NCP नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद लॉरेंस का नाम फिर से खबरों में है. कयास लगाए जा रहे हैं कि लॉरेंस ने सिद्दीकी की हत्या उनकी सलमान की नजदीकीयों के कारण की है. हालांकि पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है. उसके बाद ही पूरी तरह साफ होगा कि इस हत्या के पीछे किसका हाथ है.

इस बीच सलमान खान का एक वीडियो वायरल है जिसे लॉरेंस बिश्नोई से जोड़कर शेयर किया जा रहा है. वीडियो में सलमान कह रहे हैं, “मान लिया बड़े ताकतवर हो आप, इतने बहादुर और इतने ताकतवर हो आप कि अपने परिवार वालों को कंधा दोगे? उनकी अर्थी उठाओगे? इतना जिगर है आप में? क्यों आप यमराज और मलकुल-मौत बनना चाहते हो? और क्यों अपने परिवार के लोगों पर ‘इनल्लाहे’ और ‘राम नाम सत्य’ है पढ़ना चाहते हो?”

अब इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा कि सलमान ने ये बातें लॉरेंस बिश्नोई को लेकर कही हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,“एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सलमान खान काफी गुस्से में नजर आए. सलमान ने साफ-साफ शब्दों में लॉरेंस बिश्नोई को चुनौती देते हुए कहा, भिड़ोगे तो मिट जाओगे.”

इसी तरह कई अन्य यूजर्स ने फेसबुक पर भी वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया है. इन पोस्ट को आप यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या वायरल वीडियो में सलमान खान लॉरेंस बिश्नोई के बारे में बात कर रहे हैं? अगर नहीं, तो आखिर ये बातें किसके बारे में बोल रहे हैं? सच्चाई जानने के लिए हमने ‘एक्स’ पर सलमान खान और लॉरेंस बिश्नोई से जुड़े पोस्ट खंगाले. यहां कई सुधीजनों के पोस्ट मिले जिन्होंने बताया कि वीडियो साल 2020 का है और इसमें सलमान कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूकता के संदेश दे रहे हैं. इससे मदद लेते हुए हमने यूट्यूब पर कुछ कीवर्ड सर्च किए.

हमें के यूट्यूब चैनल पर 16 अप्रैल, 2020 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मौजूद है. वीडियो  के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, सलमान खान लॉकडाउन गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों को कड़ा संदेश दे रहे हैं. इसके अलावा वे वीडियो में कोविड-19 के दौरान काम करने वाले हेल्थवर्कर्स की भी तारीफ कर रहे हैं. इसमे 1 मिनट 38 सेकेंड से वायरल वीडियो का हिस्सा देखा जा सकता है.

अप्रैल, 2020 में कोरोना वायरल दुनियाभर में फैल चुका था. भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन लग दिया गया था. उस दौरान सरकार लोगों से अपने अपने घरों में रहने की अपील कर रही थी. इसी कड़ी में सलमान खान ने भी जनता के नाम संदेश जारी किया था. इस बात की तस्दीक अप्रैल, 2020 में छपी कई रिपोर्ट से होती है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में यह साफ है कि अभिनेता सलमान खान का लगभग चार साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. वो वायरल वीडियो में कोविड-19 के संबंध में अपनी बात रख रहे हैं जिसे लॉरेंस बिश्नोई का बताकर शेयर किया जा रहा है.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: बाबा सिद्दीकी की हत्या की पूरी प्लानिंग जान लीजिए