The Lallantop

ये रतन टाटा का आखिरी वीडियो है?

उद्योगपति रतन टाटा का एक वीडियो वायरल है जिसमें वे व्हीलचेयर के सहारे एयरपोर्ट से बाहर निकलते नज़र आ रहे हैं. इस वीडियो को रतन टाटा का 'आखिरी' वीडियो बताया जा रहा है.

post-main-image
रतना टाटा का आखिरी वीडियो बताकर शेयर किए जा रहे वीडियो की सच्चाई क्या है? (तस्वीर:सोशल मीडिया)

पद्म विभूषण से सम्मानित उद्योगपति रतन टाटा ने मुंबई के एक अस्पताल में 9 अक्टूबर को अंतिम सांस ली. उनके निधन पर देश-दुनिया की कई बड़ी हस्तियों ने शोक प्रकट किया. इसी बीच रतन टाटा का एक वीडियो वायरल है जिसमें वे व्हीलचेयर के सहारे एयरपोर्ट से बाहर निकलते नज़र आ रहे हैं. इस वीडियो को रतन टाटा का 'आखिरी' वीडियो बताया जा रहा है.

अगर आप ‘एक्स’, फेसबुक और यूट्यूब पर ‘रतन टाटा का आखिरी वीडियो’ सर्च करेंगे तो ऐसे ढेरों यूजर्स के पोस्ट मिलेंगे जो यही दावा कर रहे हैं. जैसे ‘एक्स’ पर क़ईम मेंहदी नाम के एक यूजर ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ”रतन टाटा जी का यह आखिरी वीडियो है, इसके बाद उनको कोई देख नहीं पाया!”

इसी तरह फेसबुक पर ‘हिमाचल दस्तक’ नाम के एक पेज ने भी वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “रतन टाटा का ये आखिरी वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल.”

हिमाचल दस्तक के पेज पर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट
हिमाचल दस्तक के पेज पर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट

बॉलीवुड से जुड़ी खबरों को प्रकाशित करने वाली एक चर्चित undefined ने भी अपने यूट्यूब चैनल पर रतन टाटा के इस वीडियो को ‘आखिरी’ बताया है.

पिंकविला के यूट्यूब चैनल पर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट
पिंकविला के यूट्यूब चैनल पर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट
पड़ताल

क्या है रतन टाटा के वायरल वीडियो की सच्चाई? क्या ये उनका आखिरी वीडियो है? इस बात की तस्दीक करने के लिए सबसे पहले हमने वीडियो को ध्यान से देखा. और एक बड़ा हिंट वायरल वीडियो में ही छिपा था. वीडियो में 13वें सेकेंड पर नज़र आ रही एयरपोर्ट की स्क्रीन पर हमें एक डेट नज़र आई. यह डेट है 21/06/2024. यानी 21 जून,2024.

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

इससे मदद लेते हुए हमने फेसबुक पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ‘Sandip Santra’ नाम के एक यूजर की प्रोफाइल पर रतन टाटा का यही वायरल वीडियो मिला जिसे 23 जून,2024 को अपलोड किया गया था. इससे यह बात साफ है कि रतन टाटा का ये वीडियो आखिरी नहीं है और 3 महीने से अधिक पुराना है.

फेसबुक पर वीडियो का स्क्रीनशॉट
फेसबुक पर वीडियो का स्क्रीनशॉट.

तो क्या उसके बाद रतन टाटा का कोई वीडियो सामने नहीं आया? गूगल सर्च करने पर हमें प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के फेसबुक पेज पर 2 अक्टूबर, 2024 को किया गया एक पोस्ट मिला. 41 सेकेंड के इस वीडियो में रतन टाटा पीएम नरेंद्र मोदी को स्वच्छता अभियान के 10 साल पूरे होने पर बधाई दे रहे हैं.

रतन टाटा के वीडियो का स्क्रीनशॉट
रतन टाटा के वीडियो का स्क्रीनशॉट

हम आधिकारिक तौर पर यह पुष्टि नहीं कर सकते कि रतन टाटा का आखिरी वीडियो कौन सा है, लेकिन जिस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है वो कतई आखिरी वीडियो नहीं है.

नतीजा

कुल मिलाकर, उद्योगपति रतन टाटा का एयरपोर्ट से बाहर निकलने का वीडियो आखिरी वीडियो नहीं है. इसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: क्या कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने गणेश उत्सव पर बैन लगाया?