The Lallantop

हरियाणा चुनाव से पहले CM नायब सिंह सैनी का वीडियो वायरल, 'सांसद' ना बताकर बड़े खेल की कोशिश

एक वीडियो वायरल है जिसमें बीजेपी के नेता ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं, वहीं जनता उनका विरोध कर रही है. इसे शेयर करके कहा जा रहा कि हरियाणा की जनता ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. हालांकि मामला कुछ और है.

post-main-image
हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी के विरोध वाले वीडियो की सच्चाई क्या है? (तस्वीर:PTI)

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं. राज्य में 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. राजनीतिक दल अपनी जोर आजमाइश में लगे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक ट्रैक्टर रैली का वीडियो वायरल है. वीडियो में बीजेपी के नेता ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं. वहीं जनता उनका विरोध कर रही है. इसे शेयर करके कहा जा रहा कि हरियाणा की जनता ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

AAP Haryana नाम के हैंडल ने ‘एक्स’ पर वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “पूरे हरियाणा में भाजपा चुनाव प्रचार तक नहीं कर पा रही है. सही मायने में ये अपने गलत कर्मों का फल भुगत रहे हैं. नायब सिंह सैनी के सामने युवा, किसान हाथों के काले झंडे लेकर खड़े हैं, ‘मुर्दाबाद’ के नारे लग रहे हैं. भाजपा का इस बार सफाया होने वाला है.”

फेसबुक पर भी कई यूजर्स ने रैली का वीडियो शेयर करके इसे हालिया विरोध प्रदर्शन का बताया है.

नायब सिंह सैनी की रैली का विरोध बताकर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट
नायब सिंह सैनी की रैली का विरोध बताकर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट.
पड़ताल

क्या ट्रैक्टर रैली के विरोध प्रदर्शन का वीडियो हालिया है? क्या मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का जनता ने विरोध किया? वीडियो को गौर से देखने पर हमें कुछ लोग मास्क लगाए नज़र आए. इससे संदेह होता है कि क्या वीडियो कोविड के दौरान का है, यानी हाल-फिलहाल का नहीं है? इसकी तस्दीक करने के लिए हमने वीडियो के एक फ्रेम को रिवर्स सर्च किया. हमें फेसबुक पर 15 अक्टूबर, 2020 की एक पोस्ट मिली. पोस्ट में वायरल वीडियो मौजूद है और कैप्शन पंजाबी में लिखा है. इसके हिंदी अनुवाद के अनुसार, हरियाणा में कृषि कानून के पक्ष में रैलियां निकाल रहे बीजेपी नेताओं को लोगों ने घेर लिया.

फेसबुक पर साल 2020 में अपलोड किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट
फेसबुक पर साल 2020 में अपलोड किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट.

अब हमें ये समझ आ गया कि वीडियो हालिया नहीं है, अक्टूबर, 2020 का है. और उस वक्त मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री थे. जबकि नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र से बीजेपी के सांसद थे. उन्हें मार्च 2024 में मुख्यमंत्री घोषित किया गया था.

इससे मदद लेते हुए हमने थोड़ी और खोजबीन की. हमें इस रैली से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट मिलीं. ऐसी ही एक रिपोर्ट दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 14 अक्टूबर, 2020 को छपी थी. इसमें भी वीडियो के अलग एंगल से तस्वीरें मौजूद हैं. यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, बीजेपी नेताओं ने कृषि कानून के पक्ष में अंबाला के नारायणगढ़ में एक 'किसान आभार रैली' निकाली थी. इस रैली में तत्कालीन केंद्रीय राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया के अलावा तब के कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी भी मौजूद थे.

दैनिक जागरण में 14 अक्टूबर, 2020 को छपी रिपोर्ट के मुताबिक, रैली का विरोध भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने किया था. राष्ट्रीय राजमार्ग 72 पर रैली को करीब साढ़े तीन घंटे तक रोका रखा गया. इस दौरान भाजपा नेताओं को काले झंडे भी दिखाए गए थे. The Tribune की रिपोर्ट के अनुसार, विरोध प्रदर्शन को BKU के जिला अध्यक्ष मलकीत सिंह के नेतृत्व में निकाला गया था. केंद्र सरकार के कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग की थी. काफी मशक्कत के बाद पुलिस और किसानों के बीच समझौता हो सका था.

नतीजा

कुल मिलाकर, साफ है कि सीएम नायब सैनी के विरोध प्रदर्शन के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो चार साल पुराना है. इसे अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. 

वीडियो: Jammu Kashmir Assembly Elections 2024: J&K के Sopore में वोटिंग को लेकर क्या है माहौल?