The Lallantop

चुनाव से पहले महाराष्ट्र में अजान के लिए हनुमान चालीसा पर रोक? लेकिन ये तो...

सोशल मीडिया पर 29 सेकेंड की एक वीडियो क्लिप वायरल है जिसे शेयर करके कहा जा रहा कि महाराष्ट्र सरकार नासिक में हनुमान चालीसा पर रोक लगवा रही है.

post-main-image
नासिक के पूर्व पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे का अजान और हनुमान चालीसा को लेकर दिया बयान भ्रामक दावे के साथ वायरल. (तस्वीर:सोशल मीडिया)

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच सोशल मीडिया पर 29 सेकेंंड की एक वीडियो क्लिप वायरल है. इसमें एक सीनियर पुलिसकर्मी कह रहा है कि अजान बजने के 15 मिनट पहले और बाद में हनुमान चालीसा का पाठ नहीं होगा. वीडियो को शेयर करके कहा जा रहा कि महाराष्ट्र सरकार नासिक में हनुमान चालीसा पर ‘रोक’ लगवा रही है. 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर जितेंद्र प्रताप सिंह नाम के एक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “यह आदेश बांग्लादेश या पाकिस्तान की पुलिस का आदेश नहीं है. बल्कि भारत के नासिक पुलिस कमिश्नर का आदेश है. सोचिए अब भारत ही नहीं बल्कि यह पूरे विश्व के हिंदू धीरे-धीरे एकदम निरीह और लाचार और बेचारा बनते जा रहे हैं.”

इसके अलावा कई अन्य यूजर ने भी वायरल वीडियो को अलग-अलग दावों के साथ शेयर किए हैं.

पड़ताल

तो क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई? क्या नासिक पुलिस कमिश्नर ने अज़ान के वक्त हनुमान चालीसा पर रोक लगा दी है? एक्स पर कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें कई ऐसे पोस्ट मिले जिनमें बताया गया है कि वीडियो दो साल से अधिक पुराना है. इसके अलावा वीडियो में नज़र आ रहे पुलिसकर्मी के सामने न्यूज एजेंसी ANI का माइक है. 

इससे मदद लेते हुए हमने ‘’ के यूट्यूब को खंगाला. वहां हमें 18 अप्रैल, 2022 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो क्लिप मौजूद है. इसके अनुसार, नासिक पुलिस के तत्कालीन कमिश्नर दीपक पांडे ने 18 अप्रैल, 2022 को यह आदेश जारी किया था कि हनुमान चालीसा या भजन बजाने के लिए पुलिस की अनुमति लेनी होगी. साथ ही मस्जिद के 100 मीटर के दायरे में अजान से 15 मिनट पहले और बाद में हनुमान चालीसा बजाने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

ANI के वीडियो का स्क्रीनशॉट
ANI के वीडियो का स्क्रीनशॉट

अब यहां एक बात साफ हो गई. वीडियो दो साल पुराना अप्रैल, 2022 का है. उस वक्त महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी की सरकार थी. इस गठबंधन में उद्धव ठाकरे की शिवसेना, कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी शामिल थी. जून, 2022 में शिवसेना के विधायकों के एक बड़े धड़े अलग होकर बीजेपी के साथ गठबंधन कर लिया. 30 जून, 2022 को महाराष्ट्र में नई सरकार बनी. इसमें बीजेपी, एकनाथ शिंदे के समर्थित विधायक शामिल थे. यानी वायरल वीडियो जिस वक्त का है, उस समय महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार नहीं थी.

एक बात और. क्या अज़ान के 15 मिनट पहले और बाद में हनुमान चालीसा पर रोक लगाने का नियम अभी भी लागू है? थोड़ी खोजबीन करने पर हमें अप्रैल, 2022 में ही छपी कई मीडिया रिपोर्ट मिलीं. ‘द स्क्रॉल’ की वेबसाइट पर 21 अप्रैल, 2022 को छपी रिपोर्ट के अनुसार, अजान के वक्त हनुमान चालीसा पर रोक लगाने वाला नियम जारी करने के तीन दिन बाद ही पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे का तबादला कर दिया गया था. उनकी जगह जयंत नायकनवरे को पुलिस कमिश्नर बनाया गया था, जिन्होंने आते ही इस फैसले पर रोक लगा दी थी.

नतीजा

कुल मिलाकर, साफ है कि महाराष्ट्र के नासिक का दो साल पुराना वीडियो अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. वायरल वीडियो जिस वक्त का है, उस समय महाराष्ट्र में बीजेपी के गठबंधन वाली महायुति सरकार नहीं थी.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: बहराइच SP वृंदा शुक्ला के बयान पर उठ रहे सवाल, वायरल दावे का सच क्या?