The Lallantop

भारत से समझौते के बाद चीनी सैनिक बोले 'जय श्री राम'? BJP नेता से बड़ी गलती हो गई

वायरल वीडियो में कुछ सैनिक 'जय श्री राम' के नारे लगाते नज़र आ रहे हैं. वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा कि यह हालिया सीमा हल के बाद का वीडियो है जिसमें चीन के सैनिक भारतीय सैनिकों के साथ नारे लगा रहे हैं.

post-main-image
भारत और चीन के सैनिकों का जय श्री राम नारे लगाने के वायरल वीडियो की सच्चाई क्या है? (तस्वीर:सोशल मीडिया)

भारत और चीन के बीच सीमाई विवाद को सुलझाने के लिए नई पहल हुई है. 21 अक्टूबर को भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत-चीन सीमा क्षेत्र में LAC पर पट्रोलिंग को लेकर एक समझौता हुआ है. इसके तहत लंबे समय से सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती हटाई जाएगी. गलवान घाटी में दोनों तरफ के सैनिकों के बीच हुई हिंसा के बाद ये तैनाती की गई थी. अब इस अतिरिक्त सेना की वापसी हो रही है.

इस बीच सोशल मीडिया एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ सैनिक ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते नज़र आ रहे हैं. वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा कि यह हालिया सीमा हल के बाद का वीडियो है जिसमें चीन के सैनिक भारत के सैनिकों के साथ ‘जय श्री राम’ के नारे लगा रहे हैं.

बिहार भाजपा की उपाध्यक्ष अमृता भूषण ने वायरल वीडियो को अपने ‘एक्स’ हैंडल से शेयर करते हुए लिखा, “ये इको सिस्टम भारत को चीन के सामने घुटने टिकवाना चाहता था. लेकिन सीमा हल के बाद चीन के सैनिक भारत के वीरों के साथ “जय श्री राम” के नारे लगा रहे है.”

इसी तरह के दावे कई अन्य यूजर्स ने भी किए हैं जिनके पोस्ट आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या सैनिकों का वायरल वीडियो हालिया सीमा समझौते के बाद का है?

वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च करने पर हमें लगभग 10 महीने पुरानी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. इन रिपोर्ट्स में दिखाए गए वीडियो में सैनिक ‘जय श्री राम’ के नारे लगा रहे हैं. ‘India Today NE’ की 22 जनवरी, 2024 को छपी रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सैनिकों के साथ चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने साथ में ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए. यह वीडियो भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थित एक सीमा चौकसी चुमार का हो सकता है. यह चौकसी लेह से करीब 190 किलोमीटर दूर है. रिपोर्ट में यह तो नहीं लिखा है कि असल में वीडियो कब का है, लेकिन इसमें यह कयास लगाया गया है कि वीडियो तीन महीने पुराना यानी अक्टूबर-नवंबर, 2023 का हो सकता है.

इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट
इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट

वीडियो पहली बार इंटरनेट पर 22 जनवरी, 2024 को वायरल हुआ था. उस वक्त अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह चल रहा था. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी समेत देश की कई प्रसिद्ध हस्तियों ने शिरकत की थी.

इसके अलावा वीडियो को कई और ‘एक्स’ यूजर ने 22 जनवरी, 2024 को पोस्ट किया था. इनमें से एक यूजर ने वीडियो की जियोलोकेशन (भौगौलिक स्थिति का अनुमान) भी बताई थी. इसके अनुसार भी यह दक्षिणी लद्दाख की ओर चेपरी-चुमार सीमा का हो सकता है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में साफ है कि सैनिकों के जय श्री राम के नारे लगाने का वीडियो करीब 10 महीने से इंटरनेट पर मौजूद है. इसका हालिया भारत-चीन समझौते से कोई संबंध नहीं है.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: दुनियादारी: चीन इन देशों में साढ़े 4 लाख करोड़ क्यों खर्च कर रहा है, कहानी पता है?