The Lallantop

'तुमको क्या पता है, बैठो...', क्या TMC सांसद ने अमित शाह को संसद में डांट दिया?

वायरल वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा कि महिला सांसद ने अमित शाह को डांट दिया. लेकिन वीडियो का सच कुछ और है.

post-main-image
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और टीएमसी सांसद डॉ काकोली घोष के बीच बहस का एडिटेड वीडियो वायरल. (तस्वीर - संसद टीवी)

सोशल मीडिया पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद डॉ काकोली घोष एक वीडियो वायरल है, जिसमें वो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को कथित रूप से फटकार लगाती नज़र आ रहीं हैं. वीडियो संसद की कार्यवाही का है, जिसमें महंगाई के मुद्दे पर चर्चा हो रही है. इसमें महिला सांसद तल्ख लहज़े में कह रही हैं, “तुमको क्या पता है, बैठो.” इसके बाद गृह मंत्री शाह बैठते हुए नज़र आ रहे हैं. वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा कि महिला सांसद ने अमित शाह को डांट दिया.

कई सोशल मीडिया यूजर्स वीडियो को कटाक्ष के रूप में शेयर कर रहे हैं. इन पोस्ट को आप नीचे देख सकते हैं.

अमित शाह के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट
अमित शाह के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट
पड़ताल

तो क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई? ये पता लगाने के लिए हमने वीडियो के एक कीफ्रेम को गूगल पर सर्च किया. हमें संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर 1 अगस्त, 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मौजूद है. इसमें टीएमसी सांसद डॉ काकोली घोष महंगाई के मुद्दे पर अपनी बात रख रहीं हैं. इस बीच वे अपनी बात को काटने वाले सांसदों पर गुस्सा करतीं नज़र आ रहीं हैं. हालांकि, ये नहीं पता चल पा रहा कि वे किस सांसद पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहीं हैं. करीब 12:37 मिनट पर वायरल वीडियो का हिस्सा देखा जा सकता है, लेकिन इस दौरान फ्रेम में कहीं भी अमित शाह नज़र नहीं आ रहे हैं.

अभी तक ये साफ है कि डॉ काकोली का 1 अगस्त, 2022 का है. वीडियो में जब वे बोल रहीं थीं, तो फ्रेम में अमित शाह कहीं मौजूद नहीं हैं. गूगल पर टाइम फ्रेम सेट करने के बाद हमने अमित शाह से संबंधित कीवर्ड सर्च किए. इस दौरान हमें ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की वेबसाइट पर 2022 में अगस्त की पहली तारीख को छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें संसद भवन के गलियारों की 14 फोटो हैं. इनमें एक फोटो अमित शाह की भी है. कैप्शन में लिखा है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को संसद भवन में. सोमवार यानी एक अगस्त 2022 का दिन.

संसद टीवी के वीडियो का स्क्रीनशॉ
संसद टीवी के वीडियो का स्क्रीनशॉट.

अब इस तस्वीर में मौजूद अमित शाह की ड्रेस और वायरल वीडियो में अमित शाह की ड्रेस को ध्यान से देखें तो साफ है कि दोनों अलग-अलग हैं. यानी अमित शाह का जो हिस्सा डॉ काकोली वाले वीडियो में नज़र आता है, वो किसी और वीडियो का है और उसे अलग से इसमें जोड़ा गया है.

amit shah
बायीं तरफ वायरल वीडिया का हिस्सा और दायीं तरफ इंडियन एक्सप्रेस में 1 अगस्त, 2022 को छपी अमित शाह की तस्वीर.

 

गूगल रिवर्स सर्च करने पर हमें के यूट्यूब चैनल पर 7 फरवरी, 2022 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसमें 3 मिनट 38 सेकेंड पर अमित शाह वाले उस हिस्से को देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में मौजूद है. इस टाइम फ्रेम पर दोनों वीडियो में अमित शाह के पीछे बैठे लोग और उनके चेहरे का एक्सप्रेशन एक जैसा है. अमित शाह का यह वीडियो राज्यसभा का है, जब वे AIMIM के अध्यक्ष और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन औवेसी के काफिले पर हुए हमले का जवाब दे रहे थे.

यानी दो अलग-अलग वीडियो को जोड़कर भ्रम फैलाया गया है. इसके अलावा, एक और बात गौर करने लायक है. डॉ काकोली घोष लोकसभा सांसद हैं. और वायरल वीडियो में जहां अमित शाह दिख रहे हैं, वो राज्यसभा की सिटिंग है. इसलिए इससे भी साफ है कि ये दोनों अलग-अलग वीडियो हैं.

अमित शाह संसद टीवी का स्क्रीनशॉट
अमित शाह संसद टीवी का स्क्रीनशॉट

नतीजा

कुल मिलाकर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और टीएमसी सांसद डॉ काकोली घोष के दो अलग-अलग वीडियो को एडिट करके भ्रामक दावा किया गया है. डॉ काकोली घोष का अमित शाह को डांटने वाला वीडियो एडिटेड है.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: दुनियादारी: ईरान पर हमला, पूरा कहानी क्या है? इज़रायल से कैसे बदला लेगा ईरान?