The Lallantop

विराट कोहली पाकिस्तानी खिलाड़ियों से गले मिले और BSF ने ब्रांड एंबेसेडर पद से हटा दिया? सच क्या है?

दावा है कि भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के दौरान विराट कोहली पाकिस्तानी खिलाड़ियों से गले मिले, जिसके बाद विराट को निशाने पर ले लिया गया.

post-main-image
विराट कोहली को बीएसएफ से जोड़कर सोशल मीडिया पर वायरल दावा (तस्वीर: पीटीआई, तस्वीर:ट्विटर@_FaridKhan)
दावा:

भारत में क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (Cricket World Cup 2023) की शुरुआत हो चुकी है. दर्शकों के बीच इस टूर्नामेंट को लेकर काफी उत्साह है. वहीं टीम इंडिया भी इस मुकाबले को लेकर कमर कस चुकी है. लेकिन इसी बीच भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को लेकर एक वीडियो वायरल है. इसे शेयर करके दावा ये किया गया है कि विराट कोहली को BSF यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के पद से हटा दिया है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि बीते दिनों हुए भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के दौरान विराट कोहली पाकिस्तानी खिलाड़ियों से गले मिले जिसके बाद विराट को निशाने पर ले लिया गया.

फेसबुक पर कई यूजर्स ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “विराट कोहली के बारे में BSF का एक बुरा फैसला.”

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल दावे को शेयर किया है.

पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' की पड़ताल में विराट कोहली को BSF के पद से हटाए जाने का दावा भ्रामक निकला.

इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें विराट कोहली को BSF के ब्रांड एंबेसेडर के पद से हटाए जाने की बात का जिक्र हो.

हमें साल 2013 में छपी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. इनमें बताया गया है कि विराट कोहली को बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स का ब्रांड एंबेसेडर चुना गया था. इस दौरान आयोजित हुए एक कार्यक्रम में तत्कालीन मंत्री आरपीएन सिंह ने विराट को BSF के हैट और ब्लेजर देकर सम्मानित किया था. मिड डे में छपी रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा पहली बार हुआ था कि किसी केंद्रीय पैरामिलिट्री फोर्स ने ब्रांड एंबेसेडर नियुक्त किया हो.

The New Indian Express की खबर का स्क्रीनशॉट.

मामले की अधिक जानकारी के लिए हमने BSF के पीआरओ कृष्णाराव से संपर्क किया. उन्होंने वायरल दावे का खंडन किया. कृष्णाराव ने दी लल्लनटॉप को बताया, “विराट कोहली को BSF के ब्रांड एंबेसेडर पद से हटाए जाने का दावा भ्रामक है.”

नतीजा

कुलमिलाकर, विराट कोहली को पाकिस्तान खिलाड़ियों से मुलाकात के बाद BSF के ब्रांड एंबेसेडर की पोस्ट से हटाए जाने का भ्रामक दावा वायरल है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: भारत से विवाद के बीच Canada में RSS बैन होने का दावा वायरल, सच ये है