The Lallantop

दीपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव के बाद रो दिए? दुख में या खुशी में, ये जान लीजिए

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का एक वीडियो वायरल है, जिसमें लोग उन्हें अपने कंधे पर बिठा रहे हैं और वे अपने आंसू पोछते नज़र आ रहे हैं.

post-main-image
रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल.(तस्वीर:सोशल मीडिया)

हरियाणा में विधानसभा के चुनाव परिणाम घोषित हो गए हैं. तमाम दावों को धता बताते हुए BJP ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया. चुनाव परिणाम से पहले कई लोगों ने कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया था. लेकिन परिणाम इसके ठीक उलट आए. इसी बीच रोहतक लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का एक वीडियो वायरल है. इसमें लोग उन्हें अपने कंधे पर बिठा रहे हैं और वे अपने आंसू पोछते नज़र आ रहे हैं. वीडियो को हरियाणा चुनाव के नतीजों से जोड़कर शेयर किया जा रहा. दावा है कि यह वीडियो हरियाणा में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद का है. 

रामपाल विश्नोई नाम के शख्स ने वायरल वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर शेयर करते हुए लिखा, "यह उम्मीद नहीं थी हरियाणा वालो. थोड़ी तो इंसानियत रखते आप. इस बंदे ने कितनी मेहनत करी थी! भूल गए किसान आंदोलन, भूल गए वो लाठियां. संघर्ष को सलाम भैया."

इसी तरह विकास बेनीवाल नाम के यूजर ने भी वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “इन आंसुओं का जिम्मेदार कौन? #HaryanaElectionResult.”

पड़ताल

क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा रो पड़े? क्या है दीपेंद्र सिंह हुड्डा के आंसू पोछने की सच्चाई? इसे जानने के लिए हमने वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया. हमें ‘द लल्लनटॉप’ के पत्रकार अभिनव पांडे का 5 जून, 2024 को किया गया एक पोस्ट मिला. इसमें वायरल वीडियो मौजूद है. इससे ये तो साफ है कि वीडियो हरियाणा विधानसभा चुनाव का नहीं है. थोड़ी खोजबीन करने पर हमें यह वीडियो फेसबुक पर भी मिला, जिसे 5 जून को अपलोड किया गया था. इसमें लिखे एक कैप्शन के अनुसार, “रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा तीन लाख से भी ज्यादा अंतर से विपक्ष को हराने के बाद भावुक हो गए.”

कैप्शन में लिखी बात वीडियो से मेल भी खाती है. क्योंकि 4 जून, 2024 को लोकसभा चुनाव के नतीज़े आए थे. दीपेंद सिंह हुड्डा ने बीजेपी के अरविंद कुमार शर्मा को 3 लाख 45 हज़ार से अधिक वोटों से हराकर रोहतक सीट से चुनाव जीता था. इससे पहले वे 2005 से 2014 तक रोहतक की सीट से लगातार सांसद चुनते आए थे, लेकिन 2019 में उन्हें शिकस्त मिली थी. 

फेसबुक पर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट
फेसबुक पर शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट

इसके अलावा हमें यह वीडियो ‘’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला. वीडियो को 4 जून, 2024 को अपलोड किया गया था. यहां दी गई जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनाव में जीत के बाद रोहतक में समर्थकों ने दीपेंद्र सिंह हुड्डा को लड्डू खिलाया. इस बीच चुनावी कार्यालय के बाहर समर्थकों और परिवारजनों के सामने दीपेंद्र भावुक हो गए. 8 मिनट के इस वीडियो में जश्न के विजुअल देखे जा सकते हैं. 

दीपेंद्र सिंह हुड्डा के भावुक होने के वीडियो का स्क्रीनशॉट
दीपेंद्र सिंह हुड्डा के भावुक होने के वीडियो का स्क्रीनशॉट
नतीजा

कुल मिलाकर साफ है कि दीपेंद्र हुड्डा के रोने का वीडियो पुराना है और अब गलत जानकारी के साथ शेयर हो रहा है.

वीडियो: मुनाफे में रही BSNL मोदी सरकार आने के बाद घाटे में चली गई? वायरल दावे का सच जान लें