The Lallantop

"आरक्षण खत्म करेगी कांग्रेस", भूपेंद्र सिंह हुड्डा के वीडियो में हुई 'आकाशवाणी' में कितना दम?

हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. उससे पहले राज्य के पूर्व सीएम और सीनियर कांग्रेस लीडर भूपेंद्र सिंह हुड्डा से जुड़ा एक वीडियो वायरल है. दावा है कि उन्होंने कहा है कि पिछड़ा और दलित समाज आरक्षण से आगे सोचे.

post-main-image
क्या भूपेंद्र हुड्डा ने कांग्रेस के हरियाणा में सत्ता जीतने के बाद आरक्षण खत्म करने की बात कही? (तस्वीर:सोशल मीडिया)

क्या कांग्रेस हरियाणा में सत्ता पाने के बाद आरक्षण खत्म कर देगी? क्या कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आरक्षण की मुखालफत की है? अमेरिका में 11 सितंबर को राहुल गांधी के आरक्षण पर दिए एक बयान और उस पर आई उनकी सफाई के बाद घमासान मचा हुआ है. इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसके अनुसार, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा ने कहा है कि पिछड़ा और दलित समाज ‘आरक्षण से आगे सोचें’.

39 सेकेंड के इस वीडियो में बताया गया है कि भूपेंद्र हुड्डा ने हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर ‘राहुल गांधी के आरक्षण खत्म करने की बात का समर्थन’ किया है. कमाल की बात ये है कि वीडियो में हुड्डा कुछ नहीं कह रहे हैं, बल्कि बैकग्राउंड से 'आकाशवाणी' की तरह कॉमेंट्री की जा रही है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर नेहरा नाम की एक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ”हुड्डा ने कहा कि सत्ता मिली तो जरूर खत्म करेंगे आरक्षण. अब तो हरियाणा के दलित भाइयो जाग जाओ, अपना वोट सोच समझ कर ही देना नहीं तो आरक्षण खत्म हो जाएगा.”

इसी तरह के दावे कई अन्य यूजर्स ने भी किए हैं जिनके पोस्ट आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

तो क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई? क्या भूपेंद्र हुड्डा ने सच में आरक्षण को लेकर कुछ ऐसा बयान दिया है? गूगल सर्च करने पर हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली. हमें भूपेंद्र हुड्डा का ऐसा कोई बयान नहीं दिखा जिसमें उन्होंने आरक्षण को हटाने की बात कही हो. इसके उलट हमें पिछले महीने छपी कुछ मीडिया रिपोर्ट मिलीं जिनमें हुड्डा ने बीजेपी पर ‘एंटी दलित और पिछड़ा’ होने का आरोप लगाया है.

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें इसमें मीडिया संस्थान ‘Times Now नवभारत’ का लोगो नज़र आया. लेकिन हमें इस चैनल की वेबसाइट और यूट्यूब पर ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली. संस्थान का ‘एक्स’ हैंडल चेक करने पर हमें 11 सितंबर को किया गया एक पोस्ट मिला जिसमें वायरल दावे का खंडन किया गया है. संस्था ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा लिखा था कि उनके यहां से हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा के बयान से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं चलाई गई है.  

अब बात राहुल गांधी के आरक्षण पर दिए गए बयान की जिस पर विवाद मचा है. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी अमेरिका के जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान हुए सवाल-जवाब सेशन में राहुल से पूछा गया कि भारत में जाति के आधार पर आरक्षण कब तक जारी रहेगा. इसके जवाब में राहुल ने कहा,

“हम आरक्षण ख़त्म करने के बारे में तब ही सोच सकते हैं, जब भारत एक न्यायोचित या निष्पक्ष देश बन जाएगा. और अभी ऐसा नहीं है.”

राहुल के इस बयान पर घमासान मच गया. बीजेपी से लेकर बहुजन समाज पार्टी तक ने राहुल को ‘आरक्षण विरोधी’ बताया. इसके बाद राहुल गांधी ने वॉशिंगटन के प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत में सफाई पेश की. उन्होंने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पोस्ट किया जा रहा है. राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आरक्षण की लिमिट 50 पर्सेंट से ज्यादा लेकर जाएगी.

नतीजा

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: सोशल मीडिया पर 'स्टैंचू ऑफ यूनिटी' की तस्वीर वायरल, लोग बोले दरारें पड़ने लगीं है!